वाहनों के गुजरने से कांपता है बलिया को गोरखपुर से जोड़ने वाला पुल

बलिया : जिले को गोरखपुर और देवरिया से जोड़ने वाले घाघरा नदी पर बना पुल बदहाल होता जा रहा ह. पुल पर बनी सड़क का कंक्रीट और पिच उखड़ने लगे हैं. दरारें बढ़ती जा रही हैं. उस पर से बड़े-बड़े ओवरलोडेड ट्रकों की आवाजाही निरंतर जारी है.इस कारण किसी बड़े हादसे की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. लिहाजा, संबंधित विभाग पर सवाल भी उठने लगे हैं.

बलिया-सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर तुर्तीपार जाने वाले इस पुल से होकर गुजरना खतरे से खाली नहीं है. करीब तीन साल पहले पुल निर्माण निगम द्वारा पुल की रिपेयरिंग की गयी थी. उन दिनों पुल के दो पिलर क्षतिग्रस्त होने के साथ-साथ स्लैब भी धंस गये थे.

विभागीय अनदेखी के कारण इन तीन वर्षों में पुल मार्ग फिर बदहाल होने लगा है. हाल यह है कि कंक्रीट की परत हटने और लोहे के छड़ भी दिखने लगे हैं. पुल पर बनी सड़क पर जहां-तहां गड्ढे हो गये हैं. अब पुल मार्ग की कमोवेश वही स्थिति है जो तीन वर्ष पहले थी.

पुल के पायों पर टिका रोड का हिस्सा भी झुका हुआ स्पष्ट दिखता है. वह झुका हुआ हिस्सा पुल के उसी पाये पर टिका है जो क्षतिग्रस्त हो गया है. आलम यह है कि वाहनों के गुजरने से पुल में कंपन होने लगती है. लोगों का कहना है कि इस संबंध में संबंधित विभाग को बताया भी गया हैं.