अन्नदाताओं को दिए गए बेहतर खेती के टिप्स

बलिया। जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस के निर्देश पर कृषि सूचना तंत्र का सुदृढीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खण्ड बेलहरी के परसिया ग्राम पंचायत भवन पर कृषि निवेश मेला का आयोजन हुआ. मेले में किसानों को अधिकारियों व कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को खेती की तरह तरह की लाभकारी बातों को बताया.

इसे भी पढ़ें – 9,239 किसानों को क्षतिपूर्ति की धनराशि बैकों को उपलब्ध

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए किसानों को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया. साथ ही एग्री जंक्शन, सोलर पम्प, खाद्य सुरक्षा मिशन, आत्मा योजना, बीज ग्राम, फसल बीमा योजना, पारदर्शी किसान सेवा योजना, कृषक पंजीकरण एवं रबी में कृषि निवेश की व्यवस्था में विस्तार से बताया.

इसे भी पढ़ें – रबी से पहले हो किसानों शत प्रतिशत पंजीकरण

जिला कृषि रक्षा अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने कृषि रक्षा अनुभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत किसानों को मिलने वाली सुविधाओं को बताया. रक्षा रसायन व फसलों में आने वाले अवशेषों के बारे में बताया और सुरक्षित खाद्य पदार्थ पैदा करने के टिप्स दिये.

इसे भी पढ़ें – बालक दास मठ में कृषि मेला व गोष्ठी सम्पन्न

कृषि वैज्ञानिकों ने अच्छी उत्पादकता व रोग कीट से फसल को बचाने के महत्वपूर्ण टिप्स दिये. नये-नये तरीकों को बताया. भूमि परीक्षण प्रयोगशाला बलिया के अध्यक्ष कृष्णानंद तिवारी ने किसानों को मृदा के स्वास्थ्य को सुधारने के उपाय बताये. संतुलित उर्वरक का प्रयोग करने की सलाह दी. इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ जिसमें किसानों ने सवाल पूछे और अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों ने उसके जवाब दिये. किसानों से भी योजनाओं व खेती सम्बन्धी सवाल पूछे गये और सही उत्तर देने वालों को किसानों की सराहना की गयी. इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अवधेश राय, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी मुनौव्वर अली सहित किसान भाई मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें – सोहावं में कृषि निवेश मेले का हुआ आयोजन

  • बलिया LIVE की लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलियाLIVE के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • बलिया LIVE के ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को फॉलो करें.
  • बलिया LIVE के वीडियो देखने के लिए बलिया LIVE Official चैनल यूट्यूब पर विजिट करें.
  • अगर आपके दोस्त, रिश्तेदार या परिचित बलिया से बाहर या किसी दूसरे मुल्क में रहते हैं तो उनसे भी शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.