ब्रिटिश सरकार ने जलाया, अपनी सरकार ने पानी के लिए तरसाया

नगवा से कृष्णकांत पाठक

KK_PATHAKमंगल पांडेय ने 29 मार्च 1857 को देश को आजाद कराने के लिए ब्रिटानिया हुकूमत के खिलाफ जब बगावत की तो उन्हें दंड स्वरुप 8 अप्रैल 1857 को फांसी दी गई. उनकी बगावत से तिलमिलाए अंग्रेज अफसरों ने बलिया में स्थित उनके पैतृक गांव नगवा में फ़ौज की एक टुकड़ी भेजकर आग लगा दी. नतीजतन सभी लोग गांव छोड़कर भागने को मजबूर हुए. उनकी बगावत के परिणाम स्वरुप लंबी लड़ाई के बाद अपना देश 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ. आजाद भारत में लोगों को बड़ी अपेक्षाएं थीं, मगर सरकारें उसे पूरा करने में खरा नहीं उतरी. यहां तक की आजादी के लिए प्रथम शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवा के लोगों के लिए शुद्ध पेयजल भी मयस्सर नहीं है.

इसे भी पढ़ें – गंगा के लिए नगवा और ओझवलिया से शंखनाद

हाथी का दांत साबित हो रहा है ओवरहेड टैंक

नगवा में 1,62,000 रुपए की लागत से बना है वह ओवरहेड टैंक हाथी का दांत साबित हो रहा है. गांव के उत्तर दिशा में हाथी की तरह खड़ा यह विशालकाय ओवरहेड टैंक. नगर की दस हजार आबादी के लिए मात्र एक शोभा बनकर रह गया है. यह अगस्त 2013 में बनकर तैयार हो गया और 450 किलोमीटर की क्षमता वाला यह ओवरहेड टैंक बलिया के गांव नगवा के लिए कभी भी वरदान साबित नहीं हुआ. इसको चलाने के लिए स्थापित विद्युत मोटर एक माह से फुंका पड़ा है. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन जल निगम के निर्माण खंड के पास इतना धन नहीं है कि उस विद्युत मोटर का मरम्मत कर नगवा गांव के लोगों के लिए पेयजल की आपूर्ति की जा सके. एक महीने से नगवा गांव में जल आपूर्ति ठप है.

इसे भी पढ़ें –  बिन बिजली नगवा सून, बाकी जो है हइए है

water tank nagwa ballia

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

ग्राम पेयजल योजना के अंतर्गत संरक्षण के मद में सरकार द्वारा कोई भी धन उपलब्ध नहीं कराया गया है, जिससे विद्युत मोटर को बनाकर इसे संचालित किया जा सके. विद्युत मोटर की मरम्मत में 35 से 40000 रुपये खर्च हो सकते हैं. सरकार के नए सर्कुलर के अनुसार ग्राम पेय जल योजनाएं अब ग्राम प्रधान के अधीन होंगी. योजनाओं का संचालन भी ग्राम प्रधान ही करेंगे. – फणींद्र राय (जल निगम के अधिशासी अभियंता)

नगवा के लोगों को दूषित पेयजल आपूर्ति की बात सुन बिफर पड़े विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री

इसे भी पढ़ें – अफसर जानते हैं, फिर भी नगवा में बीमारी बांटते हैं

कैबिनेट मंत्री का आश्वासन भी बेअसर

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री नारद राय नगर भ्रमण के दौरान लोगों की शिकायत पर उत्तर प्रदेश जल निगम निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता रविंद्र राय से दूरभाष पर बातचीत किए थे. निर्देश भी दिया था कि शीघ्र ही गांव में पेयजल आपूर्ति शुरू की जाए तथा गांव में आर्सेनिक मुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बगल में 850 फीट गहरी बोरिंग की जाएं. कैबिनेट मंत्री को आश्वासन दिया था कि शीघ्र ही ऐसा कर लिया जाएगा, परंतु लगभग एक माह के अंतराल के बाद भी ऐसा संभव नहीं हो सका.

  • बलिया LIVE की लेटेस्ट पोस्ट से अपडेट रहने के लिए #बलियाLIVE के फेसबुक पेज को लाइक करें.
  • बलिया LIVE के ट्विटर के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को फॉलो करें.
  • बलिया LIVE के वीडियो देखने के लिए बलिया LIVE Official चैनल यूट्यूब पर विजिट करें.
  • अगर आपके दोस्त, रिश्तेदार या परिचित बलिया से बाहर या किसी दूसरे मुल्क में रहते हैं तो उनसे भी शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी/फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें