आज की खास – खास ख़बरें / 17 November 2023

ballia live news shorts
आज की खास – खास ख़बरें / 17 November 2023

 

  1. बस से भारी मात्रा में अवैध अंग्रेजी शराब किया बरामद [ पूरी खबर पढ़ें ]
  2. बहन से मिलकर मायके जा रही आंगनवाड़ी कार्यकत्री की मौत [ पूरी खबर पढ़ें ]
  3. मुठभेड़ में बीएसएफ जवान शहीद, मचा कोहराम [ पूरी खबर पढ़ें ]
  4. एचटी तार की चपेट में आने से ट्रक चालक की हुई मौत [ पूरी खबर पढ़ें ]
  5. छठ पूजा की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने महावीर घाट का किया निरीक्षण [ पूरी खबर पढ़ें ]
  6. किसान दिवस पर जिलाधिकारी ने कृषि भवन में सुनी किसानों की समस्याएं [ पूरी खबर पढ़ें ]
  7. अराजक तत्वों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पी डब्लू डी कैंपस में हुई इंजीनियर संघ की बैठक [ पूरी खबर पढ़ें ]
  8. छठ मेला स्पेशल गाड़ियों के संचालन एवं छठ पूजा को लेकर वाराणसी मंडल के रेल प्रबंधक ने वाराणसी से छपरा तक किया विंडो ट्रेलिंग संरक्षा निरीक्षण [ पूरी खबर पढ़ें ]   
10. जरूरतमंद छठ व्रतियों
को समाजसेवी गंगासागर ने सौंपा पूजन सामग्री
ओझा कछुआ की महिलाओं के खिले चेहरे

दुबहर, बलिया. क्षेत्र के ओझा कछुआ निवासी समाज सेवी गंगासागर मिश्रा ने अपने आवास पर शुक्रवार को जरूरतमंद छठ व्रतियों को छठ व्रत के लिए साड़ी सेट, सूप, नारियल, फल-फूल आदि का वितरण किया. छठ व्रत का संपूर्ण सामान पाकर छठ व्रती महिलाएं एवं पुरूष बहुत खुश नजर आए.
इस मौके पर समाजसेवी गंगासागर मिश्र ने कहा कि पर्व-त्योहारों में जरूरतमंदों की सेवा करना बहुत ही श्रेयस्कर एवं महान कार्य है. कहा कि वर्तमान समय में मनुष्य अपने स्वार्थ में लिप्त हो चुका है. वह अपने हित में दिखावे के लिए निरर्थक रूपए-पैसे बर्बाद करता है. लेकिन मानव सेवा के नाम पर कुछ नहीं करता. जबकि ईश्वर प्रदत्त मानव की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है.

इस मौके पर भुवनेश्वर मिश्रा, कुबेर मिश्रा, पूर्व प्रधान दीनदयाल मिश्रा, सीताराम मिश्रा, पशुपति मिश्रा, पप्पू मिश्रा, दिनेश चौबे, कुलदीप दुबे, किशोर पांडेय, संदीप गुप्ता, मनीष गुप्ता धनजी, कृष्णकांत यादव, रामसागर यादव, भुंड राजभर, भरत राजभर, जयराम शर्मा, क्षितेश्वर पासवान आदि मौजूद रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

11. जाम में पूरे दिन कराहता रहा बेल्थरा रोड नगर
वाहनों के मार्ग नहीं बदलने से हर सड़कों पर रहा जाम

बेल्थरारोड (बलिया). छठ पर्व पर ग्रामीण क्षेत्रो से खरीदारी के लिए भारी भीड़ होने के बाद भी रेलवे चौराहा से चौधरी चरण सिंह तिराहा मुख्य मार्ग पर पुलिस की सुस्ती के चलते ई रिक्सा व अन्य भारी वाहनों के मार्ग नही बदलने से वाहनों के नगर में प्रवेश करने के कारण नगर में लगे जाम से आमजन को आवागमन में दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है.पूरे दिन सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है.
नगर में भारी संख्या में ई रिक्सा वाहनों के प्रवेश के चलते विपरीत दिशाओं से आने-जाने वाले वाहनों को पास देते समय स्थिति और भी गंभीर हो जा रही है.जाम के चलते न सिर्फ स्वतंत्र और सुगम यातायात दुरुह बन गया है, बल्कि इससे राहगीरों की दुश्वारियां और भी बढ़ गई है. ठेले,खोमचे और दुकानों के सामने बैठकर सामान व सब्जी बेचने वाले व सड़क के किनारे दुपहिया और चार पहिया वाहन खड़े रहने से जाम की स्थिति और गम्भीर बनी हुई है.ऐसे में विपरीत दिशाओं से सड़क पर आवागमन करने वाले वाहनों को पास देते समय जाम लग जा रहा है.खासतौर पर ट्रेन आते ही ई रिक्सा,ऑटो आदि के वजह से जाम की स्थित विकट हो जा रही है .हालात से वाकिफ होने के बावजूद अधिकारी संजीदा नहीं है. और अभी तक ई रिक्सा , अन्य चार पहिया वाहनों व साथ ही स्कूल के बड़े वाहनो के मार्ग को बाहर से होकर आने जाने का रूट नही बदले जाने से जाम से नगर कराह रहा है.
बेल्थरा रोड से उमेश कुमार गुप्त की रिपोर्ट

12. उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ रसड़ा के अध्यक्ष बने बलवंत सिंह
उदय नारायण राम बने मंत्री
रसड़ा (बलिया). उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ रसड़ा के अध्यक्ष पद पर बलवंत सिंह 327 मत पाकर विजई हुए. कंपोजिट विद्यालय रसड़ा नंबर एक पर गहमा गहमी के बीच अध्यक्ष एवम् मंत्री पद पर 549 मतों में 483 मतों का प्रयोग हुआ. जिसमे अध्यक्ष पद पर बलवंत सिंह 327 मत जितेन्द्र नाथ उपाध्याय 139 मत, राम हरख 6 मत वही 11 मत अवैध रहे. मंत्री पद पर काटे के मुकाबले में उदय नारायण राम 261 मत पाकर विजय प्राप्त किया वही दीप नारायण 215 मत प्राप्त किया। अवैध 7 मत रहे। चुनाव अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने जैसे ही बिजई प्रत्याशियों के नामों की घोषणा किया, समर्थको ने अबीर गुलाल उड़ाकर खुशी का इजहार किया. विजई प्रत्याशियों ने अपने समर्थको संग श्रीनाथ बाबा एवम रोशन शाह के यहाँ माथा टेका. इस मौके पर जिला अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह, चिल्का ब्लॉक अध्यक्ष अरविंद कुमार तिवारी,धनंजय प्रताप सिंह, संजीव कुमार वर्मा, अनिल सिंह, विनय सिंह, आत्मा प्रसाद, धर्मेंद्र सिंह, सोनू सिंह, आयुष सिंह, जितेंद्र उपाध्याय आदि उपस्थित रहे.
रसड़ा से संतोष सिंह की रिपोर्ट

13. पराली प्रबंधन को लेकर कृषि भवन परिसर में आयोजित किसान गोष्ठी को जिलाधिकारी ने किया संबोधित
किसान संघ के जिला अध्यक्ष ने रखी किसानों की समस्यायें
बलिया. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार शुक्रवार को कृषि भवन परिसर में प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फार इन सीटू मैनेजमेंट आफ क्रॉप रेसिड्यू योजना के अंतर्गत फसल अवशेष /पराली प्रबंधन हेतु जागरूकता अभियान को लेकर आयोजित की गई किसान गोष्ठी को संबोधित किया.

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह किसान गोष्ठी काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने वायु प्रदूषण के बारे में पराली जलाने से होने वाली हानियों एवं वर्तमान में दिल्ली एनसीआर का उदाहरण दिया और बताया कि कैसे दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषित हो गई है, जिसके चलते सांस लेने में दिक्कत आ रही है. उन्होंने कहा कि हमारे बलिया के किसान जागरूक हैं और जो भी सरकार और माननीय उच्च न्यायालय का निर्देश होता है उसे लागू करने पर जोर देते हैं.

उन्होंने कहा कि पराली प्रबंधन दो माध्यमों से हो सकता है एक तो डीकंपोजर के द्वारा, दूसरा गौशालाओं में पराली दो और खाद लो योजना के द्वारा. जिन गांवों के पास गौशालाएं हैं ,वे किसान इस योजना का लाभ उठाएं. पराली जलाने से खेत की उर्वरा शक्ति कम होती है जैविक पदार्थ नष्ट हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटना को केंद्र सरकार और राज्य सरकार सेटेलाइट के माध्यम से मॉनिटर कर रही हैं, इस माध्यम से पराली जलाने के स्थान का सही पता चल जाता है. उन्होंने किसानों से अपील किया कि आगे से जनपद में पराली जलाने की एक भी घटना न होने पाए, इस बात का ध्यान रखा जाए.

जिलाधिकारी ने कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिया कि पराली के बदले खाद देने का कार्यक्रम गौशालाओं में जल्द शुरू किया जाए. उन्होंने कहा कि कृषि उपनिदेशक ने बताया है कि वर्तमान में जनपद में 6 बेलर मशीन आ गई हैं, इसका उपयोग हर ब्लॉक स्तर पर जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं. आगे भी ऐसी मशीनों को मंगाया जाएगा. उन्होंने गोरखपुर की पराली से गत्ते बनाने वाली कंपनी का जिक्र किया और कृषि उपनिदेशक को निर्देश दिया कि इस कंपनी से समझौता कर पराली प्रबंधन की व्यवस्था सुनिश्चित करें. अगर यह समझौता हो जाए तो दूसरे जनपदों के लिए यह व्यवस्था उदाहरण बनेगी.

जिलाधिकारी ने किसानों से अपील किया कि वे अपने धान की पैदावार को सरकार द्वारा खोले गए धान क्रय केंद्रों पर ही बेचें.उन्होंने खरीद संबंधी कोई भी शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई का भरोसा दिया. उन्होंने श्री अन्न योजना के अंतर्गत जनपद में किए गए बीज वितरण के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों और किसानों को बधाई दी.
बलिया से के के पाठक की रिपोर्ट

14. स्पोर्ट्स डे के मौके पर आयोजित किया गया योग
योग शरीर के आंतरिक शक्तियों को मजबूत करता है
बेल्थरारोड, बलिया. स्पोर्टस-डे के मौके पर शुक्रवार को आयोजित योग दिवस के आयोजन में उभांव थाने के प्रभारी निरीक्षक डी0के0 श्रीवास्तव ने सेंट जेवियर्स स्कूल पिपरौली के प्रांगड़ में बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुरुप स्पोर्टस-डे का शुभारम्भ है.जैसे पढ़ने में किसी किसी विषयों मे कुछ अलग-अलग बच्चे पास हो जाते है, उन्हें टाप नही कहा जा सकता, लेकिन जो बच्चा सभी विषयों में पास होता है वही स्कूल में टाप होता है. जीवन में तब तक सफल नही होगें, जब तक आप का मन व शरीर स्वस्थ नही होगा. योग शरीर की आन्तरिक शक्तियों को मतबूत करता है. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए योग की जरुरत होगी. तनाव को दूर करने के लिए योग सबसे उपयुक्त साधन हैं.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

उन्होने कहा कि स्कूल में कोई प्रतियोगिता दुश्मनी के लिए नही एक दूसरे से आगे बढ़ने के लिए होती है.
शिक्षा के साथ-साथ जिस खेल में रुचि रखते हो उसे खेलिए और क्षेत्र के साथ अपने माता-पिता व स्कूल का नाम रोशन कीजिए. सरकार के नारी सशक्तिकरण की चर्चा करते हुए कहा कि किसी से डरना नही है. संकोच नही करना है. यदि कोई आपके साथ र्दुब्यवहार होता है निःसंकोच उसे अपने स्कूल में शिक्षक एवं अभिभावक से शिकायत करने के साथ उसका प्रतिकार एवं विरोध कीजिए. विना लाईसेंस के कोई बच्चा बाईक न चलाये. 16 से 18 वर्ष से बच्चों को नान गेयर वाली बाईक चला सकते हैं. उसका लाइसेंस विभागीय स्तर पर दिया जा रहा है. विना हेलमेट लगाये बाईक चलाने पर संख्त रुप से मना किया.कहा कि घर के लोगों को भी विना हेलमेट के चलाने से मना करने का बच्चो को सुझाव दिया. उन्होने यातायात नियमों की जानकारी दी.
साईबर क्राइम पर सावधानियों को बरतने के लिए मोबाईल पर बैंक का मैनेजर बनकर कोई ओटीपी देने को कहता है तो कत्तई न दें. अन्यथा आपके खाते की समस्त धनराशि खाते से गायब हो जायेगी. उन्होने कहा कि यदि ऐसी घटना हो जाती है तो 48 घंटे के अन्दर साईबर थाने में तत्काल लिखित सूचना दें. इससे आपके गायब पैसे को बचाने में साईबर सेल तत्काल सक्रिय होकर मदद करेगा.
प्रभारी निरीक्षक श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि के रुप में आमत्रण के लिए स्कूल के प्रबन्धन का आभार ब्यक्त किया.

स्कूल के निदेशक डा0 जे आर मिश्र ने कहा कि सरकार की मंशा है कि फीट इंडिया के तहत प्रत्येक भारतीय स्वस्थ हो और स्वस्थ होगा तभी समृद्धि होगी, तभी देश मजबूत होगा. इस लिए यह कार्यक्रम हर जगह चलाया जा रहा है. उसी कड़ी का हिस्सा हमारा भी स्कूल है. उन्होने सेंट जेवियर्स परिवार की तरफ से कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहित अन्य लोगो का समय देने के लिए आभार प्रकट किया.
योग चिकित्सक संजीत कुमार आर्य ने स्वस्थ रहने की विधि की जानकारी देने के साथ-साथ स्कूल के सभी बच्चों एवं शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के योगासन भी कराये.
उनके साथ सहयोग में उनके पुत्र दिव्यांश प्रताप मौजूद रहे.
स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती शीला मिश्र ने मुख्य अतिथि श्रीवास्तव को मोमेन्टों प्रदान कर सम्मनित किया. स्कूल की छात्राओं ने स्वागत नृत्य के माध्यम से स्वागत किया. बैण्ड ग्रुप एवं एनसीसी के बच्चों ने परेड करते हुए सैनिक बैण्ड बाजे के साथ मुख्य अतिथि को कार्यक्रम स्थल तक ले गये.
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्वलन के बाद किया गया.
इस कार्यक्रम में स्कूल के पी के सिंह, मंजीत, अरुण यादव, रोहन प्रकाश, उदितराज, धर्मेन्द्र कुमार, शिवकुमार यादव, अरविन्द गुप्ता, श्याम जी वर्मा, रवि प्रकाश, दिनेश, बब्लू राजभर, रीता रीचर्ड, निगम सिंह, तनबीर फातमा, विवेक श्रीवास्तव, रीचर्ड परालकर, प्रतिभा सिंह, महिमा बर्नवाल, आश्रिता त्रिपाठी, किरन शुक्ला, पारुल श्रीवास्तव, खुश्बू वर्मा, जाबीर खां, जमालुद्दीन, नीरज तिवारी, मनोज तिवारी, अंजनी ठाकुर टुनटुन, आशीष राय, धर्मेन्द्र पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, अभय मिश्रा आदि का विशेष सहयोग रहा.
बेल्थरा रोड से उमेश कुमार गुप्त की रिपोर्ट

15. स्वामी प्रसाद मौर्य के बुद्धि शुद्धि के लिए भाजपा ने किया हवन यज्ञ
बांसडीह,समाजवादी पार्टी के नेता तथा पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या द्वारा हिंदू देवी देवताओं के खिलाफ अनर्गल तथा अमर्यादित बयान दिये जाने से आक्रोशित भाजपा कार्यकर्ताओ द्वारा भाजपा बांसडीह मंडल अध्यक्ष प्रतुल कुमार ओझा के नेतृत्व आज बांसडीह कचहरी चौराहा स्थित दुर्गा मंदिर पर पुजारी अशोक पाण्डेय द्वारा शुद्धि बुद्धि हवन का आयोजन किया गया जिसमे स्वामी प्रसाद मौर्या के सद्बुद्धि हेतु प्रार्थना किया गया.
भाजपा बांसडीह मण्डल अध्यक्ष प्रतुल कुमार ओझा ने कहा की स्वामी प्रसाद मौर्या सनातन धर्म के विरोधी है. वे जानबूझकर हिंदू देवी देवताओं के खिलाफ अनर्गल तथा बेतुकी बयान को देकर करोड़ो लोगो के श्रद्धा और भावनाओ को आहत करते है.
श्री ओझा ने कहा कि श्री मौर्या का मानसिक संतुलन बिगड़ गया है और इसके लिये शुद्धि बुद्धि हवन का आयोजन किया गया है. साथ ही बांसडीह मंडल द्वारा उनके मानसिक इलाज का खर्च भी वहन किया जायेगा. वे देश के किसी भी अस्पताल में अपने मानसिक संतुलन का इलाज कराये. बांसडीह दुर्गा मंदिर पर बड़ी सख्या में भाजपा कार्यकर्ताओ ने पहुंचकर शुद्धि बुद्धि हवन कार्यक्रम में भाग लेते हुये स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.इस मौके पर मूनजी गोंड, दुर्गेश मिश्रा, गोपाल जी गुप्ता, अवनीश मिश्रा, अजय यादव, सोनू रावत, राजेश प्रजापति, छोटू तिवारी, शुभभ गुप्ता आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे.
बांसडीह से रविशंकर पांडे की रिपोर्ट

डीएम ने फिर तीन अभियुक्तों को किया जिला बदर

बलिया. जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार ने गुंडा एक्ट नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत तीन अभियुक्तों को छह महीने के लिए जिला बदर किया है. उन्होंने सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों को इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है.

डीएम ने रेवती थाना क्षेत्र के छपरा सारिव गांव के सतीश कुमार यादव पुत्र रविंद्र यादव , मनोज यादव पुत्र स्वर्गीय सुरेंद्र यादव व नितीश यादव पुत्र शंभू यादव को जिला बदर किया है. जिला मजिस्ट्रेट श्री कुमार ने आदेश दिया है कि आदेश तामीला की तिथि से यह सभी अभियुक्त जनपद की सीमा से बाहर चले जाएं और 6 माह तक जनपद की सीमा में प्रवेश न करें. उन्होंने यह भी कहा है कि बलिया की सीमा से बाहर जाने की सूचना अभियुक्त अपने संबंधित थाने पर भी देगा कि वह कहां रह रहा है. साथ ही अपने साथ कोई भी आग्नेयास्त्र या आपत्तिजनक वस्तु नहीं रखेगा.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मैच
गाजीपुर अटवा की टीम का कप पर कब्जा
नरहीं, बलिया. शांति निकेतन क्लब उजियार के तत्वावधान में आयोजित अंतरराज्यीय फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला फतेहपुर अटवा व मुहम्मदाबाद गाजीपुर के बीच खेला गया जिसमें टीम गोल्डन चांस में अटवा गाजीपुर की टीम 0-1से जीत कर कप पर कब्जा जमा लिया। मैन ऑफ द मैच अमित यादव एवं मैन ऑफ सीरिज बिलाल खां रहे।
उजियार गांव के खेल मैदान पर खेले गए फुटबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ एक सप्ताह पहले हुआ था जिसका फाइनल मैच शुक्रवार को खेला गया जिसके मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त एवं विशिष्ट अतिथि समाजसेवी अजीत कुमार राय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच शुभारंभ कराया फाइनल मुकाबला मुहम्मद स्पोटिंग क्लब फतेहपुर अटवा गाजीपुर बनाम टाउन क्लब मुहम्मदाबाद गाजीपुर के बीच खेला गया जिसमें दोनों टीमों में कांटे का मुकाबला रहा पूरे खेल में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी ट्राई ब्रेकर में नतीजा बराबरी पर रहा फिर गोल्डन चांस दिया गया जिसमें फतेहपुर अटवा की टीम 0-1से विजयी रहीं। फुटबॉल प्रेमियों ने खिलाड़ियों का खूब हौसला अफजाई किया।
निर्णायक की भूमिका में हारीश अली, प्रभंजन, चन्दन रहे कमेन्ट्री अमित राय ने किया इस मौके पर चेयरमैन अमरजीत सिंह, प्रधान शोएब अंसारी, मुकेश तिवारी, डॉ विमलेश राय, कामता राय, प्रधानाचार्य प्रेमप्रकाश राय, अक्षय कुमार, रमेश यादव, संतोष रंजन राय, रजनीश राय, रियाजउद्दीन राजू,भरत राय, अनूप राय आदि लोग उपस्थित रहे.
नरही से विशंभर प्रसाद की रिपोर्ट

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Click Here To Open/Close