डीएम ने कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत पात्र एवं अपात्र की सूची तैयार कर अपलोड कराने के दिए निर्देश

डीएम ने कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत पात्र एवं अपात्र की सूची तैयार कर अपलोड कराने के दिए निर्देश

बलिया. “बेटी बचाओ/बेटी पढ़ाओ, देश में साक्षरता को बढ़ाओ” के संबंध में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई जिसमें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के संबंध में समीक्षा की गई.

जिलाधिकारी ने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के समस्त सीएचसी/पीएचसी के अस्पतालों में बच्चियों के पैदा होते ही टीकाकरण एवं पंजीकरण कर यह भी सुनिश्चित कर लें की कन्या सुमंगला योजना के पात्र है अथवा अपात्र.यदि अपात्र है तो आवेदन फार्म के कॉलम में उसका स्पष्टीकरण होना चाहिए और उसके बाद सूची तैयार कर अपलोड किया जाना चाहिए.

बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करें कि अपने-अपने विद्यालय के पात्र व अपात्र छात्राओं का फार्म भरवाकर सूची तैयार कराने का निर्देश दिए. साथ ही जिले में जितने डिग्री कॉलेज हैं उसका चिन्हांकन कराया जाय और उसका रिपोर्ट पूर्ण कर अपलोड कराए.

अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि अगर महिला पुलिस का सहयोग लेना चाहते है तो उसके लिए पहले थाने पर सूचित करें, ताकि पूरा सहयोग किया जा सके. जिलाधिकारी ने कहा कि पात्र व अपात्र छात्राओं की सूची जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास उपलब्ध होना अनिवार्य है. बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी मो मुमताज, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी एवं प्रोबेशन कार्यालय के कर्मचारीगण उपस्थित रहे.

बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट