देश की धरोहर को बचाने में योगदान जरूरीः प्रो. निर्मला एस मौर्य

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नवाचार केन्द्र में राष्ट्रीय नागरिक सेवा दिवस मनाया गया

जौनपुर, बलिया. मिशन शक्ति टीम के सहयोग से वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर में आजादी के अमृत महोत्सव, मिशन शक्ति फेज- 4 के अन्तर्गत विश्वविद्यालय प्रांगण के नवाचार केन्द्र में राष्ट्रीय नागरिक सेवा दिवस मनाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि आज की युवाओं को यह देखने की जरूरत है कि वे देश को क्या दे रहे हैं? उन्हें देश को आगे बढ़ाने के लिए सजग योगदान देने की जरूरत है.

कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय एकता और अखण्डता को बनाए रखना हीं हमारा परम कर्तव्य होना चाहिए और इसके लिए आज की युवाओं और नागरिकों को आगे आने की जरूरत है.

विशिष्ट वक्ता सह आचार्य अंग्रेजी विभाग, मेहरावा पी जी कालेज डॉ राज बहादुर यादव ने कहा कि समाज सेवा से हमारे व्यक्तित्व का विकास संभव है और इसके लिए समाज में महिलाएं मुख्य योगदान दे रही हैं.

डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव ने कहा कि विद्यार्थियों को लक्ष्य हमेशा ऊंचा रखना चाहिए और जौनपुर की मिट्टी में ऐसी बात है कि यहां के छात्र-छात्राएं कुछ भी करने की काबिलियत रखते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी मिशन शक्ति टीम छात्र छात्राओं को पूरी तन्मयता से जागरूक करने का कार्य कर रही है.

मुख्य वक्ता डॉ सुरेश कुमार जिला प्रचारक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा कि समाज, देश व राष्ट के नागरिकों की सेवा में योगदान देने वाला हीं जाग्रत राष्ट्र की अखण्डता, एकता व प्रभुता को बनाए रख सकती है इसलिए हम सभी को मिलकर इसके लिए कार्य करने की जरूरत है.

कार्यक्रम का संचालन आयोजन सचिव डॉ वनिता सिंह ने स्वागत भाषण डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव तथा धन्यवाद सह समन्वयक डॉ विनय वर्मा ने किया.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डॉ प्रियंका एवं मिशन शक्ति सदस्य डॉ सोनम झा, डॉ रेखा पाल, डॉ पूजा सक्सेना का विशेष योगदान रहा. तकनीकी सहयोग , शोध छात्र अवनीश विश्वकर्मा ने किया. इसके अलावा शिक्षकगण प्रोफेसर एके श्रीवास्तव, डॉक्टर नृपेंद्र सिंह, डॉ रजनीश भास्कर, डॉक्टर सुशील कुमार, डॉक्टर राजेश कुमार, विवेक पांडे , आलोक मौर्य अर्पित श्रीवास्तव ,प्रवीण कुमार , सनी कुमार ,सरोज, पीयूष यादव अंतिमा , वैश्णवी श्रीवास्तव ,मोनिका मौर्या , आजाद केसरी सत्यम यादव, लालू यादव आदि उपस्थित रहे.

(डा. सुनील की रिपोर्ट)

महाविद्यालयों की परीक्षा का पीयू अधिकारियों ने किया निरीक्षण

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर से संबद्ध महाविद्यालयों की स्नातक की परीक्षाओं का गुरुवार को परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह और सहायक कुलसचिव अमृत लाल ने औचक निरीक्षण किया. जौनपुर शहर के महाविद्यालयों में सुबह की पाली में परीक्षा नियंत्रक अचानक पहुंचे उनके साथ विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव अमृत लाल भी थे.

गुरुवार की सुबह की प्रथम पाली में स्नातक की परीक्षा चल रही थी. इस दौरान जौनपुर के सहकारी पीजी कॉलेज मिहरांवा, गौराबादशाहपुर के श्री चंद्र महाविद्यालय पिलखनी, सुधाकर सिंह शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान में चल रही परीक्षा का निरीक्षण किया गया.
इसके बाद अधिकारीगण आजमगढ़ के श्री गांधी स्मारक महाविद्यालय बरदह, मां बबूना बालिका महाविद्यालय बरदह, श्री राम मनोहर लोहिया महाविद्यालय बेलवार, सर्वोदय पीजी कॉलेज मार्टिनगंज बाबा बैजनाथ पीजी कॉलेज मार्टिनगंज का निरीक्षण किया.

इस दौरान अधिकारियों ने स्ट्रांग रूम, कंट्रोल रूम, सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग को भी देखा। कोविड-19 के नियमों के अनुपालन के संबंध में भी प्राचार्य और केंद्र व्यवस्थापक से पूछताछ की.
महाविद्यालयों को बढ़ती गर्मी को देखते हुए पीने के पानी की व्यवस्था करने का कड़ा निर्देश दिया. उन्होंने सभी केंद्रों को परीक्षा के दौरान बिजली के लिए जेनरेटर की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया ताकि परीक्षार्थियों को कोई परेशानी नहीं हो.
सभी जगह सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के साथ परीक्षाएं चल रही थीं। उन्होंने कहा कि हर हाल में परीक्षा के दौरान कोविड-19 सुरक्षा निर्देशों का पालन होना चाहिए.

(जौनपुर से डा.सुनील की रिपोर्ट)