केसीसी का लाभ उठाएं किसान: सीडीओ

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अभियान चलाकर पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को जारी किया जाएगा केसीसी

– 24 अप्रैल से 1 मई तक चलने वाले अभियान को लेकर सीडीओ ने की बैठक

बलिया. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से समस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी करने के लिए 24 अप्रैल से एक मई तक अभियान चलाया जा रहा है. इन पांच दिनों में अधिक से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. इस सम्बंध में विकास भवन सभागार में गुरुवार को सीडीओ प्रवीण वर्मा ने बैठक ली.

उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर कृषि के लिए ऋण दिया जाता है. हर एक किसान को इसका लाभ सुनिश्चित कराया जाए. सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि इस अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करते हुए समस्त प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करें.

उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया कि जिले में लगभग 4.54 लाख किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी है. अभी तक लगभग 3.86 लाख किसान के पास केसीसी है. प्रधानमंत्री किसान योजना के ऐसे लाभार्थी, जिनके पास केसीसी नहीं है, वह 24 अप्रैल को विशेष ग्राम सभा या अपनी बैंक शाखा से पांच दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं.

जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं हैं, वे भी भूमि रिकार्ड व फसल ब्योरे के साथ अपने क्षेत्र की बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं. जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है, वे पशुपालन और मत्स्यपालन के लिए भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं. जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अखिलेश कुमार झा आदि थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट )