ना शौचालय, ना आवास फिर कैसा विकास: ऐ.के सिंह

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रतसर, बलिया. किसान फोर्स रतसर नगर पंचायत के द्वार द्वार पहुँच रहा है। विगत दो वर्ष से लगातार जनहित के मुद्दे पर आंदोलन जारी है। जिला बलिया के डी एम, एस डीएम कार्यालय पर महिलाएँ अपने शौचालय, आवास, राशन कार्ड, विधवा, वृद्धा पेंशन को लेकर किसान फोर्स के नेतृत्व में दस बार पत्रक दे चुकी हैं लेकिन परिणाम शून्य।

 

इस मुद्दे के साथ जल संरक्षण, जल निकास,एवम रोगी अस्पताल के मुद्दे पर सामाजिक संगठन किसान फोर्स द्वारा नगर पंचायत के ईओ कार्यालय एवम नगर चौक पर पाँच दिवसीय धरना प्रदर्शन एवम आमरण अनशन तक किया जा चुका है।पूर्व एसडीएम जुनैद साहब द्वारा आश्वासन देकर धरना तो तुड़वा दिया गया उनके निर्देश पर डूडा एजेंसी आवास के मद्देनजर कुछ घरों का निरिक्षण भी किया। पर किसान फोर्स द्वारा चौदह सौ आवास शौचालय की तैयारी की गयी सूची जिसपर एस डी एम साहब का हस्ताक्षर था। उसे लेखपाल द्वारा निरस्त कर दिया गया। महिलाओं का कहना है कि फार्म भरने के लिए पैसे की मांग की जा रही है। पूर्व प्रधानों द्वारा आवास के लिए 30 हजार, शौचालय के लिए 3 हजार रुपये की मांग की गयी। जो दिया उसे मिला। जिनकी संख्या बहुत कम है। बेरोजगार महिलाएं प्रधानों के शोषण से तंग आ गयी हैं।

 

किसान फोर्स के जिलाध्यक्ष देवेंद्र यादव के नेतृत्व में नगर के 14 वार्डों का बारी बारी से पड़ताल जारी है नालियाँ अधिकांश तो बनी ही नहीं, जो बनी हैं वह टूट कर जाम हो गयी हैं। नौबत यह कि जगह जगह कीचड़ भरा है। लोगों की शिकायत है कि दो बर्षों से अधिशासी अधिकारी सीमा राय नगर विकास के लिए कोइ कारगर कदम नहीं उठा सकी हैं। इन सभी समस्याओं से तंग आकर पीड़ित शोषित नगरवासी होने वाले चेयरमैन चुनाव मे किसान फोर्स के साथ मुस्तैदी से खड़े हैं। उनका यही कहना है कि इस बार राजनीतिक पार्टियों को दरकिनार कर निर्दल किसान फोर्स के प्रत्याशी अखिलेश कुमार सिंह को चेयरमैन बनाया जाय।

(बलिया से ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)