बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: समाजवादी पार्टी कार्यालय पर आज किसानो के मसीहा भारत के पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह की 118वीं जयन्ती मनाई गई. पूर्व पीएम के चित्र पर माल्यार्पण के वाद आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि स्व. चौधरी चरण सिंह आजीवन खेत, किसान, गांव-ग़रीब की बात करते थे.

सिकन्दरपुर : मुख्य बस स्टैण्ड चौराहे पर नवनिर्मित पुलिस सहायता बूथ का भव्य उद्घाटन रविवार को पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र नाथ, अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार यादव और डॉ डीएन सिंह ने संयुक्त रूप से शिलापट्ट का लोकार्पण और फीता काटकर किया, एसपी ने बुथ के निर्माण में मुख्य सहयोगी रहे ज्ञानकुंज एकेडमी सहित अन्य जन सहयोगियों का भी आभार जताया.

• शनिवार की रात से इतवार के भोर तक घने कोहरे का कहर जारी रहा. पारे के लुढकने का सिलसिला जारी है. ऊपर से पछुआ अब जानलेवा साबित होने लगी है. शनिवार की रात तीन लोगों की ठंड से मौत की सूचना है. दया छपरा टांड़ी निवासी 92 साल की शिवमुनिया देवी खाना खाकर अपनी पलानी में सोई तो फिर नहीं उठीं. इसी तरह नवानगर क्षेत्र के पुरूषोत्तम पट्टी गांव निवासी 62 वर्षीय शिवशंकर राजभर भी अपनी झोपड़ी में सोए रह गए. रतसर कस्बा के रहने वाले 70 हीरा राजभर शौच से लौटते वक्त कांपने के दौरान गिर पड़े. परिजन उनका प्राथमिक उपचार सीएचसी ले जाकर करवाए. मगर घर आते ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

• अब 23 और 24 दिसंबर को बंद रहेंगे जिले के स्कूल और कॉलेज. 25 को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी. अतः अब 26 को खुलेंगी शिक्षण संस्थाएं. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि ठंड के चलते ही इससे पहले 18 दिसंबर से 22 दिसंबर तक दो बार स्कूल-कालेजों की छुट्टी बढ़ा दी गयी थी. जिलाधिकारी ने अपने इस आदेश को DIOS और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करवाने को कहा है.

• प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. इस संबंध में उत्तर प्रदेश के राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए बताया कि अपरिहार्य कारणोंवश उक्त परीक्षा अग्रिम आदेशों तक स्थगित की जाती है.

• उत्तर प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर पॉलीटेक्निक की समस्त विशेष बैक पेपर परीक्षाएं प्रदेश भर में निरस्त कर दी गई हैं. प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह के मुताबिक 23 से 26 दिसंबर तक होने वाली सभी परीक्षाएं अब नए साल में जनवरी के पहले हफ्ते में आयोजित होंगी.

• रविवार को कुएं में गिरने से 35 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई. परिजन उसे लेकर रतसर सीएचसी पहुंचे. मगर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. गड़वार थाना क्षेत्र के कुकुरभुका गांव में यह हादसा हुआ.

• भाजपा के राज्यसभा सदस्य सकलदीप राजभर रविवार को रविवार को अचानक उभांव थाना पहुंच गए. उन्होंने थाना परिसर में हाल ही में बने आगंतुक कक्ष का निरीक्षण किया. फरियादियों को कोई दिक्कत न हो. इसकी सख्त हिदायत उन्होंने थाना प्रभारी को दिया. साथ ही थाना परिसर आने वाले लोगों के लिए आरओ प्लांट लगवाने का वादा भी किया.

• पड़ोसी देशों में रह रहे अल्पसंख्यकों को अब भारत की नागरिकता आसानी से मिल सकेगी. ऐसा कहना है भाजयुमो के क्षेत्रीय महामंत्री आशुतोष सिंह का. ग्राम स्वराज अभियान के तहत शनिवार को तिखमपुर ग्राम सभा में प्रवास के दौरान आशुतोष सिंह आम लोगों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने जोर देकर कहा कि नागरिकता संबंधी कानूनों में बदलाव से खासकर मुसलमानों को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होने वाली है.

• सरकार भूगोल को दरकिनार कर इतिहास को भी क्षतिग्रस्त कर रही है. ऐसा कहना है गंगा मुक्ति और प्रदूषण विरोधी अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी रमाशंकर तिवारी का. बक्सर में आयोजित गंगा चितन समारोह से वापस लौटने के बाद रमाशंकर तिवारी रविवार को पत्रकारों से मुखातिब थे. उन्होंने दो टूक कहा कि बुलंदशहर से बलिया तक गंगा अकल्पनीय प्रदूषण की चपेट में है. और इसके लिए हमारी नादानियां ही नहीं, वेस्टर्न लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार है.

• 27 से 29 दिसंबर तक जिले में तीन दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह संकल्प रंगोत्सव का आयोजन किया जाएगा. यह जानकारी कार्यक्रम के संयोजक और संकल्प के सचिव रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने रविवार को मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में दी. उन्होंने बताया कि साहित्यिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था संकल्प की 15वीं वर्षगांठ पर यह आयोजन होगा. इसमें देश भर से 100 से अधिक रंगकर्मी सहभागिता करेंगे.

• शहीद मंगल पांडेय जितने महत्व के हकदार थे, उतना उन्हें नहीं मिला. और न ही उनके पैतृक गांव और जिले का उस स्तर पर विकास हुआ. ऐसा कहना है मंगल पांडेय विचार मंच के अध्यक्ष कृष्णकांत पाठक. कृष्णकांत पाठक रविवार को अखार/नगवा में मंगल पांडेय विचार मंच की बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बताया कि शहीद मंगल पांडेय की जयंती पर 30 जनवरी को विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

• नगरा-गड़वार मार्ग स्थित दो राइस मिलों पर छापेमारी कर पांच लाख छब्बीस हजार रुपये जुर्माना वसूला गया. छापेमारी करने वाली टीम की अगवाई रसड़ा एसडीएम विपीन कुमार जैन कर रहे थे. किसानों की धान बिचौलियों द्वारा खरीदकर मंडी शुल्क न जमा किए जाने की सूचना पर यह कार्रवाई हुई. बालाजी राईस मिल असनवार में जहां क्षमता से अधिक धान गया. वहीं आवश्यक कागजात राईस मिलर नहीं दिखा सका.

• उधर, सिकंदरपुर तहसील क्षेत्र के भांटी स्थित राज इंटरप्राइजेज मिल पर छापा मार कर 2 लाख 68 हजार का मंडी शुल्क और जुर्माना वसूला गया. एसडीएम अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि किसानों के हितों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. किसान अपना धान क्रय केंद्रों पर ही दें. अगर किसी क्रय केंद्र पर समस्या है तो उसकी शिकायत करें.

• नगर पंचायत बिल्थरारोड के सीमा विस्तार के लिए जल्द ही नया सर्वे कराया जायेगा. शनिवार को नपं कार्यालय में चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में यह फैसला हुआ. इस दौरान ईओ ब्रजेश गुप्त व सभासदों की मौजूदगी में करीब 5.57 करोड़ रुपये के विकास कार्यों से सम्बंधित आठ प्रस्ताव पारित किए गए. नगर पंचायत की सरहद से सटे कुंडैल रेलवे क्रासिंग की आबादी के ग्रामीणों की मांग व शासन के निर्देश पर बिल्थरारोड नगर पंचायत विस्तार संबंधित तैयार प्रस्ताव को विस्तार देने पर सहमति बनी

• रविवार को फुटबॉल एकेडमी टीम गोरखपुर ने फुटबॉल एएफ टीम पटना को 2-1 से पराजित कर दिया. मौका था मनियर इंटर कॉलेज के प्रांगण में सात दिवसीय फुटबॉल चैलेंज कप प्रतियोगिता का. मनियर फुटबाल एसोसिएशन के तत्वावधान में इस प्रतियोगिता का रविवार को पहला दिन था. उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि बक्सर बिहार के विधायक संजय तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी ने किक मारकर किया.

• डेटा मिसमैच होने से जिले के अधिकतर किसानों के खाते में सम्मान निधि का पैसा नहीं जा पा रहा है. अभी भी जिले में करीब 1,10,814 किसानों के आधार की गड़बड़ी सामने आ रही है. रबी की बुआई का सीजन है. जाहिर है अभी किसानों को सबसे अधिक पैसे की जरूरत है. अभी भी जिले में करीब तीस हजार किसानों का डाटा मिसमैच हो रहा है. प्रकृति की मार से बेजार किसानों की सम्मान निधि व्यवस्था के मकड़जाल में उलझ कर रह गई है. आपको बता दें कि अब तक जिले के लगभग 2 लाख 16 हजार किसानों को ही तीन किश्तें मिल पाई है.

•  कई कमिश्नरियों में विश्वविद्यालय नहीं है मगर बलिया में है. यह सब बलिया के गौरवपूर्ण इतिहास के चलते संभव हुआ है. ऐसा कहना था जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही का. जिलाधिकारी जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के तृतीय स्थापना दिवस पर यूनिवर्सिटी सभागार में एक सगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. जिलाधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय हमारे लिए एक थाती है, पहचान है. बस इसको संयोए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है. कुलपति प्रो.योगेंद्र सिंह ने जिलाधिकारी संग दीप प्रज्ज्वलित कर संगोष्ठी का शुभारंभ किया.

•  अव्वल तो इतवार, ऊपर से दिन खुशगवार. उम्मीद से कई गुनी भीड़ आज संत सुदिष्ट बाबा के धनुष यज्ञ मेले में उमड़ी. मेला प्रेमियों का अपार जमघट रहा. दुकानदार भी अपनी बिक्री देख गदगद नजर आए. खासकर लकड़ी के सामानों, बक्सा दुकानों, मिठाई की दुकानों, सौंदर्य प्रसाधन, अचार के लिए नींबू, नर्सरी से फूल पौधे आदि की जमकर खरीद फरोख्त हुई. 1 दिसंबर से शुरू यह मेला आगामी 25 दिसंबर को समाप्त होगा.

•  लोकनायक की धरती जयप्रकाश नगर के भवन टोला गंगा घाट से जनवरी में गंगा यात्रा प्रारम्भ होगी. इसी उद्देश्य से रविवार को सीडीओ बद्रीनाथ सिंह के साथ जिला के आला अधिकारियों की टीम स्थलीय निरीक्षण करने जयप्रकाश नगर पहुंची. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गेट वे आफ उत्तर प्रदेश बलिया में भवन टोला गंगा घाट से गंगा यात्रा का शुभारंभ करेंगे.

•  इतवार की सुबह कोहरे के बीच खड़े ट्रक से बोलेरो की भिड़ंत हो गई. सिकंदरपुर-बेल्थरा रोड मार्ग पर मालदह चट्टी पर रिलायंस कस्टमर केयर के पास यह हादसा हुआ. इस हादसे में बोलेरो सवार सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. इस हादसे में बक्सर से लौट रहे डुहा बिहरा गांव निवासी अमरनाथ सिंह के अलावा राजकुमारी सिंह, ब्रह्मानंद सिंह, दीपक सिंह, राहुल सिंह, बिट्टू सिंह घायल हो गए. गोरखपुर की तरफ जा रहा बालू लदा ट्रक टायर पंचर हो जाने की वजह से वहां देर रात से ही खड़ा था

•  नवानगर ब्लाक के दर्जन भर से अधिक ग्राम प्रधानों और सचिवों को डीएम ने नोटिस जारी कर दिया है. जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही ने उन्हें तत्काल मनरेगा का लक्ष्य पूरा कराने का निर्देश दिया है. बीडीओ पीएन त्रिपाठी की माने तो विकास खण्ड के करसी, चकभड़ीकरा, जमालपुर, कोथ, भाटी, गाजीपाकड़, हड़सर, चाड़ी, हरदिया जमीन, माल्दह, कठौड़ा, चकहाजीपुर उर्फ शेखपुर की प्रगति इस मामले में काफी कम रही है.

•  नागरिकता कानून विरोधी प्रदर्शन के मद्देनजर रसड़ा नगर सहित ग्रामीण अंचलों में पुलिस एक्शन मुड़ में है. पुलिस अर्लट और पूरी तरह से सतर्क है. हमारे संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि कोतवाल सौरभ कुमार राय के नेतृत्व में कोतवाली से पुलिस बल के जवानों ने रसड़ा नगर के विभिन्न मार्गों श्रीनाथ बाबा चौराहा, ब्रम्हस्थान, मुन्स्फी तिराहा, पानी टंकी रोड, भगत सिंह तिराहा, स्टेशन रोड, प्यारेलाल चौराहा, आजाद चौराहा सहित विभिन्न वार्डो में भ्रमण कर सुरक्षा और भाई चारे का संदेश देकर अमन शांति बहाल रखने का आह्वान किया.

•  रसड़ा के सुल्तानीपुर स्थित मां सरस्वती शिक्षा मंदिर के प्रांगण में बौद्धिक ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया. पुरस्कार पाकर छात्रों के चेहरे खिल उठे. इस प्रतियोगिता में जाम गांव की बल्ले बल्ले रही. पहले और दूसरे स्थान पर जाम गांव के ही क्रमशः आदित्य प्रजापति और सार्थक गुप्ता रहे. जबकि रसड़ा के शिवांग गुप्ता को तृतीय औऱ सिसवार के अनीश राजभर चतुर्थ स्थान पर संतोष करना पड़ा.

•  दुबहड़ के शिवपुर दीयर नई बस्ती गांव स्थित अखार के दत्तूमठ स्थित पोखरे श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन होगा. आगामी 24 दिसम्बर से पहली जनवरी तक प्रसिद्ध कथावाचक पण्डित गौरवकृष्ण शास्त्री यहां अमृतमय कथा की बारिश करेंगे. 24 दिसम्बर की सुबह कलश यात्रा निकाल इसका श्रीगणेश होगा

•  हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि महान संत त्रिदण्डी स्वामी जी महाराज के नाम पर रविवार को गंगा नदी पर बने जनेश्वर मिश्रा सेतु के पास के घाट का नाम त्रिदण्डी स्वामी ऱखा गया. इसका विधिवत नामकरण और उद्घाटन महान संत विद्या भास्कर जी महाराज ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शिलापट्ट के अनावरण के साथ किया.

•  कटानपीड़ितों को आवंटित की गई पट्टे की जमीन पर काफी दिनों से कब्जा नहीं दिलाया जा रहा था. नतीजतन सैकड़ों लोग बंधों की पटरियों पर झुग्गी झोपड़ी लगा दिन काट रहे थे. ऐसे में इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला काफी मायने रखता है. नारायणगढ और इब्राहिमाबाद नौबरार के कटान पीड़ितों को बसने के लिए आवंटित की गई पट्टा की भूमि पर कब्जा दिलाकर 22 जनवरी तक शपथ पत्र दाखिल किया जाए. हमारे संवाददाता वीरेंद्रनाथ मिश्र ने बताया कि यह आदेश माननीय इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एसडीएम बैरिया को दिया है. न्यायमूर्ति विश्वनाथ सुंदर औऱ न्यायमूर्ति नीरज तिवारी यह फैसला दिया है. इंटक जिलाध्यक्ष विनोद सिंह ने नारायणगढ और इब्राहिमाबाद नौबरार के सैकड़ों कटानपीड़ितों को बसाने के लिए आवंटित भूमि पर कब्जा दिलाने के लिए हाईकोर्ट में यह जनहित याचिका दाखिल किया था.