NDRF और जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, बलिया ने किया संयुक्त मॉक ड्रिल का अभ्यास

NDRF and District Disaster Management Authority, Ballia practiced joint mock drill.
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

एन.डी.आर.एफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) और जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, बलिया ने किया संयुक्त मॉक ड्रिल का अभ्यास
उप जिलाधिकारी ने टीम के कार्यों की प्रशंसा की

 

Please LIKE and FOLLOW बलिया LIVE on FACEBOOK page  https://www.facebook.com/ballialivenews

 

 के के पाठक, बलिया

बेल्थरारोड. भूकंप आपदा पर आधारित संयुक्त अभ्यास एन.डी.आर.एफ. और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर सतेन्द्र इंटर कॉलेज में मॉक ड्रिल का अभ्यास किया गया. एनडीआरएफ के उपमहानिरीक्षक मनोज शर्मा के मार्गदर्शन मेंएनडीआरएफ समन्वयक व मुख्य एजेंसी के तौर पर रही इस कार्यशाला में तमाम विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

NDRF and District Disaster Management Authority, Ballia practiced joint mock drill.

इस मेगा मॉक ड्रिल अभ्यास का संपूर्ण नेतृत्व एनडीआरएफ के उप कमांडेंट, संतोष कुमार के कुशल दिशा निर्देशन में इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता द्वारा संचालित किया गया. मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपदाओं के दौरान राहत व बचाव कार्य की तैयारी जांचना एवं विभिन्न एजेंसियों के मध्य समन्वय स्थापित करना था.

NDRF and District Disaster Management Authority, Ballia practiced joint mock drill.

सतेंद्र इंटर कॉलेज में मॉक ड्रिल की शुरुआत हुई. अचानक स्कूलों की आपातकालीन घंटी बजी. छात्रों को भूकंप आने की सूचना दी गई क्योंकि छात्र पहले से ही, प्रशिक्षित हैं कि भूकंप के दौरान क्या करना चाहिए.

इसलिए छात्र घबराए नहीं बल्कि सावधानी से डेस्क के नीचे सर ढंककर बैठ गए और डेस्क को कसकर पकड़ लिया. भूकंप थमने के बाद छात्र खुले स्थान पर इकट्ठा हुए जहां उनका हेड काउंट किया गया. यह ड्रिल करीब 45 मिनट तक चलता रहा.
तत्पश्चात इसकी सूचना एनडीआरएफ टीम को दी गई जो कि मौके पर इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता के नेतृत्व में टीम घटना स्थल पर पहुंची और तुरंत ही बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया.

NDRF and District Disaster Management Authority, Ballia practiced joint mock drill.

इसी बीच सूचना मिली कि कुछ लोग बिल्डिंग के ऊपरी मंजिल में फंसे हुए हैं जहां पहुंचना बहुत ही मुश्किल था परंतु एनडीआरएफ की रोप रेस्क्यू टीम के बचाव कर्ता रोप तकनीकी का इस्तेमाल कर बिल्डिंग के ऊपरी मंजिल पर पहुंचकर फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. एनडीआरएफ की टीम का यह कार्य देखते ही बन रहा था. लोगों ने इसकी बहुत प्रशंसा की. इसी दौरान सूचना मिलती है कि बिल्डिंग के भूतल में भी कुछ लोग फंसे हैं.

एनडीआरएफ की सीएसएसआर टीम के बचावकर्ता अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए दीवार को काटकर पीड़ित तक पहुंचे, उनको फर्स्ट एड दिया और सुरक्षित बाहर निकाल कर अस्पताल के लिए रवाना किया.

NDRF and District Disaster Management Authority, Ballia practiced joint mock drill.

ड्रिल की समाप्ति के बाद एनडीआरएफ समेत सभी एजेंसियों को उप जिलाधिकारी बेल्थरारोड ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मॉक ड्रिल में पूरी टीम वास्तव में आपदा का सामना करने में सक्षम है. यदि इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया जाए तो हम आपदा के दौरान काफी लोगों की जान बचा सकते हैं.

साथ ही ऐसे आयोजन एन.डी.आर.एफ को बच्चों के समक्ष जागरूकता के जरिए एक कैरियर विकल्प के रूप में प्रस्तुत करते हैं.

कार्यक्रम के दौरान उप जिलाधिकारी, निशांत उपाध्याय, तहसीलदार पंकज शाही, आपदा प्रबंधन से आपदा विशेषज्ञ पीयूष कुमार सिंह ,चिकित्साधिकारी डॉ. सतीश कुमार , फायर से अरविंद कुमार यादव एवं स्कूल के प्रधानाचार्य सतेन्द्र कुमार सिंह, लोकेश कुमार सिंह एवं स्कूल के अन्य अध्यापक गढ़ मौजूद रहे.

एनडीआरएफ के उप कमांडेंट संतोष कुमार, इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता , इंस्पेक्टर सुधीर कुमार, एस आई राम दयाल एवं अन्य रेस्क्यूअर उपस्थित रहे.

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_

Facebook: https://www.facebook.com/ballialivenews 

Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Website: https://ballialive.in/

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.

https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel