करवा चौथ की तैयारी में जुटी महिलाएं, जमकर की खरीदारी, बाजारों में रौनक

Women busy preparing for Karva Chauth, shopping heavily, markets busy
करवा चौथ की तैयारी में जुटी महिलाएं, जमकर की खरीदारी, बाजारों में रौनक

 

बलिया. करवाचौथ को लेकर जिले के बाजारों में दिन भर रौनक रही. 1 नवंबर को मनाए जाने वाले करवाचौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और उनकी सलामती के लिए व्रत रखेंगी.

Women busy preparing for Karva Chauth, shopping heavily, markets busy

महिलाएं बुधवार को करवाचौथ की रस्में निभाएंगी. ऐसे में दशहरा उत्सव के समापन के बाद जिले में सुहागिन महिलाओं ने बुधवार को जमकर खरीदारी की. बता दें बाजार सजने से महिलाओं को एक ही स्थान पर श्रृंगार से लेकर पूजा के सामान तक सभी आवश्यक चीजें उपलब्ध हो रही हैं. इसके चलते चौक, मीना बाजार, स्टेशन रोड में खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ देखने को मिली.

बाजारों में महिलाएं दिनभर सामान खरीदने में व्यस्त रहीं. बाजार में सजी मनियारी की दुकानों में सुबह से ही महिलाएं साजन के लिए सजने संवरने का सामान खरीदती रहीं. सुहागिन निर्मला, संतोष, नेहा, सुनीता, आयुषी, सोनिका और पुष्पा ने कहा कि वह करवाचौथ का विशेष रूप से इंतजार कर रही हैं. वह हर साल की तरह इस बार अपने साजन की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी.
शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में महिलाओं ने काजल, बिंदिया, मेकअप और चूड़ियों की जमकर खरीदारी की.

Women busy preparing for Karva Chauth, shopping heavily, markets busy

करवा चौथ की तैयारियों में जुटी महिलाएं
इस पर्व पर सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की रक्षा और पति की दीर्घायु के लिए प्रार्थना करती है. अब इस पर्व को एक दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में महिलाएं भी अब इस पर्व की तैयारी में जुटी गई हैं, जिसके लिए वह बढ़ चढ़कर तैयारियों में लग गई हैं. इसमें वह पूजन व श्रृंगार सामग्री खरीदने के लिए बाजारों में पहुंच रही हैं और ऐसे में महिलाओं की भीड़ लगी दिख रही है. महिला श्रृंगार, व्रत व पूजन से जुड़े सामान को खरीदते हुए दिख सकती हैं.

Women busy preparing for Karva Chauth, shopping heavily, markets busy

करवा चौथ पर पति की दीर्घायु की कामना
इस व्रत के मौके पर सभी सुहागिन महिलाएं सुबह से शाम तक निर्जला व्रत रखकर सुहाग की सलामती की कामना करती हैं. शाम को सोलह श्रृंगार कर महिलाएं चांद निकलने का इंतजार करती हैं. जहां चांद निकलने के बाद विधि-विधान से पूजन करती हैं, जिसके बाद छलनी में चांद के साथ पति के चेहरे का दीदार करके अपने पति की दीर्घायु की कामना करते हुए अपने पति के हाथों से पानी पीकर व्रत को पूरा करती है. महिलाओं की कपड़ों व जेवर की दुकानों पर भीड़ दिखाई दे रही है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

क्यों मनाते हैं करवा चौथ
पंडित हरेराम पांडेय का कहना है कि वट सावित्री पर्व व करवा चौथ पर्व का एक ही महात्म्य है. करवा चौथ का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

 Women busy preparing for Karva Chauth, shopping heavily, markets busy

सुबह से ही ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की लगी भीड़
बलिया शहर के एक ब्यूटी पार्लर के मेकअप आर्टिस्ट  ने बताया कि इस बार न्यूड मेकअप बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. वहीं, रात के समय को ध्यान में रख कर खास शिमरी आई मेकअप के साथ न्यूड लिपस्टिक पसंद की जा रही है. आज सुबह से ही महिलाओं की भीड़ लगी हुई है. सुबह से थोड़ा भी समय ही मिल रहा है.

  • आशीष दुबे की रिपोर्ट

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/