बलिया से महानगरों तक सीधे पहुंचेगी सब्जी, 10 ट्रेनों में लगेगी किसान बोगी

Farmer bogies will be installed in trains, vegetables will reach metros, farmers will get profit.
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया से महानगरों तक सीधे पहुंचेंगी सब्जी, 10 ट्रेनों में लगेगी किसान बोगी
सब्जी उत्पादक किसानों का जीवन होगा खुशहाल
बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का प्रयास रंग लाया

बलिया. किसानों के उत्पाद अब सुरक्षित और आसान तरीके से महानगरों तक पहुंच सकेंगे. किसान अब अपनी सब्जियों और फलों को देश के बड़े शहरों की मंडियों तक रेलवे के माध्यम से ले जा सकेंगे. किसानों को इससे बड़ा फायदा पहुंचेगा. उपभोक्ताओं को हरी तथा ताजी सब्जियां मिल सकेंगी.
सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के प्रस्ताव पर रेलवे ने ट्रेनों में किसान बोगी लगाने के लिए स्थान स्वीकृत कर दिया है. चार टन से अधिक माल होने पर यह बोगी वातानुकूलित होगी तो किसानों के उत्पाद के खराब होने का डर भी कम रहेगा. पूर्वांचल के कई किसान सब्जियों और फलों को अच्छे दाम मिलने की आस में महानगरों को सब्जियां एवं फल भेजते हैं.

पहले किसानों की हरी सब्जी को भी अन्य पार्सलों के साथ ही भेजना पड़ता था.इससे किसानों को काफी परेशानी व नुकसान होता था. काफी माल खराब भी हो जाता था. इसे देखते हुए सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने पिछले दिनों डीआरएम से बात कर ट्रेनों में किसान बोगी लगाने की मांग की थी. इसे स्वीकृति मिल चुकी है.

अब इन ट्रेनों में लगेंगी किसान बोगी
मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज सहित अन्य बड़े शहरों के बाजार तक किसानों का उत्पाद पहुंचाने के लिए बलिया, छपरा व गाजीपुर से गुजरने वाली बलिया-सियालदह एक्सप्रेस, बलिया-आनंद बिहार, बलिया-प्रयागराज, छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस, बलिया-दादर एक्सप्रेस, गाजीपुर सिटी-कोलकाता, छपरा-दुर्ग, छपरा-फर्रुखाबाद, बलिया-शाहगंज सहित दस लंबी दूरी की ट्रेनों में किसान बोगी तय होगी.
इन ट्रेनों के अगले ब्रेकयान में सिर्फ किसानों की सब्जी जाएगी. इसमें अन्य पार्सल नहीं रखे जाएंगे. यही नहीं, चार टन से अधिक सब्जी होने पर यह बोगी वातानुकूलित भी होगी. किसान अपनी फसलों को बुककर जिस महानगर में ले जाना चाहते हैं, वहां सुरक्षित ले जा सकते हैं. किसान बोगी एसी होने के कारण उत्पाद खराब होने का डर भी नहीं रहेगा. किसानों को अपनी उत्पाद का लोकल बाजार से ज्यादा भाव महानगरों में मिलने से आमदनी में इजाफा होगा.

किसानों को सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का तोहफा
बलिया से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने 09 सितंबर 2023 को अधिकारी निरीक्षण गृह में रेलवे के अधिकारियों के सामने यह मांग रखी थी. मंडल रेल प्रबंधक ने इस पर शीघ्र करवाई का आश्वासन दिया था. फिर रेलवे बोर्ड ने भी अपनी मंजूरी दे दी है. बलिया में हुई इस बैठक में मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर सत्यम कुमार सिंह, सहायक मंडल इंजीनियर सुवेश द्विवेदी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक ए. के. सुमन आदि अधिकारी मौजूद थे.

इन सब्जियों और फलों के व्यापार की है संभावना
परवल, लाल मिर्च,गोभी, आलू, मक्का, मोटा अनाज के साथ ही लीची,आम का उत्पाद होता है. गाजीपुर जनपद भी सब्जी का बड़ा उत्पादक है. ट्रांसपोर्ट के अभाव में किसान मजबूरन लोकल व्यापारियों को औने – पौने दाम पर अपनी फसल को बेच देते हैं. इससे खेती में खर्च होने वाली लागत तक न निकल पाने से किसान कर्ज के तले दबकर आर्थिक रूप से परेशान हो रहे थे. किसानों की आमदनी बढ़ने से लोगों का खेती की तरफ फिर रुझान बढ़ेगा.

पार्सल कार्यालय में बना है किसान बूथ
पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी के जनसंपर्क अधिकारी, अशोक कुमार ने बताया कि पहले कुछ किसान सब्जिओं को महानगरों में भेजकर अच्छा मुनाफा कमाते थे. वातानुकूलित बोगी होेने से उत्पाद बिना नुकसान के कम समय में महानगरों के बाजार तक पहुंचेगा और किसानों को अच्छा भाव मिलेगा. जिले के बड़े सब्जी, फल और मोटे अनाज उत्पादक इससे काफी खुश हैं. पार्सल कार्यालय में किसान सहायता बूथ बनाया गया है. किसान अपने उत्पाद के परिवहन से संबंंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बलिया से किसान बोगी का किराया
प्रयागराज का किराया करीब 120 रुपये प्रति कुंतल.
सियालदह (कोलकाता) 220 रुपये प्रति कुंतल.
आनन्द विहार तक 440 रुपये प्रति कुंतल.
मुबई व सूरत तक का 450 रुपया रुपये प्रति कुंतल.