ठगों ने ठगा लाखो रुपए, मुकदमा दर्ज

Thugs defrauded lakhs of rupees, case registered
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

ठगों ने ठगा लाखो रुपए, मुकदमा दर्ज

 

रायपुर.  राजधानी रायपुर में ठगी का एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है. ठगों ने एनर्जी कंपनी के नाम से मिलती जुलती नकली कंपनी बनाई.

जिसके बाद सोशल मीडिया में लोगों को जोड़कर पैसे डबल करने का झांसा देने लगे. आरोपी इतने शातिर हैं कि ठगी के बाद एआई से वीडियो बनाकर खुद ही इसकी जानकारी भी दी. आरोपियों ने तीन आर्टिफिशियल वीडियो बनाए. जिसमें आरोपी कह रहे हैं की आप लोग ठगे गए हैं मुझपर भरोसा करने के लिए धन्यवाद अब हम फरार हो रहे हैं.

लोगों को ठगने के लिए ठगों ने पहले एक एंग्लो अमेरिकन नाम से एक ग्रुप बनाया था जिसमे कुछ स्थानीय लोग भी उस ग्रुप के मेंबर थे उन्होंने ग्रुप में लोगों को ये झांसा दिया की आप छोटे छोटे पैसे इन्वेस्ट करिए आप जैसे जैसे पैसे इन्वेस्ट करेंगे हम लोग उसी के हिसाब से रिटर्न करके आपको लौटा देंगे. पहले कुछ लोगों ने स्टार्टिंग में एक हजार,दो हजार और पांच हजार जैसे छोटी राशि लगाए जिसका उन्हें रोज दो सौ चार सौ रुपए रिटर्न भी मिलने लगा.

ठगों को जब लगा की इन्वेस्टरों को अब विश्वाश हो गया है तब उन्होंने झांसा देकर बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट कराया एएसपी के मुताबिक इस झांसे में चार पांच लोगों ने अढ़ाई लाख रुपए इन्वेस्ट कर दिया उसके बाद जो भी उस ग्रुप के एडमिन थे वो ग्रुप को बंद करके फरार हो गए हैं. बाद में उन्होंने वीडियो शेयर किया जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से बनाया प्रतीत हो रहा है.

बोले एएसपी क्राइम रायपुर
रायपुर. फर्जी कंपनी में राशि आने के बाद आरोपी जिस ग्रुप के माध्यम से ठगे गए उसी में आरोपियों ने 3 वीडियो डाले जिसे लड़की के चेहरे एआई से बनाया गया था. वीडियो में एक लड़की कह रही है कि मेरा नाम हेलेना है, मैं बहुत बड़ी फ्रॉड हूं और अब हम करोड़पति बन गए हैं. आपके पैसे लेकर हम फरार हो रहे हैं. वहीं एक और एआई वीडियो में यह कहा जा रहा है कि मेरा नाम रुचिका है और मैं गुरु हेलेना के नक्शेकदम पर चल रही हूं और आप से रोज मैं पैसे मंगाती हूं अब हम भाग रहे हैं, पुलिस अब हमारी तलाश करेगी. फिलहाल पुलिस इस एआई वीडियो के मुताबिक मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश में लगी है .

राजधानी रायपुर में साइबर ठगी का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. आए दिन घटनाएं बढ़ रही है. आंकड़ों के अनुसार रायपुर साइबर सेल को बीते साल दो हजार से ज्यादा शिकायत पहुंची थी. लेकिन एफआईआर 105 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई. बहरहाल लोगों को जागरूक होने की जरूरत है और पैसा इंवेस्ट करने से पहले जहां पैसा लगा रहे हैं उसका पूरा प्रोफ़ाइल  जांच लेने की जरूरत है.