बलिया की खास – खास ख़बरें / 12 April 2023

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • रोवर्स -रेंजर्स की प्रदेश चैंपियन बनीं टीम का हुआ सम्मान [Read Full Post]
  • शिवाल मठिया गांव के दियारे में लगी आग में 100 बीघा गेहूं की खड़ी फसल नष्ट, लाखों की क्षति [Read Full Post]
  • ईट भट्टे के पास से कच्ची शराब बरामद
    बांसडीह, बलिया. कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर हुसैनाबाद बेउर मार्ग पर एक ईंट भट्ठे के पास टिन शेड में बन रही कच्ची शराब की भट्टी पर छापेमारी कर 40 लीटर कच्ची शराब के साथ तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने मौके से शराब बनाने के उपकरण भी जब्त कर लिए. प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र प्रसाद सिंह
    को सूचना प्राप्त हुई कि हुसेनाबाद में अबैध कच्ची शराब बन रही हैं तो प्रभारी निरीक्षक ने उपनिरीक्षक रामाश्रय यादव को हुसैनाबाद बेउर मार्ग पर अवैध तरीके से शराब बनाई जा रही है जिसके बाद पुलिस टीम ने मौके पर छापेमारी की तो वहां भट्टियों को सुलगते पाया. मौके पर दो जरीकेन में 40 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई और तीन युवकों शनि कश्यप निवासी खरतंगा भरनो झारखंड विकास उराव निवासी लोहरदगा झारखंड व उमेश थारू निवासी जानकीगंज उन्नाव को गिरफ्तार कर लिया गया. मौके से पुलिस ने शराब बनाने के प्रयोग में आने वाले बर्तन, तसला, बाल्टी, पतेली आदि को कब्जे में लेकर मौके पर मौजूद लहन को नष्ट कर दिया.
    बांसडीह से रविशंकर पांडे की रिपोर्ट
  • 02 अभियुक्त गिरफ्तार, कब्जे से एक ट्रक में लदे 14 राशि गोवंश व 01 अदद अवैध तमंचा बरामद
    नरही, बलिया. पुलिस अधीक्षक राज करन नय्यर के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये चलाये जा रहे अभियान के तहत 11.04.2023 को थानाध्यक्ष पन्नेलाल व उ0नि0 मंतोष सिंह, उ0नि0 अंजनी सिंह, मय फोर्स के साथ चेकिंग संदिग्ध वाहन / व्यक्ति में गाजीपुर बार्डर पर सिकन्दरपुर पुलिया के पास मौजूद थे कि जरिए मुखबिर खास सूचना प्राप्त हुई कि 02 व्यक्ति एक ट्रक से कुछ जानवरों को लेकर जा रहे है. इस सूचना पर तत्काल नरही पुलिस टीम द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान ग्राम सिकन्दरपुर के पास से 02 नफर व्यक्ति विरेन्द्र यादव पुत्र लल्लन यादव निवासी ग्राम जिगिरसर थाना खेजुरी जिला बलिया,. प्रभुनाथ यादव पुत्र नेपाल यादव निवासी ग्राम टेड़वा का मठिया थाना नरही जिला बलिया को पुलिस हिरासत लिया गया तथा उनके कब्जे से 01 ट्रक वाहन सं0 UP65R7385 में लदे 14 राशि गोवंश (गाय / बछड़ा) सहित अभियुक्त विरेन्द्र यादव की जामातलाशी में 01 अदद नाजायज तमंचा .315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस .315 बोर बरामद किया गया तथा एक व्यक्ति अन्धेरे का फायदा उठाकर भाग गया जिसके सम्बन्ध में अभियुक्तों से पूछताछ की गयी तो चन्द्रमा यादव पुत्र नेपाल यादव निवासी ग्राम टेड़वा का मठिया थाना नरही बलिया का रहने वाला बताया गया. गिरफ्तार अभियुक्तगणों के विरूद्ध थाना स्थानीय पर सुसंगत धाराओं में अभियोग कर न्यायालय रवाना किया गया.
    नरही से विश्वंभर प्रसाद की रिपोर्ट
  • विवाहिता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
    रसड़ा (बलिया). क्षेत्र में कोटवारी गांव के चट्टी पर उमा देवी 40 वर्ष पत्नी श्यामसुंदर ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया. सूचना पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. उमा देवी के शव की दुर्गंध से आसपास के लोगों ने उनके परिजनों को सूचना दी. उसका पति विगत कई वर्षों से बाहर रहता है. उसका 15 वर्षीय नाबालिक किशोर भी रिश्तेदारी में रहता था. वह अपने 6 वर्ष के पुत्र के साथ अकेले ही रहती थी. उमा देवी विगत कुछ महीनों से तबीयत खराब होने की वजह से मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी.
    रसड़ा से संतोष सिंह की रिपोर्ट
  • भारतीय संस्कृति के ग्रंथों से मनुष्य सिद्ध कर सकता है अपने जीवन की सार्थकता- वासुदेवाचार्य
    दुबहर, बलिया. क्षेत्र के नगवा गांव में त्रिदंडी देवधाम के प्रांगण में चल रहे श्रीमद्भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन प्रवचन करते हुए जगदगुरु वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर स्वामी जी महाराज ने कहा कि भारतीय संस्कृति के ऐसे ग्रंथ हैं जिनके द्वारा मनुष्य अपने जीवन की सार्थकता को सिद्ध कर सकते हैं. चाहे वह परमात्मा प्राप्ति का मार्ग, सामाजिक सेवा, या फिर अपने सगे-संबंधियों एवं इष्ट मित्रों इन सबके प्रति मनुष्य का क्या सिद्धांत होना चाहिए. यह रामचरितमानस, वाल्मीकि रामायण में वर्णित है.
    समाज में व्याप्त प्रचलित नीति के साथ-साथ राजनीति का वास्तविक स्वरूप एवं उसका व्यवहारिक दर्शन हमें महाभारत जैसे विशाल ग्रंथ से प्राप्त होता है. इसलिए मानव मात्र को अपने जीवन काल में इन तीनों महान ग्रंथों का अध्ययन अवश्य करना चाहिए. पिता का पुत्र के साथ, भाई का भाई के साथ क्या संबंध होना चाहिए एवं राष्ट्र और समाज के प्रति हमारे क्या उत्तरदायित्व हैं ? इन सबका वास्तविक ज्ञान हमें भारतीय ग्रंथों से प्राप्त होता है.
    भगवान श्री कृष्ण के जन्म प्रसंग की कथा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप का ध्यान करने से समस्त पापों का नाश हो जाता है. कहीं भी चाहे जिस हालत में रहें, अगर भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप का ध्यान करते हैं तो जीवन के मोह-माया से मुक्ति मिल जाती है.
    गजेंद्र मोक्ष के प्रसंग की चर्चा करते हुए कहा कि भगवान विष्णु अपने भक्तों को जरा भी कष्ट नहीं होने देते हैं. गजेंद्र मोक्ष की कथा हमें यही बताती है.
    इस मौके पर यज्ञ के मुख्य यजमान शिवजी पाठक, इंजीनियर भगवतीशरण पाठक, इंदु पाठक व डॉ जयगणेश चौबे, अजय किशोर सिंह, विद्यासागर दुबे, अशोक गुप्ता, जवाहरलाल पाठक धर्मदेव पाठक, संजय पाठक, मुन्ना बाबा, अरुणेश पाठक, जागेश्वर मितवा, तारकेश्वर पाठक, राजेश पाठक, गायक हरेराम पाठक व्यास आदि लोग मौजूद रहे.
    बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट
  • जिलाधिकारी ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

लापरवाही करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के दिए निर्देश

बलिया. जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी वार्डो में जाकर उपस्थिति पुस्तिका का निरीक्षण किया और इस संबंध में जानकारी हासिल की.
उन्होंने इमरजेंसी कक्ष में जाकर वहां का हाल देखा और ड्यूटी रजिस्टर का निरीक्षण किया. नर्स ड्यूटी रूम में सभी कर्मचारी उपस्थित पाए गए. इमरजेंसी वार्ड में जाकर उन्होंने मरीजों से बातचीत की और उनसे यह जानकारी हासिल की कि उन्हें समय से भोजन और दवा मिलती है कि नहीं.
कुछ मरीजों ने बताया कि उन्हें नाश्ते के रूप में केवल केला और बिस्कुट दिया गया है जबकि दूध की भी व्यवस्था है.इस पर उन्होंने सीएमएस दिवाकर सिंह को कड़ी फटकार लगाई और निर्देश दिया कि संबंधित फार्म पर तुरंत कार्रवाई की जाए. तीमारदारों के अनुरोध पर उन्होंने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनुराग सिंह से बातचीत की और उन्हें कड़े निर्देश दिए कि मरीजों का फोन आने पर उनकी समस्या सुने और अपने कक्ष में उपस्थित होकर मरीजों का इलाज करें. चिलकहर से आए तीमारदार सोहनलाल और ग्राम स्वरूपपुर से आए मरीज गोपाल दुबे ने बताया कि डॉक्टर बाहर की दवा लिखते हैं जिससे उन लोगों को काफी परेशानी होती है. इस पर जिलाधिकारी ने सीएमएस को फटकार लगाई और निर्देश दिया कि सभी डॉक्टरों को अवगत करा दिया जाए कि कोई भी दवा बाहर से न लिखी जाए.


इसके उपरांत जिलाधिकारी ने ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने मेडिको लीगल रूम में डॉ० मनोज कुमार द्वारा ओपीडी रजिस्टर मेंटेन न किए जाने पर उन्हें फटकार लगाई. ट्रामा सेंटर में महिला शौचालय में ताला लगे होने पर भी उन्होंने नाराजगी जताई और संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करने का निर्देश दिया.
जिला अस्पताल के उपरांत जिला अधिकारी ने एनआरसी का निरीक्षण किया और वहां पर भर्ती किए गए बच्चों का हाल जाना. वहां पर उपस्थित होमगार्डों को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पार्किंग की व्यवस्था देखें. साथ में आए मरीजों को लाइन में लगा कर डॉक्टरों को दिखाएं ताकि अफरा-तफरी की स्थिति न पैदा हो.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट