पैरा लीगल वॉलिंटियर का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम

बलिया. उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ एवं माननीय जनपद न्यायाधीश व अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया विक़ार अहमद अंसारी के आदेशानुसार 6 अप्रैल 2022   को ए.डी.आर. भवन दीवानी न्यायालय बलिया में जनपद के समस्त पैरा लीगल वॉलिंटियर को वैवाहिक मामलों पर प्री लिटिगेशन स्तर पर निस्तारण हेतु विशेष प्रशिक्षण दिया गया.

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव/ सिविल जज सीनियर डिवीजन सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया की बलिया जनपद की प्रत्येक न्याय पंचायतों में पोस्ट बॉक्स लगाया जाएगा जिसमें लोग अपनी समस्याओं को लिखकर डाल सकेंगे और पैरा लीगल वालंटियर का दायित्व होगा की इसे वह तहसीलदार साहब के माध्यम से प्राधिकरण तक पहुंचाएं. उन्होनें पैरालीगल वॉलिंटियर्स को निर्देशित किया गया कि वे डोर टू डोर कंपेंनिंग चलाकर वैवाहिक मामलों के निस्तारण के लिए प्रयास करें उन्होंने कहा की नुक्कड़ नाटक रैली व पंपलेट आदि के माध्यम से जागरूक करे.

इस मामले में महिला पीएलबी की भूमिका ज्यादा अहम हो जाती है उन्होंने बताया की जो लोग जागरूक हैं उन्हें ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाता है. गांव की महिलाएं  अपने मामले खुलकर नहीं बता पाती हैं इस मामले में महिला पैरालीगल वालंटियर उनके घर जाकर महिलाओं से वार्तालाप कर उनकी समस्याओं का समाधान करा सकती हैं. बिना एक पैसा खर्चा किए ऐसे मामलों का निस्तारण संभव है और इस मामले में किसी भी वकील की भूमिका नहीं होती है केवल एक सादे कागज पर एप्लीकेशन देकर के सीधे सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के कार्यालय में उपलब्ध करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जहां भी कानून का उल्लंघन हो रहा है वहां पैरा लीगल वालंटियर की भूमिका अहम हो जाती है उन्होंने कहा कि 14 साल से नीचे के बच्चे जो पटाखों की फैक्ट्रियों में काम करते हैं या बंधुआ मजदूरी कर रहे हैं उनके अधिकारों की रक्षा करना पैरा लीगल वालंटियर का दायित्व है.

उन्होंने सभी पराविधिक स्वयं सेवकों से कहा की वे अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद गांवों  में अपने दायित्वों का निर्वहन करें और अपने क्षेत्र के तहसीलदार से संपर्क में रहें.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मध्यस्थ अधिवक्ता सुशीला पर्वत एवं मध्यस्थ त्रिलोकी नाथ यादव , श्याम कृष्ण गोयल पी.एल.वी., नमो नारायण पी.एल.वी., तारकेश्वर प्रसाद पी.एल.वी., शिल्पी गुप्ता पी.एल.वी0, रीता शर्मा पी.एल.वी., मीना अग्रवाल पी.एल.वी.,  व अन्य पी.एल.वी.उपस्थित रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)