विधायक केतकी सिंह ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कहा, बचाव के प्रति जागरूकता से ही प्रभावी नियंत्रण सम्भव

आश्वस्त किया, ‘गांव-गांव जाकर सहयोग को रहूंगी हमेशा तैयार’

बलिया: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आगामी 30 अप्रैल तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ विधायक (बांसडीह) केतकी सिंह ने किया. संक्रामक रोगों से बचाव के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से पूरे जिले में चलने वाले प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे विशेष प्रयास के बारे में भी जानकारी दी.

इसके बाद सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में विधायक श्रीमती सिंह ने कहा, हमारे मुख्यमंत्री की सोच है कि समाज स्वस्थ रहेगा तभी आगे बढ़ेगा. जब अभियान पूरा हो जाए तो जरूर बताएं. हम लोग भी गांव-गांव जाकर क्रियान्वयन पर नजर रखेंगे और जागरूकता अभियान में सहयोग भी करेंगे. नदी किनारे गांवों में भी जरूर अभियान के अंतर्गत कार्यवाही हो.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के विशेष प्रयास का सकारात्मक परिणाम भी दिखा है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर बुखार हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं. इधर-उधर झोला छाप डॉक्टर के चक्कर में नहीं पड़ना है. उन्होंने कहा कि बच्चों को जेई के दोनों टीके जरूर लगवा लें. इस अवसर पर सीएमओ डॉ नीरज पांडेय सहित स्वास्थ्य महकमे के सभी अधिकारी मौजूद थे.

संचारी रोगों से बचने को करें ये उपाय

डेंगू व चिकनगुनिया, जापानी बुखार एवं फाइलेरिया, मलेरिया आदि से बचाव के लिए सबसे पहले स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना होगा और खासकर मच्छरों से बचना होगा. मच्छरदानी का प्रयोग व दरवाजा-खिड़की पर जाली लगवा कर इससे बचा जा सकता है. कूलर, गमले, नालियां या अपने आसपास कहीं भी पानी जमा नहीं होने दें. छोटे मोटे गड्ढे जहां पानी जमा होता हो, उसे मिट्टी से भर दें. फुल पैंट-शर्ट ही पहनें. चूहे-छछुंदरों से बचें, जंगली झाड़ियां साफ रखें. खाने से पहले हाथ जरूर धोएं. खुले में शौच नहीं करें. बच्चों को जेई के दोनों टीके जरूर लगवा लें.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)