गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर हुई बैठक, 26 जनवरी पर होने वाली प्रभात फेरी पर डीएम ने लगाई रोक

बलिया. जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने गणतंत्र दिवस समारोह के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में सभी अधिकारियों की बैठक की. बैठक में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई. कोरोना को देखते हुए जिलाधिकारी ने प्रातः सात बजे होने वाली प्रभात फेरी पर रोक लगा दी. उन्होंने कार्यक्रम स्थलों की साफ-सफाई पर भी चर्चा की उन्होंने कहा कि जिन स्थलों पर महापुरुषों की मूर्तियां लगी हुई हैं उनकी साफ-सफाई कराई जाए और उनकी मरम्मत कराई जाए. उन्होंने कहा कि प्रातः 8:30 बजे सभी सरकारी भवनों पर संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण किया जाए. झंडा अभिवादन के पश्चात संविधान में उल्लेखित संकल्प के स्मरण तथा राष्ट्रगान का गायन किया जाए. प्रातः9:30 बजे होने वाली पुलिस परेड में भी करोना गाइडलाइन का पालन करने को कहा. उन्होंने कहा आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए पुलिस परेड में किसी भी राजनीतिक व्यक्ति को ना बुलाया जाए. प्रातः10 बजे सभी शिक्षण संस्थानों में झंडा अभिवादन तथा इस शुभ अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्मनिरपेक्षता व सांप्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जाए. विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाए और देशभक्तों के जीवन के प्रेरक प्रसंग दोहराया जाए. जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो सके. साथ ही बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, आंशू कविता पाठ जैसे कार्यक्रम भी कराया जाए।प्रातः11:30 बजे जिला चिकित्सालय बलिया में रोगियों को फल एवं दूध का वितरण मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया जाने का निर्देश उन्होंने दिया.

इस वर्ष जिला कारागार में बंदियों की उपस्थिति ना होने पर उन्होंने कहा कि जिला कारागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम केवल कारागार के कर्मचारियों के बीच ही कराया जाए. दोपहर 1:30 बजे स्टेडियम में होने वाली खेल प्रतियोगिता के संबंध में उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर किया जाए. दोपहर 2:00 बजे मलिन बस्तियों में भी झंडारोहण किया जाए. इन जगहों पर साफ-सफाई कराने के लिए नगर अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को आदेश दिया. रूट मार्च के संबंध में उन्होंने कहा कि सड़कों की साफ सफाई करा दी जाए और जिन जगहों पर गड्ढे हो उन्हें भरकर रिपेयर कर दिया जाए. जिन जगहों पर नाले बन रहे हैं वहां से मिट्टी और मलवा हटा दिया जाए ताकि बच्चों को दौड़ने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो. शाम 4 बजे सार्वजनिक सभा टाउन हाल में होगी जिसमें कोविड-19 का पालन करते हुए लोगों के बैठने की उचित व्यवस्था की जाए और जिले के स्वतंत्रता सेनानीयो को इस अवसर पर बुलाकर सम्मानित किया जाए.

उन्होंने सभी विभागाध्यक्ष को कहा कि राष्ट्र ध्वज फहराने से पहले राष्ट्र ध्वज की अच्छे से जांच कर ली जाए उसकी साफ सफाई का ध्यान रखा जाए साथ ही ध्वज संहिता के नियमों का पालन किया जाए. उन्होंने कहा कि पुलिस परेड में किसी भी राजनीतिक व्यक्ति को ना बुलाया जाए. चित्तू पांडे,सुभाष चंद्र बोस और शहीद पार्क में जिला अधिकारी स्वयं उपस्थित होकर कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे.

इस बैठक में जिलाधिकारी के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, सीआरओ विवेक श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार, सीएमओ नीरज कुमार पांडे सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण और सामाजिक कार्यकर्ता मोइनीष गुप्ता, समाज सेवी छबीला पासवान ,वरिष्ठ पत्रकार असगर अली उपस्थित थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.