मकर संक्रांति समाज से छुआछूत व रूढ़ियों को समाप्त कर समरसता एवं स्वाभिमान जगाने का पर्व- अरुण

बलिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया नगर के आवास विकास कॉलोनी में लगने वाली दयानन्द प्रभात शाखा द्वारा आवास विकास स्थित हनुमान मंदिर परिसर में शाखा क्षेत्र के लोगों एवं संघ के कार्यकर्ताओं के साथ मकर संक्रांति का उत्सव मनाया गया.

मुख्य अतिथि सह जिला कार्यवाहअरुणमणि व कार्यक्रम के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौबे व नगर कार्यवाह ओम प्रकाश राय द्वारा माँ भारती, परम पूज्य डॉ केशवराव बलिराम हेडगेवार व माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.

मुख्य वक्ता अरुण ने बताया कि मकर संक्रांति समाज से छुआछूत व रूढ़ियों को समाप्त कर समरसता एवं स्वाभिमान जगाने का पर्व है. संक्रमण का उत्सव हम बहुत महत्व का मानते हैं. प्राचीन काल से ही ज्ञान रुपी प्रकाश की उपासना करने वाले भारतीय जीवन में इस दिन का महत्व है. अपना कार्य भी आत्मविस्मृत्ति रुपी अंधकार को नष्ट कर आत्म जागरण करने के लिए ही निर्माण हुआ है. हमारी संस्कृति में सभी का सम्मान प्राचीनकाल से ही होता रहा है. हमारे सभी संस्कार समरस होता है. अर्थात जन्म से लेकर मृत्यु तक जितने भी संस्कार है सभी में सब जाति वर्ग का सहभाग होता है. उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति ‘संघ’ के प्रमुख 6 उत्सवों यथा वर्ष प्रतिपदा, हिंदू साम्राज्य दिवस, गुरु पूर्णिमा, रक्षाबंधन , विजयादशमी एवं मकर संक्रांति में से एक है. डॉ. हेडगेवार ने समाज में जिन गुणों की आवश्यकता का अनुभव किया उन्ही के अनुसार उत्सवों की योजना की.

इसी क्रम में निधारिया में लगने वाली दीनदयाल प्रभात शाखा द्वारा लच्छीराम बाबा के मंदिर परिसर में भी मकर संक्रांति का उत्सव मनाया गया जहां पर बोलते हुए मुख्य वक्ता मा. सह जिला संघचालक डॉ विनोद ने बताया कि यह पर्व अपने अंदर चेतना जगाने और भारत को पुनः परम वैभव बनाने का संकल्प लेने का है. विभिन्न जातियों में बंटे हिन्दू समाज को एकजुट होने की आवश्यकता है. हमारी पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा लगभग 1 वर्ष में पूर्ण करती है. अपने अंडाकार परिपथ पर वह प्रति मास एक राशि के प्रभाव क्षेत्र से गुजरती है. इस प्रकार वर्ष भर में 12 राशियों को वह पार करती है. एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश को संक्रमण या संक्रांति कहते हैं. भारतीय स्टेट बैंक से अवकाश प्राप्त अधिकारी शिवजी सिंह ने सबका आभार व्यक्त किया.
संघ की प्रार्थना के पश्चात उपस्थित लोगों ने सामाजिक समरसता का परिचय देते हुए स्वादिष्ट खिचड़ी का आनन्द लिया.

इस अवसर मा. सह जिला संघचालक डॉ विनोद, नगर संघचालक बृज मोहन, जिला प्रचारक सत्येन्द्र , जिला कार्यवाह हरनाम, राजेन्द्र पाण्डेय, सत्यव्रत सिंह, अनिल सिंह, डॉ सन्तोष तिवारी, तारकेश्वर, मारुति नन्दन, नगर प्रचारक सचिन, सह नगर कार्यवाह रवि सोनी, चन्द्रशेखर सिंह, अजय पाण्डेय, अजित श्रीवास्तव, डॉ रामकृष्ण उपाध्याय, दिनेश सिंह, अम्बादत्त पाण्डेय आदि के साथ अन्य गणमान्य बन्धु व माताएं, बहनें उपस्थित थी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

 

गड़वार, बलिया. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने रविवार को क्षेत्र के श्री जंगली बाबा धाम मंदिर परिसर में खिचड़ी सहभोज कार्यक्रम का आयोजन किया. सहभोज के माध्यम से लोगों को सामाजिक समरसता बढ़ाने का संदेश दिया गया. शुभारंभ पुजारी सुरेशचंद्र उपाध्याय ने मंदिर में बाबा श्री को भोग लगाकर किया. उन्होंने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से समाज में ऊंच-नीच व अमीर-गरीब का भेदभाव समाप्त होता है. सामाजिक समरसता बढ़ता है. मंडल कार्यवाह सतीश उपाध्याय ने परिचय कराते हुए कहा संघ वर्ष भर में छ:उत्सवों को प्रमुखता से मानता है जिनमे तीन समरसता के एवं तीन पर्व शौर्य के मनाए जाते हैं.

(गड़वाल संवाददाता ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)