डीएम ने किसानों को वितरण किये रेंगर मशीन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना-पीएम एफएमई के अंतर्गत जिला उद्यान विभाग में गुरुवार को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने फीता काटकर शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से आए किसान भाइयों को इस योजना के अंतर्गत जैसे फलों की खेती, सब्जियों की कार्बनिक खेती, औषधीय पौधों की खेती केले की खेती, मशरूम की खेती एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी गई. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 144 किसानों का रजिस्टेशन हो चुका है जिसमें 139 किसानों को लाभान्वित किया जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि उन्नत कृषक बनना है तो कृषि अच्छी तरीके से किया जाए, जिले में बिंदी उद्योग और ओडीपी उद्योग बनाने की अपेक्षा की गई है जिसमें बलिया का चना सत्तू मसहूर उधोग है. उसी तरह उद्योग के क्षेत्र में बलिया पांचवें स्थान पर स्थापित है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम प्रधानों को निर्देशित किया गया है कि विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में एक छोटा उद्योग स्थापित किया जाए, ताकि किसान उसका लाभ ले सके. लघु उद्योग क्षेत्र में किसानों को आगे बढ़ने की जरूरत है.

उद्योग स्थापित करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं इसमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. साथ ही समस्त किसानों को निर्देश दिया कि पराग डेयरी में किसानों का जो बकाया धनराशि है वह एक माह के अंदर मिल जाएगी. दूध उत्पादन क्षेत्र में अच्छा कार्य करें, ताकि उसका अच्छा लाभ मिल सके. साथ ही लाभान्वित किसानों को रेंगर मशीन का भी वितरण किया.

इस कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, उप निदेशक आजमगढ़, प्रबन्धक जिला आग्रणी बैंक, जिला उद्यान अधिकारी सीतल प्रसाद वर्मा एवं ग्रामीण क्षेत्र के किसान उपस्थित रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट