शहीदों से धन्य हुई है हौज की माटी – प्रो. निर्मला एस. मौर्य

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हौज में बने शहीद स्मारक पर अर्पित किए गए श्रद्धा सुमन

विश्वविद्यालय में इस गाँव के शहीद मातादीन के नाम पर है मार्ग

शहीद के परिजनों को कुलपति और कुलसचिव ने किया सम्मानित

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को हौज शहीद स्मारक पहुंचकर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके परिजनों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया. विद्यार्थियों को शहीद स्तम्भ पर अंकित 16 शहीदों के बारे में प्रधान चंदन सिंह ने जानकारी दी.

 

शहीद स्तम्भ परिसर में आयोजित शहीद नमन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि हौज गांव के लोग बहुत भाग्यशाली है कि यहां की मिट्टी में 16 शहीदों ने जन्म लिया, उनकी गौरव गाथा को कभी भुलाया नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र का गौरव उसकी भाषा और उसका प्रतीक चिह्न होता है. इन शहीदों ने अपनी जान की परवाह किये बिना अंग्रेजों से मोर्चा लेते रहे. इतिहास के पन्नों में वह अमर हो गए हैं. इनके योगदान को भावी पीढ़ी को बताने की जरूरत है ताकि उनमें देशभक्ति की भावना जागृत हो. विश्वविद्यालय ने इस गाँव के शहीद मातादीन के नाम पर है मार्ग का नाम रखा है.

 

विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार, शिक्षक संघ के अध्यक्ष विजय कुमार सिंह महामंत्री डॉ. राहुल सिंह, प्रो. मानस पांडेय, प्रो.अजय द्विवेदी ने संबोधन में शहीदों को नमन किया.

 

शहीद स्मारक स्थल पर राज राजेश्वरी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय,बयालसी पीजी कालेज, राज बहादुर पीजी कॉलेज, सरजू प्रसाद महाविद्यालय,माँ आशा ज्ञानदीप संस्थान सेवईनाला के शिक्षक, विद्यार्थी और राष्ट्रीय सेवा योजना की सेविकाएं बड़ी संख्या में पहुंची थी. कुलपति ने वहां उपस्थित शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया.

 

धन्यवाद ज्ञापन एनएसएस के समन्वयक डॉ. राकेश कुमार यादव एवं संचालन हर घर तिरंगा के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज मिश्र ने किया.

 

इस अवसर पर प्रो. अशोक कुमार श्रीवास्तव, डॉ. आंनद शंकर चौधरी, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, सहायक कुलसचिव बबीता सिंह, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. दिव्येंदु मिश्र, डॉ. अमित वत्स, डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्या, डॉ. पीके कौशिक समेत क्षेत्रीय तमाम लोग उपस्थित रहे.

(डॉ. सुनील कुमार की रिपोर्ट)