युवाओं को रोजगार सृजन हेतु बैंक ऋण सुविधा, जिला ग्रामोद्योग विभाग ने की पहल

बलिया. जिला ग्रामोद्योग अधिकारी हरिनाथ राम ने बताया है कि जनपद की शहरी वग्रामीण  अर्थव्यवस्था को सुदृण करने एवं बेरोजगारों को स्वरोजगार की तलाश में शहरों के तरफ पलायन को कम करने की दृष्टि से जनपद के बेरोजगारों को अपने ही गांव में स्वरोजगार की स्थापना किये जाने हेतु स्थानीय बैंकों के सहयोग से भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम संचालित है.

 

इस कार्यक्रम में शिक्षित बेरोजगार तथा परम्परागत कारीगारो को जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो विभिन्न उद्योग स्थापना हेतु बैंको के माध्यम से विनिर्माण (उत्पादन) क्षेत्र में अधिकतम 50 लाख एवं सेवा क्षेत्र में अधिकतम 20लाख तक ऋण उपलब्ध कराये जाने का प्राविधान है.

 

रोजगार सृजन के इस सुनहरे कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य जाति के पुरुष लाभार्थियों को 25 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, महिला एंव दिव्यांग) को 35 प्रतिशत प्रोजेक्ट कास्ट पर अनुदान मार्जिन मनी एवं शहरी क्षेत्र के सामान्य जाति के पुरूष लाभार्थियों को 15 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, महिला एंव दिव्यांग) को 25 प्रतिशत प्रोजेक्ट काष्ट पर अनुदान मार्जिन मनी अनुमन्य है.

 

कुल परियोजना लागत में सामान्य वर्ग के पुरूष लाभार्थी को अपना स्वयं का अंशदान 10 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यागों एंव महिला) को स्वयं का अंशदान मात्र 5 प्रतिशत वहन करना होगा.

 

बैंकों से वित्तपोषण एवं इकाई की स्थापना तथा उसके सफलतापूर्वक क्रियाशील रहने की दशा में मार्जिन मनी एवं स्वयं का अशंदान घटाते हुए अवशेष ऋण पर 03 वर्षों तक अधिकतम 13 प्रतिशत ब्याज भी उद्यमी के पक्ष में पं0 दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत ऋणदाता बैंक को उपलब्ध कराया जायेगा.

जनपद के इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र आनलाइन www.kviconline.gov.in Agency KVIB के माध्यम से भर सकते है.

 

आवेदन हेतु आपेक्षित दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, प्रोजेक्ट रिर्पोट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, कार्यस्थल ग्राम सभा का जनसंख्या प्रमाण पत्र प्रधान द्वारा प्रमाणित आदि की आवश्कता होगी. आवदेन पत्र आनलाइन करने के उपरान्त आवेदन पत्र की हार्ड कापी जिला ग्रामोद्योग कार्यालय बलिया में जमा करना अनिवार्य होगा.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

बलिया‌ के रोजगार मेले में 139 प्रतिभागियों का चयन

बलिया. तकनीकी दृष्टि से सक्षम एवं दक्ष लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना एवं रोजगार लायक बनाना ही कौशल विकास प्राइवेट आईटीआई बलिया का उद्देश्य है. इसी लक्ष्य को लेकर कौशल विकास प्राइवेट आईटीआई एवं जिला सेवायोजन कार्यालय बलिया के सौजन्य एवं संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया. इस रोजगार मेले में 432 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें से 139 को चेंज किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि कौशलेंद्र गिरी ने कहा कि 21वीं सदी के अनुरूप युवाओं को तैयार करना आज समय की आवश्यकता है.
इसी अवसर पर भाजपा की प्रदेश मंत्री एवं विशिष्ट अतिथि ने कहा कि योगी सरकार और केंद्र में मोदी सरकार ने रोजगार के नए-नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए सतत प्रयास किया है. सेवायोजन अधिकारी आशुतोष प्रसाद ने कहा कि प्रदेश का सेवायोजन विभाग सभी वर्गों को रोजगार दिलाने के लिए प्रयासरत है और आगे भी यह प्रयास जारी रहेगा.

राष्ट्रीय टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डी0पी0 सिंह ने सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों की सराहना की। बस्ती जनपद के सेवायोजन अधिकारी श्री अवधेन्दू वर्मा ने कंपनियों एवं अभ्यर्थियों के साक्षात्कार हेतु व्यवस्था प्रदान किया.

कार्यक्रम का संचालन करते हुए कौशल विकास आईटीआई के कार्यकारी प्रबंधक राकेश सिंह ने अपने भाषण में 21वीं सदी में तकनीकी एवं कौशल विकास पर सरकार की नीतियों को रेखांकित किया.

इस वृहद रोजगार मेले में जी0फोर0एस0 सिक्योरिटी, पाली हर्ब प्राइवेट लिमिटेड, शिवशक्ति बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड, जेके ऑटोमोबाइल्स, शंकर इलेक्ट्रॉनिक, पॉली मेडिक्योर, पेंटागन फार्मा, टच फोर कंपोजिट प्राइवेट लिमिटेड,जेड एफ इंडिया,मनाता ऑटोमेटिव कंपोनेंट, लार्स मेडिकेयर, एसजेड एक्वा कंपनियों ने भाग लिया.

 

29 जुलाई को लगेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप रोजगार मेला

बलिया. प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बलिया के रविंद्र पटेल ने अवगत कराया है कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बलिया में दिनांक 29 जुलाई 2022 को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय अपरेंटिसशिप मेला/ रोजगार मेले का आयोजन प्रस्तावित है. मेले में जनपद स्थित सरकारी अधिष्ठान /प्राइवेट अधिष्ठान के अलावा त्रिवेणी अलमीरा प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा की कंपनी प्रतिभाग करेंगी. जिसमें व्यवसाय- वेल्डर, फिटर, विद्युत के 2019 से 2022 तक के पास एवं 2022 के फाइनल परीक्षा में सम्मिलित हो रहे परीक्षार्थी प्रतिभाग कर सकते हैं . वेतन प्रतिमाह 13000 रुपये है तथा टेंपरेरी वर्क मैन के पद पर भर्ती होगी. प्रतिभागी अपने बायोडाटा आधार कार्ड ,शैक्षिक योग्यता एवं तकनीकी योग्यता के छायाप्रति के साथ व सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराते हुए प्रतिभाग कर सकते हैं.

 

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)