सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पर छात्रों का अनशन, कहा-सांसद के गोद लेने के बाद सीएचसी के हालात और भी खराब

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा परिसर में सोमवार को छात्रों ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया. अस्पताल परिसर में हनुमान मंदिर पर बैठे छात्र अपनी 5 सूत्रीय मांगों को लेकर क्रमिक अनशन कर रहे हैं। छात्र नेताओं का कहना था कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा को जब से गोद लिया गया तब से यहां की व्यवस्था और भी बद से बदतर होती जा रही है. इसके पहले यहां पर्याप्त चिकित्सक रोगियों का उपचार करते थे, लेकिन उसके बाद से यहां की व्यवस्था बिगड़ती चली जा रही है.

 

बताते चलें कि बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने सोनबरसा अस्पताल को गोद लिया हुआ है। उन्होंने पिछले दिनों यहां सांसद निधि से ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित करवाया। उन्होंने कहा था कि यहां जिला स्तर के अस्पताल जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। उनकी मौजूदगी में सीएमओ और अन्य अधिकारियों ने यहां सुविधाएं देने के लिए हामी भर ली लेकिन जमीनी तौर पर हालात नहीं बदले. छात्रों से पहले यहां सुविधाओं के लिए ग्रामीण भी हंगामा कर चुके हैं.

 

छात्रों का कहनाहै कि यहां के चिकित्सा अधिकारी जो रेडियोलॉजिस्ट भी थे, उनका स्थानांतरण मऊ के लिए कर दिया गया. एक्स-रे लैब टेक्नीशियन का स्थानांतरण देवरिया जिला के लिए कर दिया गया. यहां पर वार्डबॉय, आया, सफाई कर्मी, डार्करूम सहायक नहीं है. इस अस्पताल की व्यवस्था पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई है. समझ में नहीं आता कि यह किसकी साजिश है. जो भी हो परेशानी हमारे क्षेत्र के लोगों को झेलनी पड़ रही है.

 

छात्रों की मांग थी कि वह किसी भी तरह के राजनीतिक पचड़े से दूर रहते हुए इस स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था सुचारू रूप से चाहते हैं. यहां नियमित डॉक्टरों की उपस्थिति, महिला डॉक्टर तथा महिलाओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराया जाए, कुत्ता और सांप काटने पर लगने वाला इंजेक्शन यहां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाए, अस्पताल में साफ सफाई की व्यवस्था के लिए कर्मचारी तैनात किया जाए, हड्डी रोग विशेषज्ञ ई एन टी बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती यह कराई जाए तथा सीबीसी, एचबी, एचबीसी, मलेरिया जांच की व्यवस्था तथा एक्सरे व्यवस्था सुचारु रुप से चलाई जाए. छात्रों के अनशन के बावजूद आज उनसे बात करने कोई अधिकारी नहीं गया.

 

चेतावनी देते हुए छात्रों ने कहा कि अगर हमारी मांग पूरी नहीं होती तो इसी क्रमिक अनशन को हम आमरण अनशन में तब्दील करते हुए चक्का जाम छात्र कर्फ्यू आदि भी लगाने को बाध्य होंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी. क्रमिक अनशन पर बैठने वाले छात्र नेताओं में सोनू गुप्ता राहुल सिंह आदित्य मिश्र गोलू राणा सुधाकर विक्रम सिंह मंटू मिश्रा अंशुमान सिंह मुकेश कुमार रवि मौर्या अनूप मिश्रा गिरधारी बबलू मिश्रा तथा वरिष्ठ छात्र नेता ओम प्रकाश उर्फ लालू यादव रहे.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)