स्काउट-गाइड प्रशिक्षण से आचरण का निर्माण होता है और आचरण व्यक्ति को महान बनाता है- डॉ सुशीला सिंह

नगरा, बलिया. श्री नरहेजी पीजी कॉलेज नरही में बीएड चतुर्थ सेमेस्टर का पांच दिवसीय स्काउट-गाइड शिविर का समापन शुक्रवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हो गया.

 

शिविर में प्रतिभागियों ने गांठें बांधना, टेंट बांधना, झंडा बांधने आदि का प्रशिक्षण लिया. समापन समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि स्काउड गाइड की जिला कमिश्नर एवं श्यामसुंदरी बालिका इंटर कालेज बेल्थरारोड की प्रधानाचार्या डॉ शैलजा राय ने मां सरस्वती की छाया चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया. समापन समारोह में प्रतिभागियों ने विभिन्न समूहों के नाम रखे जो पुष्पों और पक्षियों के नाम पर आधारित थे.

 

कई तरह के प्रशिक्षण के बाद समापन के अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. विद्यार्थियों ने नृत्य और संगीत की मनमोहक प्रस्तुति की.

छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत गाया तो वहीं कुछ ने देशभक्ति के गीतों पर शानदार प्रस्तुति दी.

 

मुख्य अतिथि डॉ शैलजा राय ने विद्यार्थियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम ही हमारे व्यक्तित्व में साहस, दया, सेवा आदि मूल्यों को समाहित करते हैं. इसमें परहित का भाव भरा होता है. उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने दैनिक जीवन में स्काउड गाइड नियमों का पालन करना चाहिए.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ सुशीला सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रशिक्षण से आचरण का निर्माण होता है और आचरण व्यक्ति को महान बनाता है. इस मौके पर मुख्य अतिथि को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया गया.

 

कार्यालय अधीक्षक राजेश सिंह, प्रदीप मिश्र सहित सभी शिक्षक कर्मचारी और छात्र छात्राएं मौजूद रहे. संचालन डॉ कृष्ण मोहन सिंह ने किया.

(नगरा से संतोष द्विवेदी की रिपोर्ट)

 

Click Here To Open/Close