बैरिया में डेढ़ दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों की जगह बदली गई

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बैरिया,बलिया. बैरिया क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 17 मतदान केंद्रों को नई जगहों पर स्थानांतरित किया गया है. मतदान केंद्र संख्या 117 के बूथ संख्या 64 का मतदान केंद्र जूनियर हाई स्कूल सोनकी भाग से प्राथमिक विद्यालय का काकन टोला स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां वार्ड संख्या आठ, नौ, दस के मतदाता मतदान करेंगे.

इसी तरह से अधसिंझुआ के प्राथमिक पाठशाला का बूथ संख्या 58 को गुमानी के डेरा के प्राथमिक विद्यालय पर स्थानांतरित कर दिया गया है, यहां वार्ड संख्या 1 से 6 तक के मतदाता मतदान करेंगे. गंगा में विलीन केहरपुर के मतदान केंद्र संख्या 56 के बूथ संख्या 188, 189,, 190 191 को लालकृष्ण अकादमी नई बस्ती में स्थानांतरित कर दिया गया है, पूरी ग्राम पंचायत यहीं मतदान करेगी.

इब्राहीमाबाद ऊपरवार के मतदान केंद्र संख्या 31 को प्राथमिक विद्यालय नरहरपुर, जूनियर हाई स्कूल फकरु टोला स्थानांतरित कर दिया गया है. दतहा के एक बूथ स्थानांतरित करने के लिए रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को उपजिलाधिकारी बैरिया द्वारा प्रेषित किया गया था, लेकिन कागजी कार्य पूरा नहीं होने के कारण वह मतदान केंद्र स्थानांतरित नहीं हो सका है.

एसडीएम बैरिया प्रशांत कुमार नायक ने बताया कि लोगों को सुविधाजनक तरीके से मतदान का अवसर मिले यह सोच कर मतदान केंद्र स्थानांतरित किए गए हैं, हालांकि लोह दबी जुबान से यह आरोप भी लगा रहे हैं कि कुछ दबंग अपने प्रभाव का दुरुपयोग करके मतदान केंद्रों का स्थानांतरण करवाए हैं.

 

 

तो बिहार के मतदाता भी करेगें यूपी मे मतदान?

 

 

बैरिया, ग्रामीणों के लाख प्रयास के बावजूद बिहार के मतदाताओं को उत्तर प्रदेश के मतदाता सूची से नहीं निकाला जा सका है. उदाहरण के लिए विकासखंड मुरली छपरा के ग्राम पंचायत खवासपुर में भोजपुर जनपद के ग्राम पंचायत खवासपुर के सैकड़ो मतदाता का नाम दर्ज है. ऐसे लोग दोनों राज्यों में के मतदान में भाग लेते हैं. उनका एक परिचय पत्र बिहार का है तो दूसरा उत्तर प्रदेश का है. ऐसे अधिकांश लोगों ने दोनों जगह की मतदाता पहचान पत्र प्राप्त कर लिया है, फलस्वरुप वह बिना रुकावट के दोनों राज्यों में मतदान करते हैं और प्रशासन चाह कर भी नहीं रोक पा रहा है.

ठीक ऐसी ही स्थिति गोपाल नगर की है, जहां घाघरा उस पार सारण जनपद अंतर्गत फुलवरिया डुमाई गढ़ में बसे दर्जनों लोग गोपाल नगर में आकर मतदान करते हैं. इनके यहां भी दोनों प्रांतों का मतदाता पहचान पत्र मौजूद है. इस बारे में उपजिलाधिकारी प्रशांत कुमार नायक का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में हैं जांच करवा रहे हैं, उसके बाद बिहार सरकार से समन्वय स्थापित कर इस समस्या का समाधान किया जाएगा.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)