होम गार्ड मंत्री के बाद युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी भी कोरोना पॉजिटिव

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रविशंकर पांडेय

बलिया/लखनऊ। बाते 24 घंटे में योगी सरकार के दूसरे मंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. शनिवार सुबह जहां होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान संक्रमित मिले थे, वहीं आज सुबह युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई. स्वास्थ्य विभाग अब उन मंत्रियों की जानकारी जुटाने में लगा है, जो उपेंद्र और चेतन चौहान के संपर्क में आए थे. राज्य में अब तक 35,103 संक्रमित केस मिल चुके हैं. शनिवार से अब तक 25 की मौत हुई है. मृतकों में हरदोई जिले में तैनात सीओ नागेश मिश्र भी शामिल हैं. जिसके बाद मृतकों की संख्या 913 पहुंच चुका है. शनिवार को रिकॉर्ड 1403 संक्रमित मिले थे. यूपी सरकार के अब तक चार मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. हाल ही में आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी. वहीं, सपा एमएलसी सुनील सिंह साजन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए नए प्लान पर काम रही है यूपी सरकार

उधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए नए प्लान पर काम रही है. यूपी सरकार कोरोना से निपटने के लिए वीकेंड लॉकडाउन फॉर्मूला लागू करने वाली है. टीम इलेवन की बैठक में हुआ निर्णय हफ्ते में अब पांच दिन ही खुलेंगे बाजार-दफ्तर.
उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए नए प्लान पर काम रही है. यूपी सरकार कोरोना से निपटने के लिए वीकेंड लॉकडाउन फॉर्मूला लागू करने वाली है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यूपी में अब हर हफ्ते वीकेंड लॉकडाउन लगेगा.
प्रदेश में हर हफ्ते शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा. सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे. यानी प्रदेश में सभी बाजार और दफ्तर हफ्ते में केवल पांच दिन ही खुलेंगे. कोरोना संकट से निपटने के लिए यह नया प्लान लागू करने का फैसला ले लिया गया है. माना जा रहा है कि आज ही कुछ ही देर में इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी जाएगी.

CHC, बांसडीह का कर्मचारी मिला कोरोना पॉजिटिव, सील हुआ स्वास्थ्य केंद्र

उधर, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से सरकार ने फिलहाल कल सुबह तक के लिए लॉक डाउन कर दिया है. हालांकि बलिया में शहर सहित आसपास के 15 गांव प्रभावित हैं. इस वजह से जिला प्रशासन ने 2 से 10 जुलाई तक लॉकडाउन किया था, लेकिन स्थिति में सुधार न होने पर 10 जुलाई की रात से 21 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन बढ़ा दिया गया.

जिले में शनिवार को 49 कोरोना पॉजिटिव आने से जहाँ बलिया शहर सहित आसपास के 15 गांवों तक ही सीमित था. वहीं 49 रिपोर्ट में बाँसडीह भी जद में आ गया है. जिसकी वजह से बाँसडीह इलाके के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. दरअसल इस 49 रिपोर्ट में बाँसडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ही एक कर्मचारी व मैरिटार में एक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

बताया जाता है कि उक्त केंद्र पर मरहमपट्टी करने के साथ दवा, इंजेक्शन भी पॉजिटिव मरीज ने लोगों को दिया है. अब चर्चा होने लगी है कि जितने लोग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के लिए पहुँचें थे, निश्चित ही संक्रमित हुए होंगे. जबकि नियम के अनुसार तहसील प्रशासन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सील कर दिया है.

बांसडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह को नायब तहसीलदार अंजू यादव, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि पिण्डहरा राकेश तिवारी छोटे, लेखपाल श्रीराम सहित अन्य कर्मचारियों द्वारा अस्पताल परिसर को सेनेटाइज कराया गया. अस्पताल के अंदर रहने वाले लोगों के लिए पानी की व्यवस्था नायब तहसीलदार ने करवाया. मैरिटार में इस बाबत एस डीएम दुष्यंत कुमार मौर्य ने अपील किया कि बिना मास्क के घर से कोई बाहर न निकले. लॉकडाउन का अनुपालन किया जाए और सर्वे किया जा रहा है, ऐसे में जिला प्रशासन का सहयोग अपेक्षित है.

मैरिटार पहुंचे तसीलदार गुलाब चन्द्रा

तहसीलदार गुलाब चन्द्रा ने मैरिटार जाकर कोरोनो पॉजिटिव मरीज के घर के आसपास की एरिया को सील करवाया. बताया कि शासनादेश के मुताबिक तहसील प्रशासन हर तरफ नजर बनाए हुए है. इसी बीच घाघरा नदी के जलस्तर की वृद्धि से तटीय गांवों को सावधानी बरतने के साथ कोरोना संक्रमण से सतर्क रहना है.

अनावश्यक घूमते मिले तो कार्रवाई तय – कोतवाल

कोतवाल राजेश कुमार सिंह ने कहा कि क्षेत्र मे निगरानी रखी जा रही है. अगर कोई अनावश्यक वाहन लेकर सड़क पर दिखाई देगा तो चालान करते हुए कोरोना महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा. इतना ही नहीं, सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखना होगा. कोरोना जैसा अदृश्य संक्रमण से सतर्क रहकर ही बचा जा सकता है.

एसबीआई की रसड़ा शाखा के पांच कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव

जिले में शनिवार को 49 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. अब यहां मरीजों की संख्या 368 हो गई है. जिले में अब तक कुल 319 पॉजिटिव केस थे. इसमें से 173 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. अब कुल एक्टिव केस 188 हैं.

शनिवार को आयी रिपोर्ट में एसबीआई की रसड़ा शाखा के पांच कर्मचारी शामिल हैं. इसमें एक महिला और पुरुष क्लर्क, एक स्वीपर और दो संविदा कर्मचारी शामिल हैं. इनके अलावा सीओ रसड़ा की पेशी में तैनात मुंशी, चालक और फॉलोवर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है.

इसके अलावा रेवती के वार्ड नंबर में एक तथा छेड़ी में पांच मरीज संक्रमित पाए गए हैं. इसी प्रकार दुबहर थाना के बंधुचक में एक और बुलापुर में एक मरीज संक्रमित पाए गए हैं. बांसडीह सीएचसी में एक तथा मैरिटार में एक मरीज संक्रमित पाए गए हैं. नगरा के निकासी गांव में एक तथा फेफना में एक, सुखपुरा के बरवा में एक और देवकली में एक, बैरिया के रानीगंज में एक, लच्छू टोला में एक संक्रमित पाए गए हैं.

बलिया नगर तहसील परिषद में तीन, उमरगंज में एक, आनंदनगर में एक, सतनी सराय (गड़हा मोहल्ला) में एक, जगदीशपुर पानी टंकी एक, राजपूत नेवरी में एक, कासिम बाजार में एक, लक्ष्मी मार्केट में एक, कृष्णा नगर में एक, विजय सिनेमा रोड में एक, बहेरी में एक, सहरसपाली में एक, कलेक्ट्रेट कॉलोनी में एक, राजेंद्र नगर में दो, जापलिनगंज में दो, विजईपुर में एक, डूडा ऑफिस में दो, निराला नगर में पांच, बेदुआ में एक, संक्रमित मरीज पाए गए हैं.

जिले के कोरोना संक्रमितों में से 41 मरीजों को एल वन अस्पताल बसन्तपुर और 32 संक्रमितों को फेफना स्थित एल वन अस्पताल में रखा गया है. दस अन्य कोरोना पॉजिटिव मरीजों को शांति मेडिकल कालेज में रखा गया है. इसके अलावा जिले के आधा दर्जन कोरोना संक्रमितों का इलाज आजमगढ़ मेडिकल कालेज और एक कोरोना संक्रमित का दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कालेज वाराणसी में भर्ती है.