बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : भारतीय संस्कृति एवं सनातन धर्म के परिवारों ने बुधवार को धूमधाम से तुलसी पूजन किया. लोगों ने तुलसी के पौधे को सजाकर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन कर परिक्रमा की. नगवा गांव में बाल संस्कार केंद्र में तुलसी पूजन दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इससे जुड़े बच्चों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ तुलसी पूजन और आरती की.

बैरिया : श्री मुनिश्वरानन्द जी महाराज खपड़िया बाबा के 35 वीं पुण्यतिथि (पौष पूर्णिमा) पर आयोजित होने वाले महारुद्र द्वय महायज्ञ की जलयात्रा 27 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से प्रारम्भ होगी. जलयात्रा स्वामी खपड़िया बाबा आश्रम संकीर्तननगर (श्रीपालपुर) से सती घाट (गंगा घाट) तक जाएगी.

बैरिया: बुधवार को बैरिया तहसील परिसर में शिविर लगाकर SDM, क्षेत्राधिकारी और बैरिया के विधायक ने 900 गरीबों और बेसहारा लोगों में शासन से प्राप्त सरकारी कंबल वितरण किया. कंबल के लिए जुटी भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस वालों और स्वयं सेवियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

बलिया: शांति व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और एसपी देवेंद्रनाथ ने सिकंदरपुर कस्बे का भ्रमण किया. दोनों अधिकारी अपने अधीनस्थों के साथ नगर में मार्च कर लोगों से मिले. लोगों से मिलकर शांति व्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की.

बांसडीह : बांसडीह थाने की पुलिस ने खरौनी मोड़ के पास 230 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ डीसीएम गाड़ी और आई टेन कार को जब्त किया है. इसके साथ ड्राइवर समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

बांसडीह :ब्लाक संसाधन केन्द्र बांसडीह पर विज्ञान शिक्षक/संचारक आशुतोष कुमार सिंह तोमर के नेतृत्व में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बांसडीह, उच्च प्राथमिक विद्यालय बांसडीह एवं निकट के अन्य विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षकों के लिए सूर्य ग्रहण दर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया.

बैरिया : मधुबनी गांव में महंत जी के मठिया पर जारी 11 दिवसीय अभिषेकात्मक रुद्र महायज्ञ में मण्डप परिक्रमा के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े हैं.

रसड़ा: तहसील दफ्तर के मुख्य गेट के सामने एसडीएम के दुर्व्यवहार से आक्रोशित अधिवक्ताओं का क्रमिक अनशन जारी रहा. अधिवक्ताओं ने कहा कि 27 दिसम्बर को जिलाधिकारी से वार्ता के बाद भी मांगें नहीं मानी गयी तो अधिवक्ता आर पार की लड़ाई लड़ेंगे.

• चौबीस घंटे बाद बुधवार की सुबह घाघरा नदी के छाड़न में 50 वर्षीय पुजारी सुदामा दास का शव पानी उतराया मिला. यह हादसा मनियर थाना क्षेत्र के नवका गांव के सामने मंगलवार को हुआ था. ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया.

• हल्दी थाना क्षेत्र के भरसौता गांव में एक नाबालिग लड़की भगाने के मामले में मंगलवार को थानाध्यक्ष हल्दी सत्येन्द्र कुमार राय ने गांव में और सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर से मुनादी करवाया. साथ ही गांव के बाजार, मंदिरों आदि स्थानों पर उद्घोषणा करते हुए पर्ची चस्पा किया गया. रमेश साहनी पुत्र भृगु साहनी के खिलाफ गांव के ही एक पीड़ित ने अपनी नाबालिग बेटी का भगाने का आरोप लगाया है.

• बुधवार की शाम अनियंत्रित बाइक ट्रक से जा भिड़ी. सिकंदरपुर-मनियर मार्ग पर बसारीखपुर चट्टी के पास यह हादसा हुआ. इस हादसे में शेखपुर निवासी हरिकिशुन वर्मा का 35 बेटा दिनेश वर्मा घायल हो गया. गंभीर हालत में उसे सदर अस्पताल पहुंचाया गया.

• बिजली के खंभे से टकराकर बुधवार को देर शाम एक बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई. गड़वार कस्बे के गड़वार-रतसर मार्ग पर स्थित टेलीफोन एक्सचेंज के पास यह हादसा हुआ. इस हादसे में धर्मनपुर (बभनौली) निवासी देवराज के बेटे वकील राम की मौत हो गई. जबकि जोगापुर निवासी ढुनमुन पटेल घायल हो गया.

• मंगलवार देर शाम आटा चक्की के साफ्ट में फंसकर व्यक्ति की मौत हो गई. नगरा थाना क्षेत्र के इंद्रौली मलकौली गांव में यह हादसा हुआ. आटा चक्की से गेहूं की पिसाई कर रहे 50 वर्षीय योगेंद्र यादव ने इस हादसे में दम तोड़ दिया.

• विशुनीपुर स्थित सेंट्रल मेथोडिस्ट चर्च में फादर के नेतृत्व में प्रार्थना सभा आयोजित की गई. रतसर मरियम सेवा आश्रम स्थित चर्च में क्रिसमस के मौके पर विशेष प्रार्थना सभा हुई. साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. क्रिसमस मेले का भी आयोजन किया गया. जहां बच्चों संग अभिभावकों ने भी मेले का लुत्फ उठाया. रसड़ा के सेवा सदन पियरिया, बैजलपुर औऱ संत फ्रांसिसपुर परसिया मिशन में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए. परसिया चर्च प्रांगण में दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया. पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति राघोपुर सहित तमाम गांवों में प्रभु यीशु की याद में उनकी झांकी सजायी गयी. जिसमें हजारों पुरुष महिलाओं और बच्चों ने प्रभु यीशु के जीवन पर आधारित झांकियों को देखा.

• दुबहड़ के नगवा गांव में बाल संस्कार केंद्र पर तुलसी पूजन दिवस समारोह का आयोजन किया गया. बाल संस्कार केंद्र से जुड़े बच्चों ने वैदिक मंत्रोचार के साथ तुलसी पूजन और आरती किया. इस अवसर पर केंद्र की संचालिका मधुबाला ने कहा कि प्रतिदिन सुबह 6 से 7 तुलसी के पत्तों का चबाकर खाने से यादाश्त बढ़ती है. तुलसी के पत्तों में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

• संविधान और लोकतन्त्र की रक्षा के लिए भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार का दमन झेल रही है युवा पीढ़ी. ऐसा कहना है नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी का. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि संघर्ष करने वाले छात्र, छात्राओं, नवजवानों, मजदूरों, किसानों, अध्यापकों, वकीलों, डॉक्टरों, कवियों, पत्रकारों और सांस्कृतिक कर्मियों को समाजवादी पार्टी संविधान रक्षक सेनानी सम्मान देगी.

• उधर भाजपा नेत्री केतकी सिंह ने कहा कि सीएए और एऩआरसी से किसी का अहित नहीं होगा. इसके विरोध की आड़ में देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले देशभक्त तो कत्तई नहीं हो सकते. केतकी सिंह मनियर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित एक सभा को संबोधित कर रही थी.

• 25 दिसंबर अर्थात बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम 10 डिसे. नरही में ठंड से एक किसान की मौत की सूचना है. नरही गांव के 60 वर्षीय मदन गोपाल राय बुधवार को होत फजीरे मवेशियों को चारा खिला रहे थे. इसी दौरान वे अचानक बेहोश हो कर गिर पड़े. काफी देर बाद लोगों की नजर उन पर पड़ी. हालांकि तब तक उनकी मौत हो चुकी थी.

• 26 दिसंबर को सभी शिक्षण संस्थाएं खुलेंगी. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने मीडिया को बताया कि सभी स्कूल तय समय पर खुलेंगे. स्वेटर भी बांटे जाएंगे. साथ स्कूलों में अन्य कार्य भी निर्धारित समय पर होंगे. गलन और ठंड के चलते 24 दिसंबर तक जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित किए गए थे. 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी थी.

• 26 दिसंबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण है. इस बार 57 साल बाद सूर्य ग्रहण पर खास संयोग है. इस बार सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में देखा जा सकेगा. जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा. इस सूर्य ग्रहण में कुछ ऐसा विशेष होने जा रहा है जो पिछले कई सालों तक नहीं हुआ. दरअसल, इस सूर्य ग्रहण के दिन 6 ग्रह एकसाथ होंगे. इससे पहले साल 1962 में सूर्य ग्रहण के दिन खास परिस्थिति बनी थी. अमावस्या को कंकणाकृति (अंगूठी) खंडग्रास सूर्यग्रहण बलिया में 26 दिसंबर को सुबह 8:23 बजे से शुरू होगा. 9:42 बजे ग्रहण का मध्य होगा. 11:16 बजे मोक्ष होगा. ग्रहण लगभग 173 मिनट लंबा चलेगा.

• बुधवार की सुबह ठंड के कारण लोग सिकुड़े नजर आए. सर्द हवाओं ने लोगों की मुश्किलें ओर बढ़ा दी है. ठंड का सितम लोगों को पस्त किये रहा. पर्यावरणविद् डा. गणेश पाठक की माने तो अभी तक तो शीत लहर का प्रकोप बहुत कम है. आने वाले दिनों में कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा. उत्तर भारत के दिल्ली औऱ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तो कोहरे का प्रकोप पहले से ही जारी है. किन्तु अब बलिया सहित पूर्वी उत्तर-प्रदेश में भी कोहरे ने धीरे-धीरे अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है.

• पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का समूचा जीवन राष्ट्र के प्रति समर्पित रहा. उन्होंने अपने श्रेष्ठ विचारधारा एवं आदर्शवादी सिद्धांतों के बल पर भारत का नाम दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल किया. ऐसा कहना है ग्राम्य विकास एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल का. राज्यमंत्री आज दुबहड़ के अड़रा घोड़हरा स्थित एसजी पब्लिक स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

• सिकंदरपुर के डाक बंगला में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक संजय यादव ने कहा कि भारतीय राजनीति की दशा और दिशा बदलने में अटल बिहारी वाजपेयी का बहुत बड़ा योगदान रहा. पूर्व मंत्री राजधारी सिंह ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी देश के उन गिने चुने नेताओं में शामिल थे, जिनका विपक्षी भी सम्मान करते थे.

• बलिया के नीरज सिंह चंदन को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में नीरज को यह अवार्ड प्रदान किया गया. नीरज को नॉन फीचर फिल्म कैटेगरी में एकांत में आर्ट निर्देशन के लिए यह अवार्ड दिया गया. दुबहड़ के घोड़हरा बिसेनीडेरा निवासी साधारण परिवार में जन्मे नीरज सिंह की प्रारंभिक शिक्षा बलिया में हुई. इसके बाद BHU से फाइन आर्ट्स एंड विजुअल आर्ट फैकेल्टी में डिप्लोमा प्राप्त किया.


• ठंड से 40 वर्षीय दिव्यांग अमरजीत यादव की मौत हो गई. बलिया में ढेकवारी निवासी अमरजीत यादव ग्राम पंचायत सदस्य थे. तबियत बिगड़ने पर परिजन उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद मऊ लेकर जा रहे थे. मगर रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया.

• लोकबंधु राजनारायण की पुण्यतिथि पर 31 दिसंबर को रेपुरा गांव में एक स्मृति समारोह का आयोजन होने जा रहा है. जिला पंचायत सदस्य अवधेश राय ने मीडिया को बताया कि युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह समारोह को मुख्य अतिथि होंगे.

• ज्ञानी जैल सिंह एक समाजिक, समाजवादी विचारक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं महान देशभक्त थे. ऐसा कहना है विश्वकर्मा समाज के जिला अध्यक्ष रामनाथ विश्वकर्मा का. रामनाथ विश्वकर्मा आज सिकंदरपुर स्थित विश्वकर्मा समाज के कैंप कार्यालय में पूर्व राष्ट्रपति की जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे.

• अवधेश सिंह मेमोरियल अखिल भारतीय फुटबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गुरुवार 26 दिसम्बर खेला जाएगा. हमारे संवाददाता पंकज सिंह ने बताया कि मैच का आयोजन सुखपुरा के संत यतीनाथ मिनी स्टेडियम में दोपहर एक बजे से होगा. कल कोलकाता और आरा के बीच मुकाबला होगा. उद्घाटन मैच के मुख्य अतिथि जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेंद्र सिंह करेंगे.

• साधु का कोई रूप नहीं होता. साधु का विचार होता है. दूसरों के कल्याण की कामना चाहने वाला ही साधु है. उक्त बातें बुधवार को दुबहड़ के ब्यासी स्थित दतुमठ पोखरे पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के पहले दिन प्रसिद्ध कथावाचक पंडित गौरव कृष्ण शास्त्री ने कहीं. कथा के बीच में गौरव कृष्ण शास्त्री में कई सुंदर भजन सुना कर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया