मोबाइल लैबोरेटरी वैन को डीएम ने दिखाई हरी झंडी

  • आम जनता के लिए खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग की पहल
  • खाने के सामान की शुद्धता की करवा सकते हैं मुफ्त जांच

बलिया : मिलावटी खाद्य पदार्थों के प्रति आम जनता को जागरूक करने के लिए मोबाइल लैबोरेटरी  वैन  27 दिसम्बर तक जिले में चलेगी. जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से इस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इसका उद्देश्य दूध, हल्दी, घी, तेल, मसाला और अन्य खाद्य सामग्रियों की शुद्धता पता करना है. इसकी मुफ्त जांच करा कर तुरन्त रिपोर्ट ले सकते हैं. इस मुहिम में जगह-जगह रुककर मिलावटी खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा.

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रदेश मुख्यालय से आए वैन में मौजूद दल ने पहले दिन कदम चौराहे के पास जांच की. जिलाधिकारी ने कहा कि ददरी मेले के दृष्टिगत इस वाहन को प्रदेश मुख्यालय से भेजा गया है. यह जगह-जगह रुककर लोगों को मिलावट और उससे होने वाले नुकसान के बारे में बतायेगा.

उन्होंने कहा, हमारी कोशिश यह भी होगी कि इस लैबोरेट्री वैन को उन स्कूलों में भेजा जाए जहां विज्ञान, खासकर केमेस्ट्री के छात्र हैं. उनको भी घरेलू तरीके या सामान्य तरीके से मिलावट के जहर को पकड़ने के तरीकों की जानकारी देना उद्देश्य होगा.

 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

लेबोरेट्री वैन 26 और 27 नवंबर को रहेगा इन क्षेत्रों में

26 नवम्बर को बलिया शहर, हनुमानगंज और सुखपुरा में तथा अगले दिन 27 नवम्बर को गड़वार, फेफना, चिलकहर और रसड़ा में लोगों के लिए यह सचल दल उपलब्ध रहेगा. कोई भी व्यक्ति खाने का कोई सामान फ्री में चेक करा कर तुरंत रिपोर्ट ले सकता है.

हालांकि खाने के सामान की जांच के बाद कोई कार्रवाई नहीं होगी. जांच रिपोर्ट देने का मकसद आम जनता को बताना है कि खाने का सामान शुद्ध है या नहीं. इस मौके पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेंद्र श्रीवास्तव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिनेश राय आदि मौजूद रहे.

Click Here To Open/Close