नकली, मिलावटी व दूषित खाद्य पदार्थों से पटे बैरिया के बाजार

सस्ता जान झांसे में आ जाते गरीब व अशिक्षित लोग

जांच में सेम्पल तो जाते है लेकिन रिपोर्ट व कार्यवाही कभी नही आया सामने

बैरिया(बलिया)। स्थानीय कस्बा में सम्बन्धित विभागों की कृपा से कृत्रिम पदार्थों से बने मिठाईयों को तैयार करने का कुटीर उद्योग धड़ल्ले से चल रहा है. बैरिया काली माँ मन्दिर से लगायत तहसील मोड़ तक आधे दर्जन स्थानों पर खुले में सड़क के दोनो तरफ की पटरियों पर मिठाइयां तैयार की जाती है, और बैरिया बाजार में दर्जनों जगह ठेला लगा कर बेची जाती है. लोगों की बातों पर भरोसा करें तो इनके जांच से सम्बन्धित विभाग अपने महीने की औने पौने वसूली से मतलब रखता है. एक साल के अन्दर यहां किसी भी तरह की जांच नहीं हुई.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पहले के हुए जांच में विभागीय दल जो भी जांच में सेम्पल यहां से लिया, उसका कोई रिपोर्ट नहीं आया, और न ही किसी तरह की सजा या जुर्माना की ही बात सामने आई. विभाग सेम्पल लेने के बाद सब रफा दफा करता रहा.
यहां मिलावटी खाद्य पदार्थों व दूषित पदार्थों से बने मिठाईयों के धड़ल्ले से बेचे जाने का रामपुर में दूषित मिठाई के खाने से लगभग पांच दर्जन लोगों के बीमार होने की घटना तो बानगी है. यह जरा बड़े स्तर पर हो गया. छोटे स्तर पर ऐसे हादसे आए दिन की बात है.
यहां (बैरिया में) 155 रूपया किग्रा के हिसाब से राजभोग मिल गया. जो रामपुर खरीद कर ले जाया गया था. लगन के सीजन में इस रेट पर शुद्ध खोवा व छेना मिलना मुश्किल है. ऐसे सामानों के खरीददार प्रायः गरीब व अशिक्षित वर्ग के लोग होते है. दूर देश से कमा कर आए, रिश्तेदारी में गए या कोई मांगलिक कार्यक्रम मे सस्ता देख यही मिठाई खरीद कर लेते गए. लोग झांसे में आ जाते हैं.
हद तो यह है कि यह गोरख धंधा ऐन उस जगह पर होता है. जिस रास्ते दिन में कई मर्तबा पुलिस, राजस्व व स्वस्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि गुजरते है.
नकली पाउडर से बनी मिठाईयाँ, ब्रांडेड रैपर लगे व डिब्बों में बन्द खाद्य पदार्थों, सौन्दर्य सामग्रियों, वस्त्र आभूषणों एवं उपयोग की वस्तुओं, दो पहिया, तीन पहिया व चार पहिया वाहनो के स्पेयर पार्ट्स का एक विस्तृत बाजार यहां दिनोंदिन विकसित होता जा रहा है. जिसके शिकार यहां के लोग हो रहे है. इन पर होने वाली कार्यवाहियों के बावत सीएचसी सोनबरसा के अधीक्षक डा विजय यादव से पूछा गया तो उनका कहना था कि खाद्य पदार्थों के जांच के लिए विशेष लोग नियुक्त है. जो आकस्मिक जांच करते हैं. जांच मे रिपोर्ट के आने व कार्यवाही के बारे में पूछे जाने पर किसी भी ऐसी जानकारी के बारे मे अनभिज्ञता जाहिर की. वहीं उपजिलाधिकारी बैरिया राधेश्याम पाठक ने कहा कि रामपुर के मामले मे जिस दुकान से मिठाई गई है उस पर शिकायत आने पर कार्यवाही की जाएगी. पीड़ित द्वारा कोई न तो शिकायत की गई है न ही दुकानदार का नाम बताया गया है. यद्यपि बैरिया रानीगंज लालगंज मे मिलावटी, नकली सामानों व खाद्य पदार्थों की आकस्मिक जांच की जाएगी। गड़बड़ी पाए जाने पर कार्यवाही होगी.

Click Here To Open/Close