मतदान करना हक ही नहीं, जिम्मेदारी भी – डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रसड़ा (बलिया)। जिला निर्वाचन अधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने कहा कि मतदान करना सबका अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है. मतदान करके ही हम लोकतंत्र में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – मतदाता बनने व मतदान करने के लिए किया प्रेरित

जिलाधिकारी बुधवार को शिवराज स्मारक महाविद्यालय में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित कर रहे थे. कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया. जिलाधिकारी ने सभी बच्चों से अपने परिवार, पास-पड़ोस समेत मुहल्ले में भी मतदाता बनने व मतदान करने के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की अपील की. इस बात बल दिया कि हर 18 वर्ष के ऊपर के युवक युवतियों का नाम सूची में रहे. हर बूथ स्तर पर बीएलओ के माध्यम से यह प्रयास किया जा रहा है. जिलाधिकारी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया. जेंडर रेसियो में महिलाओं की संख्या कम होने के नाते महिलाओं को विशेष रूप से मतदाता बनने की अपील की. इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने मतदाता बनने सम्बन्धी जरूरी बातें बताई और मतदान करने के प्रति प्रेरित किया.

dm_bsa

इसे भी पढ़ें – मुरलीछपरा में मतदाता जागरूकता रैली निकली

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कॉलेज के बनने वाले नये मतदाताओं को सम्मानित किया और खुद के साथ अपने पास पड़ोस में भी सबको मतदान करने के लिए जागरूक करने की बात कही. मतदात जागरूकता पर आधारित निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले को जिलाधिकारी ने पुरस्कृत किया. बच्चों से कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता में जरूर भाग लेते रहें तभी आगे बड़ी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य ओमप्रकाश, उपेन्द्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे. संचालन अध्यापक प्रदीप यादव ने किया.

इसे भी पढ़ें – नुक्कड़ नाटक के जरिए वोटरों को जागरूक किया

जिलाधिकारी ने नगरपालिका कार्यालय का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने नगरपालिका कार्यालय व जूनियर हाईस्कूल रसड़ा का औचक निरीक्षण किया. नगरपालिका कार्यालय में कर्मियों की उपस्थिति के बाबत जानकारी ली और उपस्थिति पंजिका को देखा. ईओ संतोष कुमार मिश्र को निर्देश दिया कि जो भी विभागीय कार्य हैं उसमें तत्परता बनी रहे. प्रत्येक टेबल पर जाकर लिपिकों से आवश्यक पूछताछ की. इस दौरान कार्यालय की सुन्दरता पर उन्होंने हर्ष जताया.

इसे भी पढ़ें – लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोटर बनें – डीएम

जूनियर हाईस्कूल रसड़ा पर जांची शिक्षा की गुणवत्ता

जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने बुधवार को जूनियर हाईस्कूल रसड़ा का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता को जांचा. बच्चों से कुछ सवाल पूछे और सही उत्तर देने वाले बालक-बालिकाओं की पीठ थपथपाकर उनका हौसला बढ़ाया. विद्यालय के पठन पाठन पर उन्होंने संतोष जताया. बच्चों को स्वच्छता के आयामों को बताया और स्वच्छ रहने के जरूरी टिप्स दिये. जिलाधिकारी ने विद्यालय के रख-रखाव, अध्यापकों की अध्यापन शैली को देखने के बाद संतुष्टि जाहिर की. बीएसए राकेश सिंह को निर्देश दिया कि करीब सभी विद्यालयों पर ऐसी ही व्यवस्था देखने को मिले.

इसे भी पढ़े – वोटर कार्ड बनवाने या संशोधन के लिए तैयार रहें