राशन कार्ड बनाने में षडयन्त्र की बू पा भड़के ग्राम प्रधान

बैरिया (बलिया)। स्थानीय तहसील क्षेत्र के गावों में कोटेदारों के माध्यम से अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी चयनित परिवारों से आधार कार्ड इकट्ठा कराने व सत्यापित कराये जाने की भनक पाते ही ग्राम प्रधान आपूर्ति विभाग व कोटेदारों के मिलीभगत से गडबडझाला की आशंका से भडक उठे हैं.

इसे भी पढ़ें – हर हाल में जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाने की कवायद

प्रधान संगठित रूप से उपजिलाधिकारी बैरिया अरविन्द कुमार से मिले. उन्होंने इस प्रक्रिया को संदिग्ध बताया. इसे तत्काल रोकने तथा ग्राम पंचायत सचिव व प्रधानों की मौजूदगी में खुली बैठक में चयनित अन्त्योदय व पात्र गृहस्थ परिवारों को सत्यापित करने की मांग की. प्रधानो का आरोप है कि आपूर्ति विभाग इसी तरह कोटेदारों से लाभप्रद समझौतों के तहत पूर्व में कोटेदारों से सूची बनवा कर उसी के आधार पर सामान उपलब्ध कराकर कालाबाजारी का रास्ता बनाता है.

इसे भी पढ़ें – कम्युनिस्ट नेता श्रीराम चौधरी की पत्नी का निधन

पात्र लोग इस सरकारी सुविधा से वंचित रह जाते हैं और सूची में दर्जनों ऐसे नाम आ जाते हैं, जिसका गावों में अस्तित्व ही नहीं रहता. प्रधानों का तर्क था कि इस बार जिलाधिकारी के निर्देश पर ही अन्त्योदय व पात्र गृहस्थ परिवारों का चयन हुआ है. लोग आनलाइन आवेदन किये उसका व जिलाधिकारी के आदेश पर जो नहीं आवेदन कर पाये उनका गावों में खुली बैठक कर चयन व सत्यापन किया गया. जिसमें आधार नम्बर सहित सारी प्रक्रिया पूरी कर सूची ब्लाक के माध्यम से बैरिया तहसील के आपूर्ति कार्यालय पर जमा करा दी गयी.

इसे भी पढ़ें – डॉ.धर्मात्मानंद ने आकांक्षा राज को सम्मानित किया  

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

काफी लोग आनलाइन आवेदन भी किये है. सब जिलाधिकारी के निर्देश पर किया गया. फिर ऐसा क्या हुए कि पत्रांक 688 दिनाक 7 अप्रैल को जिलापूर्ति अधिकारी दो दिनों के अन्दर सभी अन्त्योदय व चयनित पात्र गृहस्थ परिवारों से आधार कार्ड जमा कर देने का निर्देश देते है और नहीं जमा होने पर राशन नहीं मिलने का फरमान भी जारी कर देते हैं.  दूसरे दिन पूर्ति कार्यालय बैरिया द्वारा कोटेदारों से आधार कार्ड वसूलवाना शुरू कर दिया गया. प्रधानों का यह भी आरोप है कि बाढ़ की व्यस्तता की आड़ में कोटेदारों से सुविधा शुल्क लेकर 500 से 1000 यूनिट बढाकर कुछ कोटेदारों को अवैध ढंग से खाद्यान्न का उठान पिछले दो माह से किया जा रहा है. जाच करायी जा सकती है. भ्रष्टाचार की कलई खुल जायेगी.

इसे भी पढ़ें –  करेंट की चपेट में आए किशोर की मौत

प्रधानों का यह भी तर्क था कि मात्र दो दिन के समय में जो लोग नहीं जमा कर पाये उन्हें कोटेदारों द्वारा खाद्यान्न नहीं देने का अच्छा बहाना व कालाबाजारी का मार्ग पूर्ति विभाग द्वारा प्रशस्त किया जाना है. एसडीएम ने इस मामले को गम्भीरता से देखने व जांच का आश्वासन दिया. पत्रक देने जाने वाले प्रधान व प्रधान प्रतिनिधियो में बैरिया प्रधान संघ अध्यक्ष लक्ष्मण यादव, रौशन गुप्त, हरेराम यादव, बृजेश सिह, बनिया सिह, अरुण सिह, उपेन्द्र यादव, विजय कुमार, अरुण प्रसाद,सरोज प्रसाद, बच्चा यादव, प्रभुनाथ यादव आदि रहे.

इसे भी पढ़ें –  उभांव में ट्रक ने ली बाइक सवार की जान

Click Here To Open/Close