नक्षत्रशाला और साइंस पार्क बसंतपुर में बनेगा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रेसवार्ता में बोले कैबिनेट मंत्री नारद राय, बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने की दिशा में प्रदेश सरकार के बढ़ते कदम, बलिया में 50 लाख की लागत से नक्षत्रशाला व साईंस पार्क का होगा निर्माण, प्रदेश में पहली नक्षत्रशाला का निर्माण होगा बलिया में, अक्टूबर में शुरू हो जाएगा मिनी साईंस पार्क, जिले में होगा विज्ञान मेले का आयोजन, 19 को बलिया में होगा “विज्ञान छात्र सम्मान समारोह‘‘ का आयोजन

बलिया लाइव ब्यूरो

बलिया। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने बलिया को एक नई सौगात दी है. बसन्तपुर स्थित शहीद स्मारक प्रांगण 50 करोड़ की लागत से आगामी दो वर्षों में नक्षत्रशाला व साईंस पार्क का निर्माण होगा. फिलहाल शहर के चन्द्रशेखर उद्यान में 50 लाख की लागत से एक मिनी साईंस पार्क का निर्माण होगा, जिससे आठवीं से 12वीं तक छात्रों को विज्ञान सम्बन्धी उपकरणों से प्रशिक्षित किया जाएगा. इसका उद्घाटन अक्टूबर में हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें –बलिया, इटावा और कानपुर में बनेंगे साइंस पार्क

उक्त जानकारी प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री नारद राय ने शहर के एक होटल में प्रेसवार्ता के दौरान दी. उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक पर 10 एकड़ भूमि, वहां के चेयरमैन रविशंकर सिंह पप्पू व जिला प्रशासन के सहयोग से उपलब्ध करायी गयी है. इस नक्षत्रशाला व साईंस पार्क के बन जाने से विज्ञान में रूचि रखने वाले बच्चों एवं अन्य लोगों को काफी मदद मिलेगी. प्रेसवार्ता के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों ने साईंस व मिनी साईंस पार्क, नक्षत्रशाला व विज्ञान मेले में बारे में विस्तार से बताया. इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उप्र के निदेशक डॉ. एमकेजे सिद्दकी के अलावा विभाग के अधिकारी राज्य परियोजना समन्वयक अनिल यादव, संयुक्त निदेशक एनएन प्रसाद, जेडी आईजी राम, लेखाकार राजेश दीक्षित आदि साथ थे.

इसे भी पढ़ें – खेजुरी में गूंजे श्रीअमर नाथ बाबा के जयकारे

जिले में लगेगा तीन दिवसीय विज्ञान मेला

कैबिनेट मंत्री नारद राय ने कहा कि जिले में विज्ञान मेला का आयोजन होगा. पहले इस तरह का मेला बड़े शहरों में ही लगता था. इस बार अक्टूबर के पहले सप्ताह में बलिया में यह मेला लगेगा. इस पर करीब 20 लाख खर्च होंगे. इस मेले में विज्ञान में रूचि रखने वाले बच्चों के अलावा खेती किसानी के बारे में नई तकनीकी जानकारी किसानों को मिलेगी.

इसे भी पढ़ें – आज से कौशांबी डिपो से चलेंगी बलिया वाली जनरथ बसें

नक्षत्रशाला वाला पहला जनपद होगा बलिया

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नक्षत्रशाला कहीं नही है। बलिया पहला शहर होगा, जहां पर इस तरह की सुविधा उपलब्ध होगी. इस नक्षत्रशाला के निर्माण में यूपी व केंद्र सरकार 50-50 प्रतिशत बजट देती है. जमीन यूपी सरकार उपलब्ध कराती है. मंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी महानगरों में साईंस पार्क का निर्माण होगा, ताकि दक्षिण की तरह उप्र भी विज्ञान में क्षेत्र में आगे बढ सके और लोग विज्ञान से जुड़ सकें.

इसे भी पढ़ें – देश के सबसे गंदे स्टेशनों में अपना बलिया भी

19 को जिले में होगा ‘‘विज्ञान छात्र सम्मान समारोह‘‘ का आयोजन

कैबिनेट मंत्री नारद राय ने बताया कि 19 अगस्त को बलिया में ‘विज्ञान छात्र सम्मान‘ का आयोजन होगा. इसमें जिले के हाईस्कूल के 28 व इण्टरमीडिएट के 02 छात्रों का चयन किया गया है. हाईस्कूल के छात्रों को सम्मान पत्र तथा इण्टर के छात्रों को सम्मान पत्र के साथ 01 हजार 08 सौ साठ रूपये दिया जाएगा. यह आयोजन अन्य सभी जनपदों में 23 अगस्त को होगा.

इसे भी पढ़ें – विक्रमादित्य के बसुधरपार में ‘नारद अवतार’


One Reply to “नक्षत्रशाला और साइंस पार्क बसंतपुर में बनेगा”

  1. यह बहुत ही उपयोगी पोर्टल है,इससे सभी सूचनाएं मिल जाती हैं ।

Comments are closed.