बारिश थमते ही गुलजार हुआ धनुष यज्ञ मेला

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रानीगंज : बरसात थमते ही सुदिष्टपुरी के धनुष यज्ञ मेला में भीड़ उमड़ पड़ी. एक दिन पहले बरसात के चलते उदासी में सिमटे मेले के दुकानदारों के चेहरे आज खिल उठे. मेले में बच्चों ने चरखी, झूला, खेल, तमाशा का दिनभर आनंद लिया.

 

 

वहीं इस मेले का परंपरागत खाद्य सब्जी संग जलेबी खाने वालों की भीड़ रही. मेले में चाट, पकौड़ी तथा पश्चिमी खाद्य चाऊमीन, छोला, चाट आदि की दुकानों पर भी बेशुमार भीड़ रही. लोगों ने अपने जरूरत के ऊनी वस्त्र, खिलौने, सौंदर्य प्रसाधनआदि की खरीदारी की.

 

 

बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश व पश्चिमी बिहार के गांवों में प्रसिद्ध धनुष यज्ञ मेला विगत 1 दिसंबर से शुरू हुआ जो 25 दिसंबर तक चलेगा. सुदिष्ट बाबा समाधि स्थल के पीछे लगभग 18 बीघा खेतों में मेला आधुनिक नगर के रूप में परंपरागत ढंग से बसाया गया है.

 

 

86 गलियों और 24 चौक 8 तिराहा से सुसज्जित विस्तृत मेले में अलग-अलग सामानों के लिए दुकानों की अलग-अलग कतारें लगी है. उत्तर प्रदेश व बिहार के विभिन्न जनपदों से व्यापारी अपनी दुकानें लेकर आए हैं.

 

 

मेले में पूर्वी उत्तर प्रदेश व पश्चिमी बिहार के गांवों के औसतन 10 हजार मेला प्रेमी आते हैं. सुरक्षा के लिए मेले में थाना मीना बाजार भी स्थापित है. शनिवार को दिन खुलने के साथ ही मेला चहक उठा. दुकानदार भी प्रसन्न दिखे और खरीद-बिक्री भी खूब हुई.