Central Desk November 20, 2019
  • मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित पुस्तिका का विमोचन सीएमओ जीएस वाजपेयी ने किया

प्रयागराज : शारीरिक अस्वस्थता के बारे में आसानी से जानकारी हो जाती है लेकिन मानसिक दिक्कत को पकड़ना मुश्किल होता है. सरकार मानसिक परेशानियों को ठीक करने के लिए प्रयासरत है. इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

इसी से सम्बंधित वार्षिक कार्यक्रम पुस्तिका (2017 से 2018) का विमोचन गवर्नमेंट हेल्थ स्कूल तेलियरगंज में मंगलवार को किया गया. विमोचन मुख्य चिकित्सा अधिकारी ( सीएमओ ) डॉ. गिरिजा शंकर वाजपेयी ने किया.

 

 

इस दौरान मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान ने बताया कि पिछले साल स्कूल, कालेज, सीएचसी, पीएचसी, नैनी जेल और जनता से जुड़े खास स्थानों पर कार्यशाला के माध्यम से मानसिक विकार के बारे में जानकारी दी गई और जागरूक किया गया. परिणाम हुआ कि ओपीडी में इससे पीड़ित मरीज काफी संख्या में आए और ठीक भी हुए. यह सब जागरूकता के कारण संभव हो सका.

उन्होंने बताया कि टीम वर्क से ही मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों कोत जागरूक करने में सफल रहे हैं. 2017 से 2018 के बीच तकरीबन 1100 लोगों को मानसिक दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी बांटे गए.
कार्यक्रम का संचालन मनोवैज्ञानिक डॉ. ईशान्या राज नैदानिक ने किया.

मनोचिकित्सक जयशंकर पटेल, सामाजिक कार्यकर्ता संजय तिवारी, शैलेश कुमार ने पुस्तिका मौजूद सभी चिकित्सा अधीक्षक, एएनएम और आशाओं के बीच वितरित किया. डॉक्टर सादिक अली ने आने वाले वर्ष में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की.

सामाजिक कार्यकर्ता सुमन लता ने तम्बाकू निषेध कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. इस उपलक्ष्य पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके मिश्रा, डॉ . सत्येंद्र राय आदि भी मौजूद रहे.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.