यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 15 दिसंबर से

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ( यूपी बोर्ड ) ने 2020 में होने वाली इंटर की परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल की तारीख घोषित कर दी है. ये प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच दो चरणों में होंगी.

बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार पहले चरण में 15 से 29 दिसंबर के बीच आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन व बस्ती मंडलों में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं होंगी.

दूसरे चरण में 30 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आजमगढ़ व गोरखपुर मंडलों में प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाएगी.

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से दी जाएगी. प्रैक्टिकल के लिए निर्धारित 30 नंबर में से 50 प्रतिशत (15 नंबर) आंतरिक और 50 प्रतिशत (15 नंबर) बाह्य परीक्षक देंगे.

सीसीटीवी की निगरानी में होंगी परीक्षाएं

प्रधानाचार्य सीसीटीवी की निगरानी में प्रैक्टिकल एग्जाम करवाएंगे, जिससे परीक्षा की शुचिता बनी रहे. प्रिंसिपल इसकी रिकार्डिंग अपने पास रखेंगे जिससे जरूरत पड़ने पर इसे देखा जा सके. हाईस्कूल का आंतरिक मूल्यांकन, नैतिक, खेल व शारीरिक शिक्षा और इंटर खेल व शारीरिक शिक्षा के प्रैक्टिकल स्कूल स्तर पर होंगे.

इसके अंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे. इसके लिए वेबसाइट 15 दिसंबर से खोली जाएगी.