Central Desk October 20, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : नागाजी सरस्वती विद्या मन्दिर, माल्देपुर के सभागार में प्रांतीय ज्ञान विज्ञान मेला में विजेता रहे भैयाओं को सम्मानित किया गया. ये क्षेत्रीय ज्ञान-विज्ञान मेला में गोरक्ष प्रांत का अपने-अपने निर्धारित विषय में प्रतिनिधित्व करेंगे.

सुखपुरा : क्षेत्र के खरहाटार गांव के निवासी विवेकानंद पाठक को अखिल भारतीय काग्रेंस कमेटी का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है. इससे पूरे क्षेत्र में प्रसन्नता है. वर्ष 2011 में इनके प्रयास से ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ बहाल हुआ था. इन्होंने छात्रों के हित के लिए रुम रेन्ट कन्ट्रोल एक्ट लागू करने को लेकर एक बड़ा आन्दोलन किया था.

दुबहड़ : शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवां में 98 साल पुरानी रामलीला मंचन की परंपरा कई मायने में युवाओं के लिए पाठशाला साबित हो रही है. यहां अभिनय और कला गांव के लोगों को ही दिखाने की परंपरा है. बुजुर्ग हो चुके लोग अपने बाबा-दादा से रामलीला सीखे. अब युवा पीढ़ी उनसे अभिनय का गुर सीख रही है.

नगरा : प्रकाश पर्व दीपावली और डाला छठ के मद्देनजर शांति बनाये रखने के लिए नगरा पुलिस प्रभारी निरीक्षक यादवेन्द्र पांडेय के नेतृत्व में पुलिस ने रविवार को सायंकाल नगरा बाजार में फ्लैग मार्च किया. फ्लैग मार्च थाना से शुरू होकर पूरे कस्बे का राउंड लगाया.

बलिया: खाद्य पदार्थ में मिलावट को रोकने के लिए आज़मगढ़ मंडल के सहायक आयुक्त (खाद्य) वीके पांडेय, अभिहित अधिकारी और बलिया के महेंद्र श्रीवास्तव के संयुक्त नेतृत्व में रसड़ा मंडी में छापे मारे गये. इस दौरान 30,300 रुपये के सामान जब्त किये गये. सात नमूने भी लिये गये.

सहतवार: स्थानीय थाना क्षेत्र के बिसौली निवासी अनुपम कुमार मिश्रा SDM के पद पर चुने जाने के बाद अपने पैतृक गांव पहली बार पहुंचे. उनके लिए गांव वालों ने स्वागत समारोह आयोजित किया. गांव पहुंचते ही अनुपम को लोगों ने फूल मालाओं से लाद दिया.

बलिया: टाउन डिग्री कॉलेज के संगीत अध्ययन केंद्र में संगीत गायन, वादन एवं नृत्य विषय में दाखिले के लिए अब 25 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. पहले अंतिम तिथि 19 अक्टूबर थी. संगीत विभाग के प्रवक्ता अरविंद उपाध्याय ने बताया कि इन विषयों में 5 वर्ष से ज्यादा आयु का कोई भी व्यक्ति किसी अन्य संस्थान में अध्ययनरत होते हुए भी प्रवेश ले सकते हैं. प्रवेश के लिए संगीत विभाग में दोपहर 12:30 से 3 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज:
बैरिया के खाकी बाबा पोखरा में साथियों के साथ नहा रहे एक किशोर की डूबने से मौत हो गई. करीब दो घंटे बाद दर्जन भर तैराकों ने युवक की लाश पोखरे से निकाली. लाश को देखते ही उसके परिवार वालों में कोहराम मच गया.

बैरिया: रानीगंज बाजार में रविवार सुबह भगवती इलेक्ट्रिक के गोदाम में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में लाखों रुपये के बिजली उपकरण जलकर राख हो गए. दुकान मालिक भी करेंट के चपेट में आकर दूर जा गिरे. आसपास के दुकानदार और अन्य लोगों ने बिजली सप्लाई कटवायी. आग पर काबू पाने तक गोदाम में रखा सारा सामान जल गया.

रेवती: रेवती थाने के तहत कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय गायघाट में कार्यरत रसोइया रीना सिंह के निधन पर रेवती ब्लाक के शिक्षकों ने उनके बच्चों को 25 हजार रुपये का अंशदान दिया. जानकारी के मुताबिक का रीना सिंह का निधन 5 अक्टूबर को इलाज के दौरान हो गया था. इससे उनके बच्चे अनामिका और दीपक बेसहारे हो गये.

• गंगा की उतरती लहरों के चलते हालात अब भी गंभीर है. ऐसा मानना है बाढ़ विभाग के अधीक्षण अभियंता भानु प्रताप सिंह. शनिवार को एनएच 31 पर गहराते संकट के मद्देनजर जिला प्रशासन के साथ बाढ़ महकमा भी सक्रिय हुआ. एनएच 31 को बचाने के लिए गंगा की धारा को मोड़ने का प्रयास जारी है. साथ ही बंधे को बचाने क लिए ईंट के टुकड़े और बालू से भरी बोरिया रखी जा रही हैं. बाढ़ विभाग ने इससे बचाव के लिए बंबू क्रेट विधि से बंधा को बचाने का प्रयास शुरू कर दिया है.

• मऊ जिले के चिरैयाकोट कस्बे में कमालुद्दीनपुर पुराना पेट्रोल पंप के सामने शनिवार की दोपहर बदमाशों ने टायर की दुकान में घुसकर व्यवसायी और उसके सेल्समैन को गोली मार दी. दुकान मालिक पलिया गांव निवासी अजय सिंह उर्फ राजू पुत्र तप्पन सिंह को जांघ और पैर में गोली लगी है. जबकि सेल्समैन विनोद गुप्ता पुत्र चंद्रबली को पीठ और पैर में गोली लगी है. वैसे तो पुलिस मामले की जांच में जुटी है. फिलहाल घटना की वजह रंगदारी और बीयर की दुकान का विवाद बताया जा रहा है.

• इस साल ददरी मेले में 20 प्रतिशत अतिरिक्त दर पर दुकानें आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया है. बलिया नगर पालिका परिषद अध्यक्ष अजय कुमार की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में अधिशासी अधिकारी दिनेश विश्वकर्मा ने पिछली बैठक में हुए प्रस्ताव को रखा. अध्यक्ष और ईओ ने सभासदों को आश्वस्त किया कि प्रशासन के सहयोग से मेले को बेहतर ढंग से लगाया जाएगा. कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारियों की भी बैठक में चर्चा हुई.

• कमिश्नर आजमगढ़ कनक त्रिपाठी शनिवार की शाम बलिया जिला महिला अस्पताल की सेहत की जांच करने पहुंची. ओपीडी में शौचालय नहीं होने पर कार्यदायी संस्था को पत्र लिखने का निर्देश दिया. सीएमएस डॉ. माधुरी सिंह ने कमिश्नर को जानकारी दी कि डॉक्टरों की कमी है. बेहोशी और सर्जरी करने वाले डॉक्टर की कमी के चलते कई दिनों से सर्जरी से डिलेवरी बंद है.

• बलिया का मुड़ियारी दहताल सुंदरीकरण के लिए प्रस्तावित है. पर्यटन विभाग द्वारा बलिया के दहताल को विकसित करने के लिए जिलाधिकारी से जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है. आशंका है कि सुंदरीकरण के बाद वहां मछुआरों की गतिविधियों पर रोक लग सकती है. भाजपा नेता केतकी सिंह शनिवार को डीएम कार्यालय पहुंचकर इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग करते हुए धरने पर बैठ गईं.

• एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र बैजनाथपुर से जुड़े एक खाताधारक के खाता से एक लाख बारह हजार रुपये गायब होने का मामला सामने आया है. पीड़ित खाताधारक बैरिया थाना क्षेत्र के मधुबनी निवासी तेज नारायण यादव ने शनिवार को इसकी शिकायत शाखा प्रबंधक से की. एसबीआई कोटवां के शाखा प्रबंधक विवेक सिंह ने बताया कि सभी भुगतान किसी अन्य बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से किया गया है. वहीं ग्राहक सेवा केंद्र संचालक विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि इस प्रकार का कोई भुगतान नहीं किया गया है.

• बलिया-बक्सर स्टैंड माल्देपुर में दबंग टैक्सी चालकों से मनमानी वसूली कर रहे हैं. इसके खिलाफ टैक्सी चालक मंडल ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग की है. चालकों की माने तो बलिया-भरौली, बलिया-रसड़ा मार्ग पर के वाहनों से आए दिन कभी स्टैंड तो कभी यातायात पुलिस के नाम पर दबंग जबरिया वसूली करते हैं.

• इनर व्हील के तत्वावधान में शनिवार को टाउन हाल बापू भवन में चैरिटी मेला का आयोजन किया गया. क्लब की अध्यक्ष अनिता सिन्हा ने गणेश प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर मेला का शुभारंभ किया. मेले में खाने पीने का सामान, ज्वेलरी, किचेन, रेडिमेड कपड़े, साड़ी आदि सामान के 22 स्टाल लगे थे. जिसमें महिलाओं ने जमकर खरीदारी की.

• रोटरी क्लब का 54 वां स्थापना दिवस फेफना स्थित होटल में शनिवार को मनाया गया. इस दौरान मुख्य अतिथि संजय अग्रवाल ने पदाधिकारियों का पदग्रहण कराया. सुनील सिंह अध्यक्ष और मुकेश वर्मा सचिव चुने गए. मुख्य अतिथि संजय अग्रवाल ने कहा कि रोटरी में महिलाओं की भागीदारी की सख्त जरूरत है.

• इंडियन पीपुल्स सर्विसेज की ओर से शनिवार को टाउन हाल में छात्र-युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया. संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजेश यादव बागी ने इस मौके पर कहा कि रोजगार के अधिकार के लिए छात्र युवाओं को राष्ट्रव्यापी संघर्ष करना होगा. हर साल दो करोड़ रोजगार उपलब्ध कराने का वादा कर सत्ता में आई भाजपा के शासन में रोजगार मिलना तो दूर दिन प्रतिदिन रोजगार के अवसर घटते जा रहे हैं.

• बलिया और दीघार सब स्टेशनों से सप्लाई होने वाली बिजली रविवार 20 अक्टूबर 2019 को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक ठप रहेगी. बिजली विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन दोनों क्षेत्रों में सर्विस लाइन में मेंटेंनेंस का काम किया जाना है.

• किसानों की आय दोगुनी करने लिए किसान पाठशाला का आयोजन जिले में किया जाएगा. जिले की 154 न्याय पंचायतों के दो-दो ग्राम पंचायतों में चार दिवसीय द मिलियन फार्मर्स स्कूल का आयोजन होगा. किसान पाठशाला का प्रथम चरण 21 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक तथा द्वितीय चरण 04 नवंबर से 07 नवंबर तक अपरान्ह 03 बजे से 04 बजे तक आयोजित किया जाएगा. इसमें कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने पर जोर रहेगा.

• बाढ़ और कटान के चलते आपदा से घिरे छात्रों को एक और मौका देने के लिए डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने निदेशक समाज कल्याण अधिकारी को पत्र लिखा है. उद्देश्य छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाने प्रस्ताव है. मालूम हो कि बीते 10 अक्टूबर को ही दशमोत्तर छात्रों के लिए आवेदन की तिथि थी. डीएम चाहते हैं कि हजारों छात्रों को एक मौका और दिया जाना चाहिए.

• बांसडीह पुलिस ने जिले के केवरा चट्टी पर एक स्विफ्ट डिजायर कार से तस्करी कर बिहार ले जाई जा रही 1344 सीसी शराब बरामद किया है.

• 22 अक्टूबर को डीएम भवानी सिंह खंगारौत शिक्षकों, शिक्षा मित्र और अनुदेशक संगठन के पदाधिकारियों संग बैठक करेंगे. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्त के मुताबिक इस बैठक में प्रेरणा ऐप पर विचार विमर्श किया जाएगा.

• गाजीपुर नगर के चीतनाथ, नखास व नवाबगंज में सुहेलदेव व बांद्रा एक्सप्रेस के बलिया से चलाए जाने के विरोध में तीसरे दिन शनिवार को हस्ताक्षर अभियान चलाया गया. अब तकग लगभग साढ़े पांच हजार लोगों ने हस्ताक्षर करके गाजीपुर से ही ट्रेनों को चलाने का समर्थन किया है.

• दुनिया की सबसे छोटी भगवद् गीता की एक प्रति सिकंदरपुर के भरथाव गांव निवासी अनिल कुमार शुक्ल के पास उपलब्ध है. बताया जाता है कि साल 1956 में इसे भारतीय प्रेस मुंबई ने प्रकाशित किया था. तब मात्र सौ प्रतियां ही छापी गईं थीं. इसकी कुल लंबाई 2.05 सेमी और चौड़ाई 02 सेमी है. मगर बिना सूक्ष्मदर्शी लैंस के आप इसे पढ़ नहीं सकते.

• बसपा विधायक मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी को इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने बड़ी राहत दी है. हाई कोर्ट ने अब्बास अंसारी की गिरफ्तारी पर रोक लगाने के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार तथा पुलिस को फटकार लगाई है.

• दरौंदा और घोसी विधानसभा उपचुनाव 2019 के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जिला मजिस्ट्रेट भवानी सिंह खंगारौत के निर्देशानुसार मतदान क्षेत्रों की सीमा से 08 किमी0 की परिधि में आने वाले जनपद बलिया की देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर भांग व ताडी की फुटकर दुकानों पर बिक्री पूर्णतया बंद रहेगी. यह आदेश मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय से 48 घंटे पूर्व 19 अक्टूबर को सायं 06 बजे से 21 अक्टूबर को मतदान समाप्ति तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा.

• नाट्य संस्था सूत्रधार और निनाद फाउंडेशन की ओर से इस बार भी 19 से 21 अक्टूबर को मंडल मुख्यालय आजमगढ़ में शारदा टॉकीज मड्या में दूसरे आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. संयोजक अजीत राय ने बताया कि तीन दिन के इस फिल्मोत्सव में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सात फिल्में दिखाई जाएंगी. बॉलीवुड के लगभग 10 फ़िल्म निर्देशक, पटकथा लेखक, अभिनेता शामिल होंगे. प्रमुख रूप से यूथ आइकॉन पीयूष मिश्रा और पवन मल्होत्रा के नाम शामिल हैं. पीयूष मिश्रा गैंग ऑफ वासेपुर से चर्चित हुए.

• विकासखंड हनुमानगंज अंतर्गत रजवाड़ नर्जनी गांव के लोगों ने कोटेदार के विरुद्ध बलिया-गड़वार मार्ग घंटों तक शुक्रवार को जाम रखा. इस दौरान ग्रामीणों जमकर नारेबाजी की. सूचना पर पहुंचे जिला पूर्ति अधिकारी ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम समाप्त कराया.

• दीपावली, चेहल्लुम व छठ पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर नगरा थाना परिसर में शुक्रवार को शांति समिति की बैठक हुई. इसमें बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थान पर पटाखा की दुकानें नहीं लगाने का निर्देश दिया गया.

• अपने पैतृक गांव सागरपाली से सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज के चेयरमैन डॉ. सानंद सिंह ने 151 किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की. महात्मा गांधी की डेढ़ सौंवी जयंती पर शहीदों के प्रति सम्मान और पर्यावरण के लिए जागरूकता का संदेश देना ही इस पदयात्रा का उद्देश्य है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.