जागरूकता व सम्पूर्ण इलाज से ही खत्म होगी टीबी- सीएमओ

cmo_baithak
विश्व क्षय रोग दिवस पर रोगियों को लिया गया गोद, प्रदान की गई पोषण पोटली, जागरूकता के लिए गोष्ठी आयोजित

Please LIKE and FOLLOW बलिया LIVE on FACEBOOK page  https://www.facebook.com/ballialivenews

के के पाठक, बलिया

 

24-25 मार्च को होली का त्यौहार होने के कारण शासन के निर्देश पर इस बार 28 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाया गया.इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय सभागार में गुरुवार को गोष्ठी का आयोजन किया गया . इस मौके पर वर्ष 2025 तक देश से टीबी उन्मूलन का संकल्प भी दोहराया गया.

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय पति द्विवेदी ने कहा कि टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है. वर्तमान में मेडिकल साइंस ने बहुत तरक्की की है. जनपद में टीबी के मरीजों का बेहतर इलाज सरकारी चिकित्सालयों में किया जा रहा है लेकिन सबसे खास बात यह है कि मरीज को अपना सम्पूर्ण इलाज कराना होगा यदि एक भी दिन वह दवा खाने से चूकता है तो यह नुकसानदेह साबित हो सकता हैं.

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. विजय यादव ने कहा कि दो हफ्ते से खांसी और बुखार आना टीबी रोग के प्रमुख लक्षण हैं. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.वहीं जिन्हें दो हफ्ते से अधिक खांसी आ रही हो या खाँसने पर बलगम के साथ खून आ रहा हो तो उन्हें तत्काल जिला टीबी चिकित्सालय में अपने बलगम की जांच करानी चाहिए.उन्होंने बताया कि समय से रोग का पता चल जाने से टीबी को ठीक किया जा सकता है.

जिला क्षय रोग अधिकारी ने ग्रामीण इलाकों में कार्य कर रहीं आशा कार्यकर्ताओं की मदद से संभावित टीबी मरीजों को समय से चिकित्सालय पहुंचाने और उनका इलाज कराए जाने की नसीहत दी. वहीं डॉट्स प्रोवाइडरों को नसीहत दी गयी कि वह मरीजों को किसी के भरोसे न छोड़ें बल्कि उन्हें अपनी मौजूदगी में दवा लिखवायें.

इस दौरान बताया गया कि यदि कोई मरीज किसी वजह से बाहर जाता है तो सम्बन्धित चिकित्सालय से कार्ड लेकर रेफर बनवा लें ताकि कहीं भी जाने पर उसे दवाएं उपलब्ध हो सके. मरीजों का खानपान अच्छा रखने के लिये उनके खाते में निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपये की धनराशि भी दी जा रही है.

डॉ.विजय यादव ने बताया कि जिले में 2023 से अब तक 7893 टीबी मरीज पंजीकृत हैं. वर्तमान में 3670 मरीज का उपचार चल रहा है, इनमें 129 मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट (एमडीआर) के मरीज हैं.एक्स डी आर का कोई भी मरीज नहीं है. जिले में

अभी 36 डीएमसी एवं दो सी बी नाट लैब और चार ट्रू नेट लैब हैं.
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में टीबी के 100 मरीज़ों को रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा गोद लिया गया. उन्हें पोषण पोटली प्रदान की गई.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सरकार से अनुरोध किया गया कि टीबी के सभी मरीजों को सरकार की तरफ से मुफ्त राशन का वितरण किया जाए जिससे वह जल्द ही स्वस्थ होकर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो जाएं इसके साथ ही उन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी की प्रशंसा करते हुए कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी जनपद में बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है.

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि गोद लिए गए क्षय रोगियों की स्वास्थ्य संबंधी मॉनिटरिंग जैसे-वजन, पोषण, नियमित उपचार और जांच, डीबीटी भुगतान आदि की कार्यवाही समय अनुसार की जाएगी.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के उप निदेशक कपिल देव राम, रेड क्रॉस सोसाइटी के उपसभापति विजय कुमार शर्मा, जिला समन्वयक शैलेंद्र कुमार पाण्डेय, डॉ पंकज ओझा, रणधीर सिंह अनुपम सिंह, गौरव राय, प्रदीप गुप्ता , डीपीएम डॉ आर बी यादव, नितेश पाठक , निर्मला सिंह, उषा कुमारी, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर आशीष सिंह, डिस्ट्रिक्ट पीपीएम कोऑर्डिनेटर विवेक सिंह एवं एनटीईपी बलिया के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे.

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_

Facebook: https://www.facebook.com/ballialivenews 

Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Website: https://ballialive.in/

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.

https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel