महिला सशक्तिकरण विषय पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Legal literacy and awareness program organized on women empowerment
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

महिला सशक्तिकरण विषय पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन
महिलाओं को उनके अधिकार की दी गई जानकारी

 

Please LIKE and FOLLOW बलिया LIVE on FACEBOOK page  https://www.facebook.com/ballialivenews

के के पाठक, बलिया

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित महिला सशक्तिकरण विषय पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार को गंगा बहुद्देशीय सभागार में हुआ.

Legal literacy and awareness program organized on women empowerment

ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ ज़िला जज अशोक कुमार सप्तम, कुलपति प्रो.संजीत गुप्ता व सीजेएम शांभवी यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को उनके अधिकार की जानकारी दी गई. यह भी बताया गया कि कैसे अपने अधिकार के ज़रिए ख़ुद को सुरक्षित व सशक्त बना सकती हैं.

मुख्य अतिथि ज़िलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि नारी शक्ति को और सशक्त बनाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत हाल ही में मुख्यमन्त्री ने की है.

Legal literacy and awareness program organized on women empowerment

आर्थिक व सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर दिया. हर विभाग में बेहतर कार्य करने वाली महिलाओं को आगे लाया गया, ताकि वे अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन सकें. उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में महिलाओं की तरफ़ आँख उठाकर देखने की हिम्मत कोई नहीं कर सकता.उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जारी स्लोगन के ज़रिए यह संदेश दिया कि महिलाओं की बेहतरी के लिए काम होगा तो हमारी प्रगति भी हर क्षेत्र में बढ़ेगी.

ज़िला जज अशोक कुमार सप्तम ने कहा, हमारा उद्देश्य सिर्फ़ इतना है कि महिलाएँ हर क्षेत्र में सशक्त हो. विधिक साक्षरता शिविर लगाकर हर महिला को उनके अधिकार की जानकारी देने का प्रयास प्राधिकरण करता है, ताकि हर महिला आत्मनिर्भर हो और समाज में सर उठाकर जी सकें.

Legal literacy and awareness program organized on women empowerment

चंद्रशेखर विवि के कुलपति प्रो. संजीत गुप्ता ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का आम जन के बीच जाकर सुनने का प्रयास करना, आम जनता को विधिक जानकारी देना सराहनीय कदम है.नारी शक्ति को आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक रूप से सशक्त बनाने पर बल दिया.

मुख्य वक्ता के रूप में आयीं महिला मनोवैज्ञानिक सलाहकार नीरू माथुर भटनागर ने महिलाओं से संवाद किया और उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनने के अहम टिप्स दिए.

कार्यक्रम में एडीजे सुरेंद्र प्रसाद, एडीजे प्रथम हुसैन अहमद अंसारी, सीजेएम शांभवी यादव, सिविल जज (सीनियर डिवीज़न) सर्वेश मिश्रा, एसीजेएम तपस्या त्रिपाठी, एसीजेएम द्वितीय कविता तिवारी, डीपीएम आरबी यादव सहित अन्य न्यायिक अधिकारी मौजूद थे.

अमेरिका व दिल्ली से जुड़ीं वक्ता

अमेरिका से वर्चुअल रूप में जुड़ीं डा. सुरभि पांडेय ने सभागार में मौजूद महिलाओं से संवाद किया. कहा कि हम सबको ऐसा भारत का सपना देखना है, जहां महिला पुरुष में कोई अंतर ना हो. वर्चुअल रूप से ही सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि महिलाएँ लॉयबिल्टी नहीं, बल्कि एसेट्स हैं.

Legal literacy and awareness program organized on women empowerment

भारत की बेटियां अब पहले की तरह नहीं रही. निश्चित रूप से बेटियों और महिलाओं में जागरूकता आयी है और उसका असर भी भारत में दिख रहा है. ग्रामीण क्षेत्र कि महिलाओं के बीच विधिक जागरुकता ज़्यादा से ज़्यादा फैलाने पर ज़ोर दिया. इसके अलावा डॉ. शिक्षा चावला के एक वीडियो के ज़रिए महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के लक्षण व उससे बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई.

कार्यक्रम में महिला अधिवक्ताओं को सम्मानित भी किया गया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय व कैस्टरब्रिज की छात्राओं ने महिला जागरूकता पर आधारित शानदार नाटक व अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबको प्रभावित किया.

 

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_

Facebook: https://www.facebook.com/ballialivenews 

Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Website: https://ballialive.in/

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.

https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel