संझवत: स्थानीय कलाकारों, शैक्षणिक संस्थानों और एनसीसी के छात्राओं ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

Local artists, educational institutions and NCC students presented cultural programs.
जनपद के सांसद ने भी किया कार्यक्रम में प्रतिभाग
स्थानीय कलाकारों, शैक्षणिक संस्थानों और एनसीसी के छात्राओं ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

बलिया. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी, मेरा देश-मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन के वंदनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन गंगा बहुउद्देशीय सभागार में किया गया. इस कार्यक्रम में जनपद के 17 विकासखंडों और 12 नगरीय क्षेत्रों से, देश के लिए बलिदान देने वाले वीर सपूतों की याद में, अमृत कलश में मिट्टी,चावल के अक्षत को भरकर जिला मुख्यालय पहुंचाया गया है.

जनपद के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग दयाशंकर मिश्र ‘दयालु जी’ इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. जनपद के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग किया.

Local artists, educational institutions and NCC students presented cultural programs.

कार्यक्रम का शुभारंभ राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत करके की. इसके बाद स्थानीय कलाकारों और एनसीसी की छात्राओं ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. वीर सपूतों की याद में देशभक्ति से संबंधित ऑडियो क्लिप और आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी, मेरा देश पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया.

प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयों छात्र-छात्राओं और अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह कार्यक्रम 12 मार्च 2021 साबरमती आश्रम से वीर सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया था.

यह कार्यक्रम अपने आखिरी पड़ाव पर है.आज के कार्यक्रम में मिट्टी को नमन करना है और देश के लिए बलिदान देने वाले वीर सपूतों को वंदन करने का दिन है. हम केवल विकास की ही बात नहीं करते विरासत की भी बात करते हैं.

उन्होंने बलिया की मिट्टी को धन्यवाद देते हुए मंगल पांडे और चिंत्तू पांडे का स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में उनके संघर्षों के लिए याद किया.उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं है जो अपने देश को मां के नाम से संबोधित करता हो. हमारे यहां गाय,नदियां और वृक्षों की पूजा होती है. मैं ऐसे देश की मिट्टी को शत-शत नमन करता हूं.

हमारे देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री अपनी प्राचीन सभ्यता को सहेजने वाले दूरदर्शी नेता है. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश के लिए शहीद हुए बलिदानियों की याद में आयोजित किया गया है. अभी कुछ दिनों पहले ही शहीदों की याद में शीलाफलकम का निर्माण कराया गया था, जो शहीद हुए जवानों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि है.

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने अपने संबोधन ने कहा कि जो देश अपने श्रेष्ठजनों/बलिदानियों का सम्मान नहीं करते हैं वह अपने देश को ही नुकसान पहुंचाते हैं. भारत ही एकमात्र देश है जहां ऐसे लोगों को सम्मानजनक दृष्टि से देखा जाता है और उनके कर्तव्यों को आत्मसात किया जाता है.

उसी का परिणाम है कि हमारा देश भारत लगातार उन्नति के पथ पर अग्रसर है. उन्होंने देश के लिए कुर्बानी देने वाले वीर सपूतों को नमन करते हुए कहा कि मेरी माटी मेरा देश -अमृत कलश यात्रा भारत की आधारशिला है. इसके माध्यम से हमारा देश स्वदेशी, स्वावलंबन और आत्मनिर्भर भारत का मुकाम हासिल करेगा. उन्होंने कहा कि इस अमृत कलश के माध्यम से दिल्ली के इंडिया गेट पर अमृत वाटिका का निर्माण होगा, जिसमें जनपद के शहीदों की जन्मस्थलों से मिट्टी संग्रहित की गई है. उन्होंने महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने का जिक्र किया और कहा कि भारत एक अलग तरीके का देश है. विकसित गांव के माध्यम से ही विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा.

सांसद रवींद्र कुशवाहा ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सपूतों का भारत देश हमेशा ऋणी रहेगा, जिन्होंने देश की रक्षा करते हुए अपना प्राण न्योछावर कर दिया.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि जिन वीर सपूतों की वजह से आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं, मैं ऐसे सभी वीर सपूतों को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के उत्साहपूर्ण माहौल के साथ सफल आयोजन कराने के लिए अपने जनपद के अधिकारियों को धन्यवाद देता हूं।

कार्यक्रम के अंत में प्रभारी मंत्री द्वारा भारत को विकसित राष्ट्र बनाने और गुलामी की दास्तां से मुक्त कराने के लिए पंचप्रण की शपथ दिलाई। इसके बाद सभागार में उपस्थित सभी के राष्ट्रगान का गायन किया गया।अंत में प्रभारी मंत्री ने अमृत कलश वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया,जो दो ग्रुपों में लखनऊ और दिल्ली जाएंगे। कार्यक्रम का संचालन अतुल तिवारी ने किया।इस कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव, पुलिस अधीक्षक एस आनंद, मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

बलिया लाइव की हर खबर अब आपको Whatsapp पर भी मिल सकती है. अभी तक बलिया लाइव की खबरें आपको फेसबुक, टेलीग्राम – सोशल मीडिया साइट X पर मिलती रही हैं.

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/

Click Here To Open/Close