अपर जिला कृषि अधिकारी ने किया भोजपुरी में संवाद, दी संचारी रोगों से बचने की हिदायत

Additional District Agriculture Officer communicated in Bhojpuri, gave instructions to avoid communicable diseases
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अपर जिला कृषि अधिकारी ने किया भोजपुरी में संवाद, दी संचारी रोगों से बचने की हिदायत

 

बलिया. संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तीसरे चरण में पंदह विकास खंड के मुंडेरा गांव में चूहा और छछूंदर से होने वाले रोग, नुकसान और उनके नियंत्रण के तरीकों की जानकारी देने के लिए गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी में गांव के महिलाओं में खासा उत्सुकता रही जिसमें उन्होंने भारी संख्या में उपस्थिति दर्ज करायी.

गोष्ठी को संबोधित करने के लिए अपर जिला कृषि अधिकारी बलिया डॉ तारकेश्वर और अपर पौध संरक्षण अधिकारी बलिया रणवीर कुमार उपस्थित रहे. अपर जिला कृषि अधिकारी द्वारा ग्रामवासियों से उनके भोजपुरी भाषा में संवाद करना विशेष आकर्षण का केंद्र रहा.

उनके द्वारा चूहों से फैलने वाली बीमारी जैसे मलेरिया, फाइलेरिया, स्क्रब टायफस ,लेप्टो स्पायोरिसिस, उनसे बचाव और नियंत्रण के बारे में विस्तृत जानकारी भोजपुरी भाषा में दी गयी. स्क्रब टाइफ़स का जनक चूहों में पलने वाले पिस्सू हैं तथा लेप्टोस्पायरोसिस चूहों के मल मूत्र में पाये जाने वाले एक बैक्टीरिया से होता है. इनसे बचाव ही इनका मुख्य ईलाज़ है. घरो को साफ़ व चूहा मुक्त रखें. खाद्य पदार्थों को हमेशा साफ पानी से धोकर खाएं.

संवाद के दौरान प्राविधिक सहायक चंद्रजीत यादव, योगेश कुमार, हरेंद्र मौर्या, फसल बीमा के जिला प्रबंधक नीतीश कुमार, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विनय सिंह और ग्रामवासी उपस्थित रहे.

ज्ञात हो कि सरकार द्वारा संचारी रोगों के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए 3 से 31 अक्टूबर तक गांव स्तर पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान का तीसरा चरण जोर शोर से चलाया जा रहा है.

  • बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

बलिया लाइव की हर खबर अब आपको Whatsapp पर भी मिल सकती है. अभी तक बलिया लाइव की खबरें आपको फेसबुक, टेलीग्राम – सोशल मीडिया साइट X पर मिलती रही हैं.

अब बलिया की ब्रेकिंग न्यूज और बाकी सभी अपडेट के लिए बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN करें – नीचे दिये गये लिंक को आप टैप/क्लिक कर सकते हैं.
https://whatsapp.com/channel/0029VaADFuSGZNCt0RJ9VN2v

आप QR कोड स्कैन करके भी बलिया लाइव का Whatsapp चैनल FOLLOW/JOIN कर सकते हैं.

ballia live whatsapp channel

Breaking News और बलिया की तमाम खबरों के लिए आप सीधे हमारी वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Website: https://ballialive.in/
Facebook: https://www.facebook.com/BalliaLIVE
X (Twitter): https://twitter.com/ballialive_
Instagram: https://www.instagram.com/ballialive/