ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने स्वच्छता कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Village head Munni Devi inaugurated the cleanliness program
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

राजनीतिक स्वतंत्रता से ज्यादा जरूरी स्वच्छता
ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने स्वच्छता कार्यक्रम का किया शुभारंभ

लालगंज, बैरिया (बलिया). महात्मा गांधी ने कहा था कि राजनीतिक स्वतंत्रता से ज्यादा जरूरी स्वच्छता है . यदि कोई व्यक्ति स्वच्छ नहीं है तो वो स्वस्थ नहीं रह सकता है.

बेहतर साफ-सफाई से ही भारत के गांवों को आदर्श बनाया जा सकता है क्योंकि गंदगी से कई तरह की बीमारियां पैदा होती है जो मानव के विकास में बाधा डालती है अतः स्वच्छता हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

स्वच्छता को अपना कर ही हम बीमारियों को खत्म कर सकते है. हमें अपने घर के अलावा आस-पास की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. उक्त बातें स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के ब्लाक कोआर्डिनेटर सुशील कुमार दुबे ने रविवार को विकास खण्ड मुरली छपरा के ग्राम पंचायत ह्रदयपुर में ग्राम प्रधान मुन्नी देवी के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने “स्वच्छता ही सेवा” कचरा मुक्त गांव पखवाड़ा अभियान के तहत गांव की सार्वजनिक स्थलों की वृहद साफ-सफाई करने के पश्चात उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा.

उन्होंने कहा कि आइये हम सब मिलकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ को अपना धर्म मान कर ‘कचरा मुक्त गांव’ बनाये,यही गांधी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मोनू पाठक ने कहा कि स्वच्छता को बनाये रखने के लिए हमें इधर-उधर कचरा नहीं फेंकना चाहिए. कचरा हमेशा कूड़ेदान में ही फेंकना चाहिए, कहा भी गया है कि स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है अतः स्वच्छता को अपनायें और देश को आगे बढ़ायें. बेहतर साफ-सफाई से ही भारत के गांव को आदर्श बनाया जा सकता है. स्वच्छता के लिए दुसरो को भी प्रेरित करें.

इस अवसर पर कन्हैया पाठक, अतुल पाठक,अंजनी तिवारी, काशी मौर्य,ओम नारायण यादव,किशुन खरवार, छोटे राम, ब्रह्मनंद तिवारी,अरुण सोनी,मनभरन पासी,अशोक पासवान, रामजीत पासवान, ब्रजेश यादव,श्रवण यादव,पूनम भारती, रामशिला देवी, शीला देवी,चईत राम, दया पाण्डेय आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे.

  • बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट