शंकरपुर में प्राथमिक शिक्षा वर्ग प्रशिक्षण प्रारंभ

Primary education class training started in Shankarpur
शंकरपुर में प्राथमिक शिक्षा वर्ग प्रशिक्षण प्रारंभ
प्रांत प्रचारक सुभाष जी ने किया शुभारंभ

बलिया. ‘साधना का दीप ले निकले निष्कम्प हाथों, बढ़ रहे निज ध्येय पथ साधक निरन्तर’ जैसे सांघिक गीत गाते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया जिले का सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का शंकरपुर-मझौली स्थित शान्ति आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में बड़े उत्साह के साथ शुभारम्भ हुआ.

शनिवार सायँ 7 बजे वर्ग के उद्घाटन सत्र में प्रान्त प्रचारक सुभाष व जिला कार्यवाह हरनाम द्वारा भारत माता, परम पूज्य डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार व पूज्य श्री गुरुजी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व मंत्रोचार के बाद प्रान्त प्रचारक सुभाष जी का पाथेय प्राप्त हुआ.

वर्ग में बलिया जिले के दस खण्डों व छह नगरों से शिक्षार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं.

प्रान्त प्रचारक सुभाष ने संघ के स्वयंसेवकों के अंदर देश के लिए भाव और देश के लिए मर मिट जाने के भाव से सराबोर गीत ‘मनुष्य तू बड़ा महान है, धरती की शान तू है, मनु की संतान, तेरी मुट्ठियों में बंद तूफान है रे, मनुष्य तू बड़ा महान है’ से अपने उद्बोधन की शुरुवात की और बताया कि मनुष्य बड़ा महान है.

मनुष्य के अंदर असीमित क्षमता होती है. वो अपने बल बुद्धि से बड़े से बड़ा काम कर सकता है. बस उसे अपने अंदर की शक्ति को पहचानने की आवश्यकता है. उन्होंने आगे बताया कि अच्छा करने के लिए अच्छे लोगों की संगति करना पड़ेगा. हमें अपने आपको जानना पहचानना पड़ेगा. आलस्य, दंभ व प्रमाद का त्याग कर सक्रिय होना पड़ेगा.

स्वामी विवेकानंद कहते थे कि ‘यदि मुझे सौ उर्जावान युवा मिल जाए तो मैं इस देश की काया पलटकर रख दूंगा’

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रान्त प्रचारक ने संघ के प्रशिक्षण वर्ग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संगठन का कार्य अपने निष्कम्प हाथों में साधना का दीप लेकर निरन्तर अपने ध्येय पथ पर बढ़ रहे योग्य, क्षमतावान एवं समर्पित कार्यकर्ताओं के आधार पर ही बढ़ता है.
इसलिए संघ कार्य की वृद्धि एवं विकास के लिए कार्यकर्ताओं में क्षमता वृद्धि एवं उन्हें दक्ष बनाने के लिए ऐसे वर्ग हर वर्ष लगाये जाते हैं. इस वर्ग के जरिये कार्यकर्ताओं के शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास को और पुष्ट किया जाता है. उन्होंने बताया कि व्यक्ति को हमेशा सीखने का भाव बनाए रखना चाहिए. संघ में प्रशिक्षण की परंपरा संघ संस्थापक डॉ. हेडगेवार जी ने प्रारंभ की. इन 98 वर्षों में संघ में अनेक परिवर्तन हुए, किंतु संघ के वैचारिक अधिष्ठान में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ज्ञात हो कि यह प्राथमिक शिक्षा वर्ग 30 सितंबर 2023 की सायँ से 08 अक्टूबर 2023 के प्रातः तक चलेगा.

प्रशिक्षणार्थियो की दिनचर्या प्रातः 4:30 बजे जागरण से प्रारम्भ होकर रात्रि 10 बजे तक रहती है. प्रशिक्षण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अभिनव पद्धति का एक हिस्सा है. इसमें शिक्षार्थियों को प्रातः व सायं संघ स्थान में आत्मरक्षार्थ एवं शारीरिक पुष्टता की दृष्टि से दण्ड, नियुद्ध, पदविन्यास योग, खेल खिलाए जाते हैं. तत्पश्चात् शिक्षार्थियों को श्रम साधना एवं सेवा कार्यों का भी प्रशिक्षण दिया जाता है.

समाज जीवन के विभिन्न विषयों पर शिक्षार्थियों से चर्चा सत्र में चर्चा की जाती है. इन सब गतिविधियों के माध्यम से देशभक्त कार्यकर्ताओं का निर्माण हो, इसका ध्यान रखा जाता है. श्रेष्ठ वक्ताओं द्वारा राष्ट्र एवं समाज जीवन से जुड़े विषयों का प्रतिपादन शिक्षार्थियों के समक्ष किया जाता है. इससे शिक्षार्थियों को विषय की स्पष्टता होती है और जिसके माध्यम से शिक्षार्थी राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका तय कर पाते हैं.

उद्घाटन सत्र में विभाग प्रचारक तुलसीराम, जिला प्रचारक विशाल, जिला कार्यवाह हरनाम, सह जिला कार्यवाह अरुण मणि, वर्ग कार्यवाह कमलाकांत, सर्व व्यवस्था प्रमुख सौरभ पाण्डेय, वर्ग के मुख्य शिक्षक ज्ञानेंद्र, सह मुख्य शिक्षक श्रेयांश, उमापति, जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख सत्यव्रत सिंह, बौद्धिक शिक्षण प्रमुख राजेन्द्र पाण्डेय, सेवा प्रमुख डॉ. सन्तोष तिवारी के साथ विभाग, जिला व नगर-खण्ड के कार्यकर्ता बन्धु उपस्थित थे.उपरोक्त जानकारी जिला प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन ने दी है.