कम प्रगति करने वाले ब्लॉकों में चिलकहर और बांसडीह के सीएम फेलो को शो काॅज नोटिस देकर सेवाएं खत्म करने के निर्देश

Instructions to stop services by giving show cause notice to CM Fellows of Chilkahar and Bansdih in less progressing blocks.
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई आकांक्षात्मक विकासखंडों की मासिक समीक्षा बैठक
  • कम प्रगति करने वाले ब्लॉकों में चिलकहर और बांसडीह के सीएम फेलो को शो काॅज नोटिस देकर सेवाएं खत्म करने के निर्देश
  • जिला पंचायती राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईटीआई के प्रधानाचार्य और जिले के एलडीएम को भी शो काॅज

बलिया. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के आकांक्षात्मक विकासखंडों के प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इसमें मुख्य रूप से वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, मूलभूत संरचना से संबंधित 75 इंडिकेटरों पर चर्चा की गई और जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

स्वस्थ एवं पोषण की समीक्षा के दौरान लो वेट बर्थ बेबीस रेट में सोहांव व बांसडीह,sam बच्चों की संख्या पन्दह में, sam एवं mam बच्चों की संख्या चिलकहर और बांसडीह में अधिक पाये जाने पर आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों को न्यूट्रिशन सप्लीमेंट्स बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया.

साथ ही चिलकहर और बांसडीह के सीएम फेलो को शो काॅज नोटिस देकर सेवाएं खत्म करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया. गहड़वार के सीएम फेलो को संस्थागत प्रसव को और बेहतर एवं टीवी नोटिफिकेशन रेट में लोगों के अधिक से अधिक टेस्टिंग करने के निर्देश दिए गए.

वित्तीय समावेशन और कौशल विकास की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री जनधन योजना जैसी योजनाओं में लोगों की नामांकन संख्या कम पाए जाने के कारण एवं बैंकों में खातों के सापेक्ष कम आधार सीडींग पर जिले के एलडीएम को शो काॅज का नोटिस जारी करते हुए स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि ब्लॉकों के सीएम फेलो बैंकों के कोऑर्डिनेटर/एलडीएम से संपर्क कर समावेशी योजनाओं और आधार सीडिंग में प्रगति लाएं. कौशल विकास योजना के अंतर्गत अप्रेंटिस पूरा कर चुके प्रशिक्षुओं, अनुसूचित जाति के अंतर्गत आने वाले प्रशिक्षुओं और प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं के खराब प्रदर्शन पर जिलाधिकारी ने आईटीआई के प्रधानाचार्य को शो काॅज नोटिस जारी किया.
साथ ही सही आंकड़े पोर्टल पर अपलोड कर गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में खराब प्रदर्शन एवं सही डाटा पोर्टल पर फीड न करने के कारण जिला पंचायती राज अधिकारी को शो काॅज नोटिस जारी किया गया है. उन्होंने परियोजना निदेशक को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकानों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया .

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सूक्ष्म सिंचाई से लाभान्वित होने वाले किसानों का डाटा एटीएम और बीटीएम के माध्यम से इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया.

इसमें सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किसान एवं व्यक्तिगत सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करने वाले किसानों को शामिल किया जाएगा. बांसडीह और चिलकहर में कृत्रिम गर्भाधान कम होने पर जिलाधिकारी ने सीएम फेलो को मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर इसमें प्रगति लाने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी ने सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो को सख्त चेतावनी देते हुए अपनी कार्यप्रणाली सुधारने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि जिस सीएम फेलो का प्रदर्शन खराब होगा, उसको टर्मिनेट कर दिया जाएगा.साथ ही जिले के बैंक को-ऑर्डिनेटर/ एलडीएम को ऊपर भी प्रभावी कार्रवाई करने की हिदायत दी.
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित अन्य अधिकारी और सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो मौजूद थे.

  • केके पाठक की रिपोर्ट