परसिया में सांसद ने किया अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन

हल्दी, बलिया. विकास खण्ड बेलहरी के ग्राम पंचायत परसिया में शुक्रवार को अमृत सरोवर के लिए भूमि पूजन सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने वैदिक मत्रोंचार के साथ किया.

इस मौके पर वीरेंद्र सिंह मस्त ने परासर मुनि को नमन करते हुए कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है. इसीलिए कृषि अर्थव्यवस्था हमारे तथा अन्य देशों को सुरक्षित रखे हुए है. आज कोई भी आपदा या कोरोना जैसी बीमारी हो उससे बचने के लिए भारतीय शैली से जीना होगा. और इसके लिए कृषि ही मुख्य हथियार है. परसिया गांव परासर मुनि का तपोभूमि रही है. मुझे आज यहां आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. पराशर मुनि द्वारा लिखित कृषि परासर ग्रंथ में किसानों के उत्थान के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है. और इस ग्रंथ की रचना यही परसिया से हुई थी. जितना बड़ा तालाब यहां है,उतना बड़ा तालाब बहुत कम ही बचे है. इसके सरोवर बनने से इस गांव का विकास होगा. साथ ही जमीन की पैमाइश कराकर एक सत्संग भवन का निर्माण किया जाए. सत्संग भवन के लिए सांसद ने उपस्थित जनता की सहमति पर 25 लाख रुपये देने की घोषणा की. तथा इस सरोवर व सत्संग भवन तक आने के लिए सड़क बनाने की घोषणा की.

 

इनसे पूर्व डीसी मनरेगा हरिश्चन्द्र प्रजापति ने कहा कि सरकार पानी व प्रकृति पर कार्य कर रही है. जल ही हमारा जीवन है इसलिए तालाब बना कर जल का संरक्षण करना जरूरी है. पूरे यूपी में 6000 तथा बलिया में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण कराया जा रहा है. जिला कृषि अधिकारी विकेश पटेल में सांसद को किसान बताते हुए कहा कि ये किसानों के लिए हमेशा प्रयासरत रहते है. आज 4 लाख 54 किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है.

 

जिन किसानों को आधार व अन्य कागजों की त्रुटि के चलते इसका लाभ नहीं मिला है उसे तत्काल सुधार करा ले,ताकि उनकी रुकी हुई क़िस्त उनके खाते में जा सके.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

 

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अजय पान्डेय,खंड विकास अधिकारी बेलहरी दिनेश राम,पूर्व प्रमुख विनोद उपाध्याय,आजाद भोला पांडेय,ओमप्रकाश पान्डेय,अजय चौबे, नागेंद्र सिंह,संदीप ओझा, मनीष सिंह,वीरबहादुर यादव,ओमप्रकाश, विद्याशंकर खरवार,दिलीप सिंह रहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता जयप्रकाश साहू व संचालन अमित दुबे ने किया.

 

(हल्दी संवाददाता आरके रिपोर्ट)