दुकान के अंदर ही व्यापार करें दुकानदार- डीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सड़क सुरक्षा के संबंध में जिलाधिकारी ने ली बैठक

बलिया. जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने सड़क सुरक्षा के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी,सीओ तथा ईओ को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों पर अवैध कब्जा करने वालों व्यापारियों से पहले बैठकर बातचीत कर ली जाए उसके उपरांत उन पर कार्यवाही की जाए. उन्हें अपना व्यापार अपने दुकान के अंदर ही करने का निर्देश दिया जाए. कहा कि दुकानदार अपनी दुकान के अतिरिक्त सामने वाली जगह को किसी अन्य दुकान वाले को सामान बेचने के लिए दे देते हैं. जिसके कारण अतिक्रमण बढ़ता है और आने जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसी प्रकार उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि भीड़भाड़ वाले बाजारों में चार पहिया वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाए जिससे कि जाम जैसी समस्या उत्पन्न ना हो. नगर मजिस्ट्रेट और ईओ नगर पालिका को निर्देश देते हुए कहा कि शहर में सभी जगहों से अतिक्रमण को हटाया जाए क्योंकि उनके कारण सड़क पर जाम लगता है.

 

सड़क सुरक्षा से इतर बात करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी ढ मंदिरों, मस्जिदों से हटाए गए हैं . उन्हें स्कूल, कॉलेज या ग्राम पंचायतों में वितरित कर दिया जाए. जहां से सार्वजनिक सूचनाएं प्रेषित की जा सके.

 

इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक राजकरण नैयर ने सीओ सिटी और सभी सीओ को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी लोग रोड पर चलने वाले भारी वाहनों पर नजर रखें और उन्हें कहीं भी अपना वाहन खड़ा करने की अनुमति ना दें. उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया की संवेदनशील हो कर कार्यवाही करें. साथ में ही उन्होंने कहा कि शादी विवाह में बजने वाले डीजे के संचालकों से बातचीत करें और उन्हें ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए निर्देश दें. उन्होंने कहा कि स्कूलों के पास सार्वजनिक स्थानों पर सड़क सुरक्षा से संबंधित हैंडबिल वितरित करवाएं जिससे लोगों में सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता फैले.

 

 

सहतवार कस्बा से अतिक्रमण हटाने को लेकर हुई हाई लेवल मीटिंग

सहतवार, बलिया. प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संचालित प्रदेश व्यापी अतिक्रमण हटाओ अभियान के क्रम में नगर सहतवार में प्रभावशाली ढंग से क्रियान्वित किए जाने तथा सड़क सुरक्षा नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के उद्देश्य से शुक्रवार की दोपहर पुलिस चौकी सहतवार में आयोजित बैठक की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए उप जिलाधिकारी दीपशिखा सिंह ने अधिशासी अधिकारी व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि अतिक्रमण हटाओ अभियान मुख्यमंत्री व शासन की शीर्ष प्राथमिकता है. इसलिए सभी अधिकारी पूरी पारदर्शिता व लगन के साथ अभियान को संचालित कर मार्गों व सड़कों तथा सार्वजनिक संपत्तियों एवं भूमि इत्यादि को अतिक्रमण से मुक्त कराएं.

उप जिलाधिकारी दीपशिखा सिंह ने सहतवार ईओ को निर्देश दिया कि नगर में कहीं भी अतिक्रमण न होने पाए. नियमित निरीक्षण करते रहें तथा पुनः अतिक्रमण का  साहस करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें.

 

अगर कोई बार-बार कहने के बावजूद कोई अतिक्रमण करता है तो उसकी सूची तैयार कर हमें सूचित करें. त्वरित कार्रवाई की जाएगी. मीटिंग में नगर को जाम से निजात हेतु मोटर साइकिल, साइकिल व चार चक्का वाहनों को स्थाई रूप से बजरंगबली मंदिर के पास स्टैंड बनाने का सर्वसम्मति से स्टैंड पास किया गया.  मीटिंग में प्रमुख रूप से  प्रसपा नेता नीरज सिंह गुड्डू ,क्षेत्राधिकारी बांसडीह राजेश कुमार तिवारी, थानाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार मिश्र, चौकी प्रभारी हरेंद्र सिंह, व्यापारी नेता विद्या शंकर प्रसाद, सत्यनारायण प्रसाद, छोटेलाल प्रसाद ,राकेश गुप्ता, मनोज गुप्ता, पवन जी गुप्ता, रंजन सिंह, बजरंगी सिंह, लेखपाल अजीत सिंह सुधीर सिंह इत्यादि  रहे.

 

एआरटीओ ने की 60 अनफिट स्कूली वाहनों पर कार्यवाही

बलिया. सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी अरुण कुमार राय ने बताया है कि मुख्यालय से प्राप्त निर्देश के अनुपालन में अनफिट स्कूली वाहनों पर कार्यवाही करते हुए 60 वाहनों के पंजीयन चिह्न अग्रिम आदेश तक निलम्बित कर सम्बन्धित वाहन स्वामी को नोटिस प्रेषित किया गया है. उन्होने कहा कि वाहन स्वामी  वाहनो का निस्तारण कार्यालय दिवस में आकर करा ले अन्यथा की स्थिति में नियमानुसार पंजीयन निरस्त की कार्यवाही की जायेगी.

 

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि  समस्त वाहन स्वामी (जिनके वाहन का स्वस्थता प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं है) को निर्देशित किया जाता है कि तत्काल अपने वाहन का नियमानुसार परीक्षण कराकर स्वस्थता प्रमाण-पत्र प्राप्त करें अन्यथा की स्थिति में पंजीयन निरस्त की कार्यवाही की जायेगी.

आधार संशोधन के लिए अधिक शुल्क लेने के आरोप में अध्यापक निलंबित

बलिया. आधार कार्ड संशोधन के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लेने के आरोप में शिक्षाक्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक अध्यापक विजय कुमार को निलंबित कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने निलंबन अवधि में उनको ब्लॉक संसाधन केंद्र सोहांव पर सम्बद्ध कर दिया है. विभागीय जांच के लिए सोहांव के बीईओ को जांच अधिकारी बनाया है.

 

दरअसल, इसी वर्ष फरवरी में प्रमाण के साथ यह शिकायत मिली थी कि विजय कुमार (ऑपरेटर) आधार दुकान के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क ले रहे हैं. इसके अलावा विभाग की ओर से निर्धारित स्थल के अतिरिक्त किसी अन्य दुकान पर आधार संशोधन का कार्य कर रहे हैं. शिकायत मिलने के बाद बीएसए ने स्पष्टीकरण मांगा, लेकिन विजय कुमार ने न तो संतोषजनक स्पष्टीकरण दिया, और न ही किसी प्रकार का साक्ष्य उपलब्ध कराया.

इसपर बीएसए ने विजय कुमार को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)