प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में हर महीने 24 तारीख को होगी गर्भवती की जांच

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हरेक माह के 24 तारीख को आयोजित होगी क्लीनिक
– छह एफआरयू पर होगा आयोजन
– अभियान के तहत गर्भवती की होती हैं निःशुल्क जांच
बलिया. जिले में मातृत्व स्वास्थ्य के प्रति सरकार व स्वास्थ्य विभाग का पूरा जोर है. इसके तहत हर जरूरी बिन्दुओं का खास ख्याल रखते हुए जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बनाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है, ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके. यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० नीरज कुमार पाण्डेय का. डॉ पाण्डेय ने बताया कि इसी कड़ी में अब हर माह की 24 तारीख को जनपद की फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया जाएगा. लेकिन इस माह 24 तारीख को रविवार होने के कारण इसका अयोजन 25 तारीख को होगा.

यह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का ही विस्तारित रूप है. उन्होंने बताया की इस संबंध में एफआरयू के प्रभारी अधिकारियों को पत्र भेज कर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है. वहीं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा० सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि जिले के जिला महिला अस्पताल समेत समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती की प्रसव पूर्व मुफ्त जांच के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हर माह की नौ तारीख को विशेष आयोजन होता है.

आयोजित कार्यक्रम के तहत शिविर में एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती की सम्पूर्ण जांच नि:शुल्क की जाती है और कोई जटिलता नजर आती है तो उन महिलाओं को चिन्हित कर उन पर खास नजर रखी जाती है, ताकि जच्चा-बच्चा को सुरक्षित रखा जा सके.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर प्रत्येक गर्भवती की पांच नि:शुल्क जांच ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर, यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन व अल्ट्रासाउंड की जाती है. डा. तिवारी ने बताया की जिले में छह एफआरयू पर गर्भवती महिलाओं की विशेष जांच की जाएगी. जो निम्न है जिला महिला अस्पताल, सीएचसी सीयर, सीएचसी रसड़ा, सीएचसी सिकंदरपुर, सीएचसी सोनबरसा और सीएचसी अगउर.

(बलिया से नवनीत मिश्रा की रिपोर्ट)