सिकंदरपुर, रेवती और बेल्थरारोड में खेत में लगी आग, फसल हुई राख

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकंदरपुर, बलियाः स्थानीय गांव के पूरब पुरवे में खड़ी गेंहू के खेत में शनिवार को अज्ञात कारणों से आग लग गई. तेज पछुवा हवा के कारण आग ने देखते देखते ही विकराल रूप धारण कर लिया, जब तक गांव के लोग कुछ समझ पाते, आग ने सैकड़ो एकड़ खड़े गेंहू की फसल को अपनी चपेट में ले लिया. देखते ही देखते पास के गांव बनकटा व ठोहिलपाली गांवो में भी आग ने अपना तांडव शुरू कर दिया.

इन गांवों में भी सैकड़ो एकड़ गेंहू की फसल को जलाकर राख कर दिया. आग की विकरालता इतनी विशाल थी कि ग्रामीण व किसान खेत के करीब भी नही जा सके. दूर से ही अपनी गाढ़ी कमाई को खाक होते देख छाती पीटते रहे.

सबसे बड़ी बात यह थी कि आग लगते ही पुलिस प्रशासन के साथ ही अग्निशमन विभाग को भी सूचना बार-बार दी जाती रही लेकिन अग्निशमन की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची थी. उसे लेकर ग्रामीणों व किसानों में काफी रोष है. अनुमान है कि करीब पांच सौ बीघा फसल जली है.

(सिकंदरपुर संवाददाता संतोष शर्मा की रिपोर्ट)

 

आग लगने से करीब तीन बीघा फसल जलकर राख

रेवती. जनपद बलिया के रेवती विकास खण्ड अन्तर्गत नदी सरयू के किनारे स्थित नवका गांव के पश्चिमी क्षेत्र के खेतों में विद्युत तारों की चिन्गारी गिरने से लगी आग में 3 किसानों की करीब तीन बीघा खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई.

मौके पर उपस्थित किसानों ने बताया कि गांव के उत्तरी छोर पर स्थित जोड़ा पोल के पास ग्यारह हजार वोल्ट की मेन लाइन के तारों के टकराने से भरत गोंड़ के खेत में चिनगारियां गिरीं और कंबाइन से काटी गई खड़ी गेहूं के डंठलों में आग लग गयी. देखते-देखते पछुआ हवाओं के शह पर आग ने विकराल रूप धारण करते हुए बरमेश्वर यादव की 1 बीघा, अमर यादव की 10 कट्ठा तथा बब्बन यादव की एक बीघा 5 कट्ठा खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख कर दिया. फैलते आग को देख ट्रैक्टर मालिकों ने आग के निर्धारित सीमा के चतुर्दिक खेतों को गहराई तक प्लाऊ कर दिया, ताकि आग न फ़ैल सके.

परिणाम यह रहा कि जहां खेतों को गहराई तक जोत दिया गया।वहां जाकर आग अपने आप रुक गई. उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि अग्निशमन दस्ता को फोन किए जाने के 3 घंटे के बाद दस्ता गाड़ी पहुंची लेकिन मौके पर पहुंचे बिना वापस चली गयी.

(रेवती संवाददाता पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’ की रिपोर्ट)

 

मुबारकपुर गांव के बीच 30 बीघे की खड़ी फसल आग लगने से जलकर खाक

बेल्थरारोड, बलिया: उभांव थाना क्षेत्र के इंदिरा नगर आटवां मुबारकपुर गांव के बीच 30 बीघे की खड़ी फसल आग लगने से जलकर खाक हो गए आग की चपेट इतनी तेज थी कि फसल को बचाने के लिए खड़ी फसलों पर ट्रैक्टर चलाया गया.  दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर मुबारकपुर के परती के पास काबू पाया गया.

फायर ब्रिगेड की गाड़ी सूचना देने के लगभग 3 घंटे बाद मौके पर पहुंची जिसमें इंदिरा नगर के बीडीसी हरिंदर राजभर व मुबारकपुर निवासी अशोक यादव, चंद्रभान यादव, श्रीराम यादव,उमेश यादव, समेत दर्जनों किसानों की खड़ी फसल जलकर स्वाहा हो गयी. सूचना पाकर मौके पर पहुंचे जिला पंचायत सदस्य दिनेश यादव फौजी ने किसानों के खड़ा फसल जल के खाक हो जाने यह सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर प्रशासन से किसानों के फसल की मुआवजा की मांग किए.

(बेल्थरा रोड संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)