स्वास्थ मेले का आयोजन 18 से 23 अप्रैल तक, अवैध खनन पर कार्यवाही

बलिया. आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश के सभी ब्लॉकों में दिनांक 18 से 23 अप्रैल 2022 के बीच ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों के आयोजन के लिए एक बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के अध्यक्षता में किया गया.

उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलो के आयोजन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा. साथ ही अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए विभाग से सम्बन्धित सेवाओं को उपलब्ध कराते हुए जनसमुदाय को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी.

इस मेले का उद्देश्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से सम्बन्धित विभिन्न सेवाएं जैसे- मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर सचारी रोगों से सम्बन्धित सेवाएं प्रदान करना एवं प्रचार-प्रसार करना. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत, जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाना. मेलों में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आई डी कार्ड बनाने की सुविधा देना. स्वस्थ रहने के लिए उच्चतम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करना. रोगों की शीघ्र पहचान हेतु स्क्रीनिंग परीक्षण, औषधि एवं जाच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कसलटेंसी प्रदान करना तथा सम्बन्धित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन जनपद में   18 अप्रैल 2022 से 23 अप्रैल 2022 के मध्य प्रत्येक ब्लॉक स्थित ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाई पर एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाना है. जिसके अंतर्गत 18 अप्रैल को दुबहड़, बेलहरी (सोनवानी), रेवती के सीएचसी तथा 19 अप्रैल को कोटवा, मुरली छपरा के सीएचसी और 20 अप्रैल को सोहाव, चिलकहर,हनुमानगंज के सीएचसी एवं 21 अप्रैल को गड़वार, नगरा, रसड़ा के सीएचसी तथा 22 अप्रैल को सियर, नवानगर,पंदह के सीएचसी और 23 अप्रैल को बांसडीह, बेरूवारबारी तथा मनियर के पीएचसी में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा.

ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले के आयोजन हेतु जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी जायगी जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी (संयोजक) के अतिरिक्त सहयोगी विभागों के सम्बन्धित अधिकारी सम्मिलित होंगे.

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन एवं अनुश्रवण हेतु ब्लॉक पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक समिति बनायी जायगी। खण्ड विकास अधिकारी / प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा उक्त समिति में समन्वयक के रूप में कार्य किया जायगा। साथ ही अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी द्वारा भी समिति के सदस्य के रूप में सहयोग प्रदान किया जायगा.

अवैध खनन व परिवहन पर कार्यवाही

बलिया. जिलाधिकारी के आदेश के अनुपालन में 13 अप्रैल 2022 को उपजिलाधिकारी बैरिया, क्षेत्राधिकारी बैरिया एवं खनन अधिकारी बलिया की संयुक्त टीम द्वारा अवैध खनन वपरिवहन  में लिप्त वाहनों पर कार्यवाही की गयी. कार्यवाही के दौरान अवैध लाल बालू का परिवहन कर रहे 4 अदद ट्रैक्टर ट्राली को थाना बॉसडीह के अभिरक्षा में दिया गया तथा साधारण मिट्टी के अवैध खनन में 2 ट्रैक्टर ट्राली / इम्फर एवं लाल बालू के परिवहन में 1 अदद ट्रैक्टर ट्राली को चॉददीयर चौकी की अभिरक्षा में जिलाधिकारी अग्रिम आदेश तक के लिए दिया गया है. इस तरह की कार्यवाही आगे में भी जारी रहेगी.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

Click Here To Open/Close