लेखपालों के गलत कार्यों व मनमानेपन का खुलासा, खातेदार का खतौनी में नाम नहीं

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बेल्थरारोड, बलिया. तहसील मुख्यालय पर तैनात लेखपालों की आम शिकायत अक्सर होती रहती है, लेकिन यदि कोई शिकायत करने वाला मिल जाए, तो लेखपालों के गलत कार्यों व मनमानेपन का खुलासा हो सकता है
ऐसा ही मामला एक महिला का आया है.  14 सितंबर 2020 को दिवंगत यशोदा देवी पत्नी स्व. श्रीराम सिंह निवासी अखोप तहसील बेल्थरारोड की मौजा तेन्दुआ में आराजी नम्बर मि. 47 की वरासत हेतु ऑनलाइन आवेदन संख्या 20211519300975004961 द्वारा 26 अक्टूबर 2021 को किये जाने के बाद भी उसे निरस्त कर दिया गया है.

ऑनलाइन आवेदन पत्र निरस्त होने का कारण खातेदार का खतौनी में नाम न होना बताया गया है. जब कि आज गुरुवार को बेल्थरारोड तहसील की ओर से जारी खतौनी में अब भी खातेदार दिवंगत महिला यशोदा देवी का नाम स्पष्ट रूप से शो कर रहा है.

इस बाबत दिवंगत यशोदा देवी के पुत्र त्रिपुरारी सिंह की माने तो उप जिलाधिकारी के नाम दी गयी लेखपाल के विरुद्ध शिकायती पत्र के अनुसार उनसे लेखपाल ने 2 हजार रुपये सरकारी शुल्क के नाम पर 500 रुपये वसूल चुका है. और ऑनलाइन आवेदन किये जाने हेतु लेखपाल द्वारा प्रेरित भी शिकायत कर्ता को किया गया.

आश्चर्य का विषय है कि राजस्व निरीक्षक ने भी लेखपाल की गलत आख्या को सही मानते हुए ऑनलाइन आवेदन को निरस्त करने की संस्तुति कर दी.

अब देखना है कि उप जिलाधिकारी इस गम्भीर प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए कौन सी कार्यवाही कर रहे हैं.
शिकायत कर्ता त्रिपुरारी सिंह ने इस शिकायती पत्र की प्रतिलिपि उप्र शासन के प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव राजस्व व डीएम बलिया को भी भेज चुके हैं.

(बेल्थरा रोड संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)