प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी कराना आवश्यक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत जनपद के समस्त लाभार्थी / पात्र कृषकों को इकेवाईसी 31 मार्च 2022 तक कराया जाना है. पी.एम. किसान पोर्टल पर इकेवाईसी कराने की दो प्रक्रिया है.
पहला यदि लाभार्थी कृषक एवं नये पंजीकृत कृषक का आधार से मोबाईल नम्बर लिंक है तो सर्वप्रथम पीएम किसान की official website:pmkisan.gov.in पर जाकर ekyc का चयन करेंगें. ekyc का चयन करने पर आधार नम्बर अंकित कर Search बटन पर Click किया जायेगा. आधार नम्बर डालने के बाद आधार में रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर भरा जायेगा। Get Mobile OTP पर Click किया जायेगा.

OTP प्राप्त होने पर Submit OTP पर Click किया जायेगा.
Submit OTP के बाद Get Aadhar OTP पर Click करने पर आधार में रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर ओटीपी जायेगा.
आधार से रजिस्टर्ड मोबाईल पर प्राप्त ओटीपी डालकर Submit for Auth पर Click किया जायेगा.
Submit for Auth पर Click करने के बाद EKYC is Successfully Submitted का मैसेज प्राप्त होगा। इसी के साथ EKYC की प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी.

2- यदि लाभार्थी कृषक का पीएम किसान सम्मान निधि में मोबाइल नं० लिंक नहीं है तो

• लाभार्थी कृषक अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेण्टर / जन सेवा केन्द्र पर जाकर अपना ekyc पीएम किसान पोर्टल पर बायोमेट्रिक प्रोसेस के द्वारा करा सकता है.

यदि लाभार्थी कृषक किसी कारणवश समय से ekyc नहीं करा पाता है तो पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा. जनपद के समस्त किसान भाईयों से अनुरोध है कि 31 मार्च 2022 तक अपने पीएम किसान खाते का आधार एवं मोबाईल नम्बर से ekyc अवश्य कराले, जिससे आपको योजना का लाभ प्राप्त हो सकें.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)