चार दिवसीय आंगनबाड़ी प्रशिक्षण 28 फरवरी तक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गड़वार, बलिया. आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्री प्राइमरी कक्षाओं के गुणवत्तापूर्ण ईसीसीई संचालन हेतु ब्लॉक स्तर पर 4 दिवसीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का प्रशिक्षण/उन्मुखीकरण 25 फरवरी से 28 फरवरी तक ब्लॉक संस्थान केंद्र गड़वार पर खंड शिक्षा अधिकारीगण गड़वार पंकज चतुर्वेदी के निर्देशन में प्रारंभ किया.

 

खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षण पर प्रकाश डाला एवं बताया कि बच्चे खेल-खेल में कैसे सीखते हैं. गतिविधि आधारित शिक्षा छोटे-छोटे बच्चों के लिए लाभदाई होता है. प्रशिक्षक राजेश कुमार मिश्र ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्रकाश डाला. प्रशिक्षिका राजकुमारी पांडे नई शिक्षा नीति 2020 में ईसीसीई को स्कूली शिक्षा के बुनियादी स्तर पूर्व माध्यमिक शिक्षा के 3 वर्ष एवं ग्रेड 01 व 02 के रूप में कैसे विकसित कर सकते हैं के विषय में बताया.

राजकुमारी पांडे ने बच्चों के पहले दिन गर्भ में आने से लेकर लगभग 1000 दिन तक की देखभाल पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विस्तृत रूप से समझाते हुए आइक्यू लेवल को बच्चों में कैसे विकसित हो की जानकारी दी.

 

प्रशिक्षका मीना सिंह ने बौद्धिक कौशल एवं वृद्धि के संकेतों को समझाया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति सत प्रतिशत रही.
(गड़वार संवाददाता ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)